छात्रों ने निकाला नया तोड़, Card पर पाबंदी लगाई तो सिर पर लिखवा लिया SFI

Tuesday, Apr 02, 2019 - 09:50 PM (IST)

चम्बा: चम्बा कॉलेज परिसर में किसी भी प्रकार की छात्र राजनीति से कालेज परिसर को अछूता रखने का फरमान पिछले दिनों जारी किया गया। इस फरमान से विभिन्न छात्र संगठनों की इन दिनों नींदें उड़ी हुई हैं। इस बीच एस.एफ.आई. ने कॉलेज प्रबंधन के इस फरमान का तोड़ निकाल लिया है। संगठन के कुछ छात्रों ने मंगलवार को जैसे ही कालेज के परिसर में प्रवेश किया तो हर किसी की नजर उनकी ओर जा रही थी। यही नहीं जो भी इन छात्रों के सिर को देखता तो खुद की हंसी को रोकने का प्रयास करता हुआ देखा गया, साथ ही इन छात्रों के इस प्रयोग की दबी जुबान में सराहना करते हुए अब कालेज प्रबंधन क्या करता है यह सवाल एक-दूसरे से करते हुए देखे गए।

कॉलेज प्रबंधन के आदेशों का निकाला तोड़

यह सब तब हुआ जब एस.एफ.आई. के कुछ कार्यकर्ता अपने हेयर स्टाइल को ऐसा बना कर आए कि उन्होंने अपने सिर पर ही एस.एफ.आई. लिखवा लिया। कॉलेज प्रबंधन ने छात्र संगठनों के बैज को लगाकर कॉलेज में प्रवेश करने पर पाबंदी लगा रखी है। इस आदेश का तोड़ एस.एफ.आई. ने निकाला है। इसमें कोई दोराय नहीं है कि अगर कॉलेज प्रबंधन इस मामले पर खामोश रहा तो कुछ दिनों के बाद इस प्रकार के हेयर स्टाइल में अन्य छात्र संगठनों के कार्यकर्ता भी नजर आ सकते हैं।

चम्बा कॉलेज में भी तनातनी का माहौल

बता दें कि हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय में पिछले दिनों छात्र संगठनों की आपसी टकराव की वजह से चम्बा कॉलेज में भी छात्र संगठनों के बीच तनातनी का माहौल पैदा हो गया था। इस स्थिति की नाजुकता को भांपते हुए कालेज प्रबंधन ने स्थिति को सामान्य बनाने के लिए कालेज परिसर में किसी भी प्रकार की छात्र संगठन से संबन्धित गतिविधि को अंजाम देने पर रोक लगाने के साथ कालेज परिसर में बिना छात्र संगठन का बैज पहनकर आने की अनुमति दी थी। एस.एफ.आई. के छात्रों का यह नया फार्मूला काम करता है या फिर कालेज प्रशासन इस पर कड़ा संज्ञान लेता है, यह बात पूरे परिसर में छात्र-छात्राओं के बीच चर्चा का केंद्र बनी रही।

क्या बोले राजकीय महाविद्यालय चम्बा के प्रचार्य

राजकीय महाविद्यालय चम्बा के प्रचार्य डा. शिवदयाल ने बताया कि  फिलहाल ऐसी कोई बात सामने नहीं आई है। ऐसा मामला अगर पाया जाता है तो निश्चित तौर पर ऐसे छात्रों के खिलाफ अनुशासनात्मक कार्रवाई को अंजाम दिया जाएगा क्योंकि चम्बा कालेज के शिक्षा के माहौल को किसी भी सूरत में किसी को भी प्रभावित करने की अनुमति नहीं दी जा सकती है।

Vijay