सावधान! यहां लोगों के खून-पसीने की कमाई पर डाका डाल रहा ठगों का गिरोह

Thursday, Jul 05, 2018 - 03:10 PM (IST)

जोगिंद्रनगर: सावधान! जोगिंद्रनगर में इन दिनों एक और ठगों का गिरोह लोगों के खून-पसीने की कमाई पर डाका डाल रहा है। इन दिनों क्षेत्र के मकडैना इलाके के साथ आसपास के गांव में कुछ लोग पुराने कपड़ों से चादरें बनाने का झांसा देकर लूट में लगे हुए हैं। जानकारी के अनुसार एक ऐसे ही गिरोह ने जून माह में कई लोगों को चूना लगाया है। इन ठगों ने लोगों को जून के दूसरे सप्ताह में पुराने कपड़ों से निर्मित चादरों की डिलीवरी देने का वायदा किया था, लेकिन एक माह बीतने पर भी जब यह लोग न तो चादरें लेकर आए न ही अब दिए गए संपर्क नंबरों पर बात कर रहे हैं तो लोगों को अहसास हुआ कि वे ठगे गए हैं।   


इस गिरोह ने ठगी का बेहद आसान रास्ता अख्तियार किया है। ये ठग लोगों को पुराने कपड़ों से चादरें बनाने का झांसा देते हैं और 2 किलो कपड़ों की एवज में 4 बढ़िया डबल बैड शीट बनाने का वायदा किया जाता है और प्रति चादर लेबर 200 रुपए एडवांस में ही ले ली जाती है तथा पुराने कपड़े भी ले लिए जाते हैं, जिसके बाद यह ठग वापस उस क्षेत्र का रुख नहीं करते हैं और न ही दिए गए नंबरों पर बात करते हैं।


पानीपत के बताए जा रहे लोग
मकडैना निवासी प्रेम सिंह, बीरी सिंह, विजय कुमार व कुसुमा देवी ने बताया कि ये लोग खुद को पानीपत का बता रहे थे तथा उनसे खर्चे के तौर पर 800 से एक हजार रुपए मेहनताने के तौर पर एडवांस में वसूल लिए। 10 जून को चादरें देने का वायदा किया था लेकिन अब यह फोन नहीं उठा रहे हैं। इन लोगों ने उनके आसपास ही कई लोगों को चूना लगाया है। 


सतर्कता से ही बचा जा सकता है  
कभी ए.टी.एम. बदल कर तो कभी ए.टी.एम. का पिन पूछ कर ठगी के मामलों की तो जैसे बाढ़ ही आ गई है, लेकिन अब क्षेत्र में और भी कई तरीकों से लोगों को रोजाना ठगी का शिकार बनाने के मामलों में वृद्धि हो रही है। ऐसे ठगों से सतर्कता ही बचा सकती है। अपने बैंक खातों की जानकारी हमेशा गुप्त रखें तथा किसी भी अंजान आदमी की चिकनी-चुपड़ी बातों में न आएं।  

Ekta