यहां एक दिन में ही हो रहा करोड़ों का कैश जमा, जानिए वजह?

Thursday, Nov 17, 2016 - 11:41 AM (IST)

शिमला: जब से देश में 500 व 1000 के नोटों की बंदी हुई है, तब से प्रदेश के बैंकों में एक दिन में ही करोड़ों रुपए जमा हो रहे हैं। राजधानी शिमला के पी.एन.बी. में बुधवार को 12 से 14 करोड़ रुपए जमा हुए। नोट बंदी के बाद से ही बैंकों में एक माह में जमा होने वाला कैश एक दिन में ही जमा होने लगा है। बैंकों के उपभोक्ता जहां घरों में पड़ा कैश जमा करवा रहे हैं वहीं 500 व 1000 के नोटों को भी एक्सचेंज करवा रहे हैं। प्रदेश के सभी जिलों के बैंकों व डाकघरों में बीते एक सप्ताह में 4 से 5 हजार करोड़ तक जमा हुआ है। मिली जानकारी के अनुसार बहुत से लोग काफी समय से बंद पड़े खातों को भी नए सिरे से खुलवा कर उनमें भी राशि जमा करवा रहे हैं।


बैंक के अधिकारी से जब इस बारे पूछा गया तो उन्होंने कहा कि बहुत से लोग काफी पैसा घरों में ही जमा रखते हैं कि घर में जमा पैसा जरूरत के समय तुरंत काम आएगा, लेकिन अब नई नीति के चलते सभी लोग पैसों को बैंकों में जमा करवा रहे हैं, जिस कारण बैंकों में काफी मात्रा में पैसा जमा हो रहा है। वहीं को-ऑप्रेटिव बैंक के महाप्रबंधक गोपाल शर्मा ने बताया कि बुधवार को को-ऑप्रेटिव बैंक के सभी 6 जिलों शिमला, किन्नौर, सिरमौर, मंडी, बिलासपुर व चम्बा में ही 48 करोड़ रुपए जमा हुए। उन्होंने कहा कि शिमला को-ऑप्रेटिव बैंकों के सभी ए.टी.एम. चालू हैं और कोई भी उपभोक्ता उससे 4500 रुपए तक निकाल सकता है। गोपाल शर्मा ने कहा कि अभी तक ए.टी.एम. से 8 लाख रुपए की निकासी हो चुकी है। उन्होंने को-ऑप्रेटिव बैंक के साथ स्टेट बैंक ऑफ इंडिया द्वारा नया कैश देने के मामले में भेदभाव किए जाने का भी आरोप लगाया। 


बैंकों में लगने लगी स्याही
बैंकों में बार-बार पैसे बदलने को लेकर आ रहे उपभोक्ताओं पर नजर रखने के लिए केंद्र सरकार जारी आदेशों के तहत अब शहर के बैंकों में उपभोक्ताओं द्वारा पैसा एक्सचेंज करवाने आ रहे लोगों को चुनाव के दौरान लगने वाली स्याही लगाई जा रही है। स्याही लगने के बाद उपभोक्ता एक समय में सिर्फ 15 दिन में एक बार ही किसी बैंक से पैसे एक्सचेंज करवा सकता है। स्याही लगाने के निर्णय के बाद से राजधानी के बैंकों में भीड़ में काफी कमी आई है।