पशुओं को चराते-चराते यह शख्स बना योग गुरु, जानिए कैसे हासिल की महारथ (Video)

Tuesday, Mar 26, 2019 - 04:01 PM (IST)

सोलन (ब्यूरो): भारत से विश्व ने योग सीखकर उसे विकसित किया। साथ ही पावर योगा और एक्रो योग की तकनीक विकसित की। अब यह योगा हिमाचल के सोलन में भी सिखाया जा रहा है। आपको बता दें कि पावर योगा को सोलन के हैप्पी ने पतंजलि से सीखा और फिर एक्रो योगा की मुद्राओं में निपुणता हासिल की।


जानकारी के अनुसार हैप्पी गांव में योग की विभिन्न मुद्राएं बनाता था जिसे देखकर सभी दंग रह जाते थे। धीरे-धीरे हैप्पी की रूची योग में बढ़ती गई और योग सीखने की लालसा ने उसे पतंजली पहुंचा दिया।

वहां से बुनियादी मुद्राएं सीखी और फिर पीछे मुड़कर नहीं देखा। यही वजह है कि छोटी सी उम्र में आज योग गुरु हैप्पी सोलन में अपना योग स्कूल चला रहे है और बहुत ज्यादा संख्या में लोग उनसे योग शिक्षा ले रहे हैं।


हिमाचल के इकलौते पावर योगा और एक्रो योगा के ज्ञाता हैप्पी जिनकी योग मुद्राओं को देख कर हर व्यक्ति अपने दांतों तले ऊंगली दबा लेता है। उनका मानना है कि भारत विश्व को योग सिखाने वाला देश है लेकिन आज के आधुनिक दौर में भारतीय योग से दूर भाग रहे है और इस के महत्व से अनजान है। विदेशी लोग इस की उपयोगिता को समझ चुके है और यही कारण है कि भारत से योग सीख कर वह योग को विकसित करते जा रहे है और अब वह यह मुद्राएं अन्य शरीर का सहारा लेकर भी बनाने लग गए है।

हैप्पी ने बताया कि वह गांव में रह कर पशुओं को चराते हुए मुद्राएं करता था लेकिन उसे इन मुद्राओं की गहराई के बारे में कुछ मालूम नहीं था। कुछ ज्ञानी लोगों ने उसे योगा के बारे में अवगत करवाया और फिर उसने पतंजली से योग का ज्ञान लिया और महारथ हासिल की और अब वह यह ज्ञान और युवाओं को दे रहे है।

Ekta