किसानों को नकद सबसिडी तेलंगाना सरकार का ऐतिहासिक निर्णय : शांता

Saturday, May 19, 2018 - 12:22 AM (IST)

पालमपुर: सांसद शांता कुमार ने तेलंगाना सरकार द्वारा किसानों को नकद सबसिडी देने के निर्णय की सराहना की है। उन्होंने तेलंगाना सरकार को अपने किसानों को इस वर्ष से 8,000 रुपए प्रति वर्ष प्रति एकड़ नकद इनपुट सबसिडी देने के निर्णय के लिए बधाई दी है। उन्होंने कहा कि इस क्रांतिकारी और ऐतिहासिक निर्णय से राज्य के 72 लाख किसानों को तत्काल राहत मिलेगी और देश के अन्य राज्यों के किसानों के लिए भी नकद सबसिडी राशि प्राप्त करने का मार्ग प्रशस्त होगा।


मुख्यमंत्री के. चंद्रशेखर राव को प्रेषित किया पत्र
तेलंगाना के मुख्यमंत्री के. चंद्रशेखर राव को प्रेषित एक पत्र में शांता कुमार ने कहा है कि अगस्त, 2014 में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा भारतीय खाद्य निगम के पुनर्नवीकरण हेतु उनकी अध्यक्षता में एक उच्चाधिकार प्राप्त समिति गठित की गई थी। इस समिति में प्रसिद्ध कृषि अर्थशास्त्री एवं भारत सरकार के कृषि लागत एवं मूल्य आयोग के भूतपूर्व अध्यक्ष डा. अशोक गुलाटी के अतिरिक्त कई अन्य विषय विशेषज्ञ सदस्य थे। गहन अध्ययन के बाद समिति इस निष्कर्ष पर पहुंची थी कि भारत जैसे देश में कृषि न तो कोई आकर्षक उद्योग है और न ही इसे समाज में कोई उच्च दर्जा प्राप्त है। समिति ने यह भी पाया था कि कुछ लोग मजबूरन कृषि का कार्य कर रहे हैं वरना कृषि के प्रति लोगों का आकर्षण समाप्त होता जा रहा है जोकि राष्ट्रहित में उचित नहीं है।


किसानों के हितों की रक्षा बिना कोई भी देश जीवित नहीं रह सकता
उन्होंने कहा कि अपने देश के किसानों के हितों की रक्षा किए बिना कोई भी देश जीवित नहीं रह सकता। उन्होंने बताया कि समिति ने जनवरी, 2015 में प्रधानमंत्री को प्रस्तुत अपनी रिपोर्ट में भी किसानों के लिए नकद सबसिडी देने की सिफारिश की थी। समिति का मत था कि इस तरह की नकद राशि देने से किसान सम्मानपूर्वक अपना जीवन बसर कर सकते हैं।

Vijay