उपचुनाव में कोविड-19 प्रोटोकॉल तोड़ा तो दर्ज होगा मामला, प्रचार पर भी लगेगा प्रतिबंध : सी. पालरासू

punjabkesari.in Thursday, Oct 14, 2021 - 11:37 PM (IST)

शिमला (कुलदीप): मुख्य निर्वाचन अधिकारी सी. पालरासू ने कहा है कि उपचुनाव में कोविड-19 प्रोटोकॉल को तोड़ने की स्थिति में नेताओं पर मामला दर्ज होगा। इसके अलावा चुनाव प्रचार पर भी 2 दिन का प्रतिबंध लग सकता है। सी. पालरासू यहां पत्रकार वार्ता को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि चुनाव के निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न करवाने के लिए 6 पैरामिलिटरी कंपनियां मोर्चा संभालेंगी। इसमें मंडी संसदीय क्षेत्र में 3, जुब्बल-कोटखाई, अर्की और फतेहपुर विधानसभा क्षेत्र में 1-1 कंपनी तैनात होगी।

उपचुनाव के लिए 2796 मतदान केंद्र स्थापित

उन्होंने कहा कि उपचुनाव के लिए इस बार 2796 मतदान केंद्र स्थापित किए गए हैं, जिसमें 48 संवेदनशील तथा 267 अति संवेदनशील हैं। उन्होंने कहा कि संवेदनशील और अति संवेदनशील मतदान केंद्रों और ईवीएम/वीवी पैट की निगरानी पैरामिलिटरी फोर्स के साथ राज्य पुलिस के जवान सेवाएं देंगे। उन्होंने कहा कि कोविड-19 प्रोटोकॉल का पालन सुनिश्चित करने व चुनाव प्रक्रिया को निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण तरीके से संपन्न करवाने के लिए डीजीपी व 8 जिलों के एसपी के साथ बैठक हुई है।

संसदीय क्षेत्र में 77 व विधानसभा क्षेत्र में 30.80 लाख होगी चुनाव खर्च सीमा

सी. पालरासू ने कहा है कि चुनाव मैदान में उतरे प्रत्याशी को हर रोज अपने चुनाव खर्च की रिपोर्ट पर्यवेक्षक को देनी होगी। संसदीय क्षेत्र में चुनाव खर्च की अधिकतम सीमा 77 लाख रुपए तथा विधानसभा क्षेत्र में 30.80 लाख रुपए रहेगी।

50 फीसदी पोलिंग बूथों से सीधे प्रसारण की व्यवस्था

मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि 50 फीसदी पोलिंग बूथों से सीधे प्रसारण (वैब कास्टिंग) की व्यवस्था होगी। इस प्रसारण को निर्वाचन विभाग मुख्यालय में देखने की व्यवस्था भी की गई है। इसी तरह मुख्यालय पर टोल फ्री नंबर-1800-332-1950 और जन साधारण के लिए 0177-2622539 टैलीफोन नंबर की व्यवस्था की गई है।

कोरोना पॉजिटिव लोगों को मतदान के लिए समय बढ़ाया

चुनाव आयोग की तरफ से कोरोना पॉजिटिव लोगों के लिए भी मतदान की व्यवस्था की गई है। ऐसे लोगों को कोविड-19 प्रोटोकॉल के तहत बाद में 1 घंटा अलग से मतदान करने का समय दिया जाएगा।

प्रथम मतदाता श्याम शरण नेगी का बनेगा वीडियो

चुनाव आयोग की तरफ से देश के प्रथम मतदाता का दर्जा पाने वाले किन्नौर जिले के श्याम शरण नेगी का अलग से वीडियो बनाया जाएगा। उनके लिए बाकायदा रैड कारपेट बिछेगा तथा उनको मतदान केंद्र तक गाड़ी के माध्यम से डीसी या अन्य वरिष्ठ अधिकारी पहुंचाएंगे।

हिमाचल की खबरें Twitter पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here
अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vijay

Recommended News

Related News