एनआईटी भर्ती घोटाले की सीबीआई से हो जांच : राणा

Friday, Jun 19, 2020 - 03:28 PM (IST)

हमीरपुर : एनआईटी हमीरपुर में भर्तियों को लेकर राज्य कांग्रेस उपाध्यक्ष एवं विधायक राजेंद्र राणा ने सांसद अनुराग ठाकुर पर निशाना साधा है। उन्होंने कहा कि समझ में यह नहीं आ रहा है कि एनआईटी हमीरपुर में हुए भर्ती घोटाले पर अनुराग ठाकुर चुप क्यों हैं? उन्होंने तंज कसते हुए कहा कि कहीं भर्ती घोटाले में किसी समझौते के कारण तो यह चुप्पी नहीं साधी गई है। उन्होंने कहा कि केंद्र द्वारा नियंत्रित व संचालित एनआईटी हमीरपुर में भाई-भतीजा व समुदाय विशेष के नाम पर अंधाधुंध भर्तियां हुई हैं। इस भर्ती भ्रष्टाचार के कारण जहां एक ओर पढ़े लिखे हिमाचली युवाओं के हितों पर डाका डाला गया है, वहीं नियमों को ताक पर रखकर निजी संस्थानों से पढ़े लोगों की भर्ती की गई है। 

उन्होंने कहा कि दूसरी ओर एनआईटी में काम करने वाले सैंकड़ों स्थानीय लोग संस्थान के पक्षपाती रवैये से आहत और प्रताड़ित हो रहे हैं। क्योंकि एनआईटी हमीरपुर मिनिस्ट्री ऑफ हयूमन रिसोर्स डिवेलपमेंट के अधीन आता है और अनुराग ठाकुर वर्तमान में हमीरपुर संसदीय क्षेत्र की ओर से जनादेश हासिल करके प्रतिनिधित्व कर रहे हैं। ऐसे में इस भर्ती घोटाले की जवाबदेही व जिम्मेदारी जनप्रतिनिधि होने के नाते अनुराग ठाकुर की भी उतनी ही बनती है, जितनी की संस्थान में चले भर्ती घोटाले की, लेकिन अनुराग ठाकुर हैं कि वह इस मामले पर पूरी तरह चुप्पी साधे हुए है।

उन्होंने मांग की है कि एनआईटी में भर्तियों को लेकर एक सुनियोजित षडयंत्र के तहत बड़े घोटाले को अंजाम देकर एनआईटी हमीरपुर का कार्यालय को छोटा उत्तर प्रदेश बनाने का सफल प्रयास किया गया है। एनआईटी के भर्ती घोटाले में करोड़ों का गोलमाल किया गया है, जिसमें समुदाय विशेष के साथ रिश्तेदारों की भर्ती भी की गई है, जिससे एनआईटी की रैंकिंग लगातार गिर रही है और अब आलम यह है कि एनआईटी हमीरपुर लगातार पिछड़ते हुए 13वें स्थान से सीधा 98वें रैंक पर जा पहुंचा है। उन्होंने कहा कि क्योंकि यह मामला केंद्र की मिनिस्ट्री ऑफ हयूमन रिसोर्स डिवेलपमेंट के अधीन आता है, ऐसे में अनुराग ठाकुर केंद्र में स्वयं बैठे हैं तो इस भर्ती घोटाले की सीबीआई से जांच करवाकर स्थिति स्पष्ट की जाए। अगर यह जांच सीबीआई से होती है तो इस भर्ती घोटाले की परतों के उघढ़ने से करोड़ों का गोलमाल सामने आएगा। इस भर्ती घोटाले के सामने आने के बाद एनआईटी हमीरपुर में हड़कंप मचा हुआ है जबकि पहले से मौजूद योग्य फैक्लटी भी इस भर्ती भ्रष्टाचार पर हाहाकार मचाए हुए है।
 

Edited By

prashant sharma