Cashless ट्रांजैक्शन से मिल सकता है बड़ा लाभ

Thursday, Dec 08, 2016 - 03:06 PM (IST)

अम्ब: आज के दौर में जब व्हाट्सएप्प और फेसबुक चलाने में लोग पूरी तरह से निपुण हैं तो कैशलैस होने में क्या दिक्कत है। कैशलैस लेने-देन की आदत यदि हर वर्ग डाल लेता है तो न केवल यह उनके लिए बड़ी राहत से कम है बल्कि कैशलैस योजना देश की तरक्की में सहायक सिद्ध होगी।


पंचायत समिति सभागार में कैशलैस इंडिया को लेकर संपन्न हुई कार्यशाला में विशेष रूप से उपस्थित एस.डी.एम. अम्ब सुनील वर्मा ने व्यापारियों को संबोधित करते हुए कहा कि वे कैशलैस लेन-देन पर बल दें। इस अवसर पर बी.डी.ओ. अम्ब सुदर्शन ठाकुर, खाद्य एवं आपूर्ति विभाग के निरीक्षक सुरेन्द्र सिंह, पी.एन.बी. अम्ब के शाखा प्रबंधक आर.के. सहगल, ऑडिटर के.एल. भाटिया, व्यापार मंडल अम्ब के प्रधान कुलदीप शर्मा व सतीश गोस्वामी सहित विभिन्न बैंकों से आए प्रतिनिधियों के अतिरिक्त व्यापार मंडल अम्ब के पदाधिकारी व सदस्य उपस्थित थे। कार्यशाला में बैंक अधिकारियों ने व्यापारियों को कैशलैस ट्रांजैक्शन के नुक्ते बताते हुए कहा कि कैशलैस ट्रांजैक्शन से व्यापारियों को बड़ा लाभ मिल सकता है। 


इस सिस्टम के तहत कार्ड से भुगतना करना अर्थात लेन-देन करना पूरी तरह से सुरक्षित है। उन्होंने कहा कि आने वाले समय में विभिन्न पंचायतों में भी इस प्रकार की कार्यशालाओं के माध्यम से लोगों को भी कैशलैस सिस्टम अपनाने बारे जागरूक किया जाएगा। इस मौके पर खाद्य एवं नागरिक उपभोक्ता मामले के निरीक्षक सुरेन्द्र सिंह ने कहा कि सभी व्यापारी प्रशासन द्वारा लगाई गई डिस्प्ले स्क्रीन पर अंकित सब्जियों, फलों व अन्य वस्तुओं के प्रदर्शित रेट सरकार द्वारा मान्य लाभांश पर ही ग्राहकों से लें। यदि कोई ज्यादा रेट वसूलता हुआ पाया जाता है तो उसके खिलाफ उचित कार्रवाई अमल में लाई जाएगी।