वित्तीय अनियमितताओं के चलते विवादों से घिरी सहकारी सभा, ऑडिटरों के रिकॉर्ड की होगी जांच

Friday, Sep 13, 2019 - 01:56 PM (IST)

ऊना (सुरेन्द्र) : वित्तीय अनियमितताओं की रिपोर्ट मिलने के बाद जिला की एक विवादित कृषि सहकारी सभा का विशेष ऑडिट करवाया जाएगा। सहायक पंजीयक सहकारी सभा ऊना ने इसके निर्देश जारी कर दिए हैं। 2 ऑडिटरों पर आधारित टीम कृषि सहकारी सभा के रिकॉर्ड की जांच करेगी। एक-एक खाते की पड़ताल की जाएगी और पता लगाया जाएगा कि आखिर कृषि सहकारी सभा में कितनी पूंजी जमा हुई और उसका किस तरीके से ब्यौरा दर्ज किया गया है। यही नहीं किन-किन लोगों को कितनी-कितनी राशि के ऋण आवंटित किए गए हैं।

मामले का खुलासा तब हुआ जब एक खाता धारक अपनी एफ.डी. की राशि को लेने के लिए कृषि सहकारी सभा पहुंचा। खाताधारक को उसकी ही राशि देने के लिए टालमटोल की जाने लगी। आखिरकार मामला सहकारी सभा की समिति और उसके बाद ग्राम पंचायत में पहुंचा। कृषि सहकारी सभा की जमा पूंजी करोड़ों में है और अब खाताधारकों को उनकी जमा की गई पूंजी ही नहीं मिल पा रही है। बताया जा रहा है कि सहकारी सभा में करोड़ों रुपए के ऋण फंसे हुए हैं जिनकी वापसी नहीं हो पा रही है।

इस कृषि सहकारी सभा के संबंध में क्षेत्र के निरीक्षक ने एक रिपोर्ट ए.आर. आफिस भेजी थी। सहायक पंजीयक ने प्रारंभिक रिपोर्ट की पड़ताल करने के बाद सोसायटी के विशेष ऑडिट करने के निर्देश जारी कर दिए हैं। उधर खाताधारकों में हडकंप की स्थिति बनी हुई है। खाताधारकों को राशि मिलने को लेकर संदेह है। इस बारे में कुछ लोग सहकारी सभा से संपर्क स्थापित कर रहे हैं लेकिन उन्हें उचित उत्तर नहीं मिल पा रहा है। सहायक पंंजीयक अधिकारी सुरेन्द्र वर्मा ने कहा कि निरीक्षक की रिपोर्ट देखने के बाद सहकारी सभा में विशेष ऑडिट के निर्देश दिए गए हैं। 2 ऑडिटर कृषि सहकारी सभा के रिकार्ड की पड़ताल करेंगे। कम्प्यूटर के रिकॉर्ड के साथ-साथ मैनुअल रिकार्ड भी देखा जाएगा।

Edited By

Simpy Khanna