छात्राओं का यौन उत्पीड़न मामला : अध्यापक के खिलाफ पोक्सो एक्ट के तहत मामला दर्ज

Tuesday, May 09, 2023 - 11:15 PM (IST)

पांवटा साहिब (संजय कंवर): राजकीय आदर्श कन्या वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला पांवटा साहिब में छात्राओं के साथ यौन उत्पीड़न के मामले में  शिक्षक के खिलाफ पोक्सो एक्ट के तहत मामला दर्ज कर लिया हैं, वहीं प्रशासन ने स्कूल प्रबंधन से जवाबतलब किया है। पंजाब केसरी के 9 मई के अंक में मामले का खुलासा होने के बाद प्रशासन ने मामले में संज्ञान लिया और स्कूल प्रबंधन से पूरे मामले की रिपोर्ट तलब की है। छात्राओं से यौन उत्पीड़न के आरोप स्कूल के ही एक अध्यापक पर लगे हैं। शिक्षा विभाग ने भी जिला स्तरीय जांच कमेटी गठित कर पुलिस को मामले की शिकायत सौंप दी है। पुलिस ने भी मामले की जांच शुरू कर दी है।

जानकारी के अनुसार स्कूल की एक छात्रा के परिजनों ने प्रधानाचार्य को एक अध्यापक के खिलाफ यौन उत्पीड़न की लिखित शिकायत 5 मई को दी थी। मामले को दबाने का भी प्रयास किया गया। मामला संज्ञान में आने पर स्कूल प्रबंधन ने इस मामले की जांच का जिम्मा स्कूल में बनी लैंगिक उत्पीडऩ निवारण समिति को सौंपा। समाचार पत्र में खबर छपने के बाद प्रशासन सहित शिक्षा विभाग में भी हड़कंप मच गया। डीएसपी मानवेंद्र ठाकुर ने बताया कि स्कूल के प्रिंसीपल की तरफ से छात्राओं के साथ यौन उत्पीड़न का शिकायत पत्र मिला है, जिसके बाद पुलिस ने मामले की जांच शुरू कर दी है।

4 दर्जन छात्राओं ने कम्पलेंट बॉक्स में डाली शिकायत
स्कूल में छात्राओं के साथ अध्यापक द्वारा यौन उत्पीड़न के मामले में एक और खुलासा हुआ है। बताया जा रहा है कि 40 से अधिक छात्राओं ने स्कूल में बनी लैंगिक उत्पीड़न निवारण समिति के शिकायत पेटी में शिकायत डालकर अध्यापक पर यौन उत्पीड़न करने के आरोप लगाए हैं। यह शिकायत भी लैंगिक उत्पीड़न निवारण समिति के पास मिली है। बताया जा रहा है कि इससे पहले भी अन्य स्कूल में ड्यूटी के दौरान इस अध्यापक पर छेड़छाड़ के आरोप लगे थे और यह विवादों में रहा है।

शिक्षा विभाग ने गठित की कमेटी 
छात्राओं के साथ यौन उत्पीड़ने की शिकायत के बाद लैंगिक उत्पीडऩ निवारण समिति ने अपनी जांच रिपोर्ट स्कूल के प्रिंसीपल को सौंपी है। उसके बाद स्कूल प्रिंसीपल ने इसकी रिपोर्ट उच्चाधिकारियों को भेज दी है। रिपोर्ट मिलने के बाद शिक्षा विभाग ने जिला स्तरीय जांच कमेटी का गठन कर आगामी कार्रवाई शुरू कर दी है।

एसडीएम ने गंभीरता से जांच करने के दिए निर्देश
मामले का खुलासा होने के तुरंत बाद पांवटा साहिब के एसडीएम गुंजीत सिंह चीमा ने संज्ञान लेते हुए स्कूल के प्रिंसीपल से रिपोर्ट तलब की है, साथ ही पुलिस को भी गंभीरता से जांच करने के निर्देश जारी कर दिए गए हैं।

प्रारंभिक जांच में दोषी पाए जाने वाले को सस्पैंड करने के निर्देश 
उच्च शिक्षा निदेशक डाॅ.अमरजीत कुमार शर्मा ने बताया कि मामले पर चम्बा, कुल्लू और सिरमौर के उपनिदेशकों से जल्द जांच करवा कर रिपोर्ट मांगी गई है। इसके साथ ही स्कूलों को निर्देश दिए हैं कि प्रारंभिक जांच में दोषी पाए जाने वाले शिक्षक को सस्पैंड किया जाए। ऐसे मामले बर्दाश्त नहीं किए जाएंगे। 

हिमाचल की खबरें Twitter पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here
अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here
 

Content Writer

Vijay