सावधान! हिमाचल में इन 10 दवाइयों के सैंपल हुए फेल

Thursday, Jul 13, 2017 - 01:27 AM (IST)

सोलन: हिमाचल प्रदेश में 10 दवाइयों के सैंपल फेल हो गए हैं। सबसे बड़ी बात यह है कि इस बार 10 में से 5 जिला कांगड़ा के संसारपुर टैरेस औद्योगिक क्षेत्र में स्थापित दवा कंपनियों के ही सैंपल फेल हुए हैं। केंद्रीय दवा मानक नियंत्रण संगठन (सी.डी.एस.सी.ओ.) ने देशभर जून माह के ड्रग अलर्ट को जारी कर दिया। देशभर में 37 दवाओं के सैंपल फेल हुए हैं। इसमें 5 दवइयां प्रदेश के सबसे बड़े जिला कांगड़ा के संसारपुर टैरेस में बन रही हैं। इसके अलावा झाड़माजारी की 2, पांवटा साहिब, कालाअंब व सोलन देहूंघाट की एक-एक दवा कंपनी के भी सैंपल फेल हुए हैं। सी.डी.एस.सी.ओ. ने इन दवाइयों की गुणवत्ता पर प्रश्नचिन्ह खड़ा कर दिया है। इन कंपनियों को अब इन दवाइयों के बैच देशभर के बाजारों से वापस मंगवाने होंगे। 

इन दवाइयों के सैंपल हुए फेल
प्रदेश में जिन दवाओं के सैंपल फेल हुए हैं, उनमें से अधिकांश दवाएं एंटी बायोटिक, पेट संक्रमण, हार्ट, एंटी एलर्जी व उल्टीकी हैं। सी.डी.एस.सी.ओ. द्वारा देशभर में हर महीने ड्रग अलर्ट जारी किया जाता है। पिछले एक वर्ष में हर माह प्रदेश के औसतन 7 दवाओं के सैंपल फेल हो रहे हैं। यदि आंकड़ों पर नजर दौड़ाई जाए तो अप्रैल, 2016 से मार्च, 2017 तक देश में पिछले एक वर्ष में 267 दवाओं के सैंपल फेल हो चुके हैं।  इनमें से 88 दवाओं का उत्पादन हिमाचल में हुआ है या यूं कहें कि देश में जिन दवाओं के सैंपल फेल हो रहे हैं, उनमें हर तीसरी दवा हिमाचल की है। इससे स्पष्ट है कि हिमाचल में फार्मा उद्योग नियमों को ताक पर रखकर दवाओं का उत्पादन कर रहा है। इसके कारण स्वास्थ्य विभाग की कार्यप्रणाली भी कटघरे में खड़ी हो गई है। 

ये हैं दवाइयों के बैच नंबर 
जानकारी के अनुसार मैसर्ज टैरेस फार्मास्यूटिकल इंडस्ट्रियल एरिया संसारपुर टैरेस की एमलोडिपाइन टैबलेट का बैच नम्बर एम.एन.टी. 152013, मैसर्ज मेडोक्स लाइफ साइंस औद्योगिक क्षेत्र संसारपुर टैरेस की ऑफलोक्सिन एंड ओरनिडाजोल टैबलेट का बैच नम्बर एम.टी. 170442, मैसर्ज टैरेस फार्मास्यूटिकल इंडस्ट्रियल एरिया संसार टैरेस लेक्टूलूज सोल्यूशन का बैच नम्बर एस.टी.एल. 16468, मैसर्ज जी लैबोरेटरीज लिमिटेड इंडस्ट्रियल पांवटा साहिब की लैकटिजी का बैच नम्बर 416-136, मैसर्ज जीस्स फार्मास्यूटिकल इंडस्ट्रियल झाड़माजरी की फोर्ससैफ पाऊडर का बैच नम्बर 10116054, मैसर्ज जीस्स फार्मास्यूटिकल इंडस्ट्रियल झाड़माजरी की फोर्ससैफ इंजैक्शन का बैच नंबर डब्ल्यू बी 6 एफ 21, मैसर्ज हिमसागर लैबोरेटरी कालाअंब की डी.एफ.एच. 6 का बैच नम्बर एच.एस.एल. 836, मैसर्ज एथिक्स हैल्थकेयर देहूंघाट की आर्टसैफ 250 का बैच नम्बर डी.टी. 0199, मैसर्ज जैक्शन लैबोरेटरी फेज थ्री संसारपुर टैरेस की वोमिनील टैबलेट का बैच नम्बर टी. 8306 तथा मैसर्ज सीवरोन फार्मास्यूटिकल फेज थ्री संसारपुर टैरेस की काडफेन टैबलेट का बैच नंबर सी.आर.टी. 150205 का सैंपल फेल हो गया है। 

दवा उद्योगों को नोटिस जारी 
राज्य दवा नियंत्रक बद्दी नवनीत मारवाह ने कहा कि हिमाचल प्रदेश में मौजूद उन सभी दवा उद्योगों को नोटिस जारी कर दिए हैं, जो मानकों पर खराब पाए गए हैं। प्रदेश के इन सभी उद्योगों से जवाब मांगा गया है और खराब बैच को रिकॉल कर उन्हें नष्ट करने के निर्देश जारी किए गए हैं। हिमाचल प्रदेश में राज्य की टीम व सी.डी.एस.सी.ओ. टीम भी ज्वाइंट इंस्पैक्शन करती है। प्रदेश में बनी कुछ दवाएं तापमान के बढऩे व कम होने से भी खराब हो जाती हैं। प्रदेश के करीब 10 उद्योगों के ये दवा सैंपल फेल हुए हैं।