Nigeria में फंसे हिमाचली युवकों का मामला : समुद्री लुटेरों ने दिया 2 दिन का Ultimatum, नहीं तो....

Saturday, Mar 24, 2018 - 09:03 PM (IST)

कांगड़ा (जिनेश): नाइजीरिया में फंसे 3 हिमाचली युवकों की जान बचाने के लिए समुद्री लुटेरों ने 2 दिन का अल्टीमेटम दिया है। शनिवार को नगरोटा सूरियां की पंचायत सुकनाड़ा के सुशील कुमार के परिवार के साथ समुद्री लुटेरों की बातचीत हुई है। बातचीत में उक्त लुटेरों ने 2 दिन का समय देते हुए युवकों की रिहाई के लिए 11 मिलियन नायरिया यानि 21 से 22 लाख रुपए देने की मंाग की है, नहीं तो युवकों के परिवार वाले गंभीर परिणाम भुगतने को तैयार रहें। जानकारी के अनुसार शनिवार तकरीबन 3 बजे सैटलाइट फोन के जरिए उक्त लुटेरों ने सुशील कुमार के परिवार के साथ संपर्क साधा और यह मांग रखी।

सुशील ने एक से डेढ़ मिनट की घरवालों से बात
परिवार वालों की मानें तो सुशील शिप का कैप्टन है, जिसके चलते उसी से ही अन्य युवकों की रिहाई के बारे में बातचीत हो रही है। लुटरों ने परिजनों के साथ सुशील की भी बात करवाई। एक से डेढ़ मिनट सुशील के साथ हुई बातचीत में सुशील ने गुहार लगाई है कि ये लुटेरे बहुत खतरनाक हैं और हमारे ऊपर बहुत दबाव बनाया जा रहा है। इनकी मांग जल्द से जल्द पूरी कर दी जाए। 2 से अढ़ाई मिनट तक की पूरी बातचीत लुटेरों द्वारा की गई है। 

विदेश मंत्रालय, नाइजीरियन दूतावास व सी.एम. ऑफिस को भेजी मेल
सुशील के परिजनों की मानें तो लुटेरा अंग्रेजी भाषा का प्रयोग कर रहा था। इस सिलसिले के बाद उक्त वार्तालाप के बारे में विदेश मंत्रालय, नाइजीरियन दूतावास, सी.एम. ऑफिस के साथ डी.सी. को भी इस बारे में मेल के जरिए अवगत करा दिया गया है। परिजनों की मानें तो सुशील का कहना है कि लुटेरे कोई भी बात सुनने को तैयार नहीं हैं और वे रिहाई की राशि जल्द से जल्द पहुंचाने की मांग कर रहे हैं। 

31 जनवरी से बंधक बनाकर रखे हैं युवक
गौरतलब है कि हिमाचल प्रदेश के 3 बेटे जोकि मर्चैंट नेवी में काम के सिलसिले में 13 वर्षों से बाहर नौकरी करते थे, उनकी शिप को 31 जनवरी से नाइजीरिया में समुद्री लुटेरों द्वारा हाईजैक कर लिया गया है, जिसमें नगरोटा सूरियां की पंचायत सुकनाड़ा के सुशील कुमार, पालमपुर की सिहोटू पंचायत के मलोग गांव के अजय कुमार और नगरोटा बगवां के उसतेहड़ गांव के पंकज कुमार को बंदी बनाकर रखा गया है।

हमारे बच्चों की जल्द करवाओ रिहाई
सुशील के पिता रघुवीर सिंह ने बताया कि हमें 3 बजे के करीब अपरहणकर्ताओं का फोन आया और पैसे न देने पर बेटे को जान से मारने की धमकी दी गई है। हम हमारे बेटों की सलामती के लिए सरकार से मांग करते हैं कि उनकी रिहाई करवाई जाए।

Punjab Kesari