सावधान, त्यौहारी सीजन में यहां ध्यान से खरीदें मिठाइयां

Monday, Oct 09, 2017 - 12:49 PM (IST)

शिमला : त्यौहारी सीजन के चलते अगर आप बाजार से मिठाइयां खरीद रहे हैं तो सावधान हो जाएं। अगर आपने मिलावटी मिठाई ली तो आपके स्वास्थ्य के लिए खतरनाक हो सकती है। शहर में इन दिनों त्यौहारी सीजन के चलते मिठाइयां बननी शुरू हो गई हैं, ऐसे में लोग अब मिठाइयों को ध्यान से खरीदे मिलावटी मिठाइयां स्वास्थ्य के लिए ऐसा जहर है जोकि पेट में संक्रमण के साथ त्वचा रोगों का कारण बन सकती है। त्यौहारी सीजन में मिठाइयों की मांग भी खूब रहती है। इस मांग को पूरा करने और ज्यादा मुनाफा कमाने के चक्कर में कई दुकानदार मिलावटी मिठाइयां बेचना शुरू कर देते हैं। आमतौर पर मिलावटी मिठाइयां दिखने में तो वैसी ही होती हैं लेकिन ये सेहत के लिए खतरनाक होती हैं।

मिलावटी मिठाइयों से बिगड़ सकता है स्वास्थ्य 
ध्यान रहे कि सामान्य तौर पर गहरे पीले कलर की मिठाइयों में यह कलर मिलाया जाता है। इसकी सबसे खास पहचान भी यही है। यह शरीर की ग्रोथ रोकने के साथ ही लीवर व किडनी को नुक्सान पहुंचाती हैं। मेटानिल व यैलो कलर का इस्तेमाल लड्डू से लेकर जलेबी में किया जाता है। असली-नकली मिठाई का पता करने के लिए आप 2 मिठाइयों के अलग-अलग सैंपल लें और दोनों को अलग-अलग बाऊल में गर्म पानी में डालें। इसके बाद अलग-अलग रंग के आयोडीन लें और इन मिठाई वाले बाऊल में डाल दें। अगर गर्म पानी वाले बाऊल में मिठाई घुलकर रंग बदलती है तो इसका मतलब मिठाई मिलावटी है और अगर रंग वैसा का वैसा ही रहता है तो मिठाई बिल्कुल ठीक है। आपके शरीर को कोई नुक्सान न पहुंचे ऐसे में मिठाइयों को ध्यान से खरीदें।

क्या कहते है अधिकारी 
फूड इंस्पैक्टर अशोक मंगला कहना है कि त्यौहारी सीजन में कोई विक्रेता मिलावटी मिठाइयां न बेचे या किसी भी तरह की कोई घटिया चीज खाद्य पदार्थों में न डाले, उसको लेकर विभाग के अधिकारियों द्वारा चैकिंग की जाएगी। फिलहाल कुछ जगहों से विभिन्न पदार्थों के सैंपल भरे भी गए हैं। अगर किसी भी तरह की कोई खाद्य पदार्थों में खामियां पाई जाती हैं तो कार्रवाई की जाएगी। शहर में भी जल्द ही सैंपल भरे जाएंगे।