चुनावी दंगल में उतरे प्रत्याशी जीत के लिए ले रहे तंत्र विद्या का सहारा

Saturday, Nov 25, 2017 - 01:30 AM (IST)

कुल्लू: चुनावी दंगल में उतरने वाले प्रत्याशी जीत नहीं बल्कि प्रचंड जीत का स्वाद चखने को आतुर हैं। कई ऐसे भी हैं जो जीत गए तो उनका सियासी कद काफी ऊंचा हो जाएगा और हार गए तो उनका सियासी करियर ही तबाह हो जाएगा। ऐसे प्रत्याशियों में वे नेता शामिल हैं जो या तो एक चुनाव हारने के बाद जीवन में दूसरी बार विधानसभा चुनावी रण में उतरे हैं या वे लोग हैं जो लगातार 2 या इससे अधिक बार चुनाव जीतने के बाद चुनाव लड़ रहे हैं। एक चुनाव हारने के बाद दूसरा चुनाव लड़ रहे लोगों के लिए जीत भविष्य में सियासी पिच पर टिके रहने का आधार हो सकती है। 

नामी पंडितों और ज्योतिषियों की शरण में पहुंचे प्रत्याशी
इसके लिए कई अपनी कुंडली दिखाने के लिए नामी पंडितों और ज्योतिषियों की शरण में चले गए हैं तो कई तंत्र विद्या के दम पर सब कुछ बदलने को आतुर हैं। तांत्रिकों को बुलाकर विशेष अनुष्ठान भी करवाए जा रहे हैं तो कहीं मंदिरों में जाकर खास चीजें चढ़ाई जा रही हैं। चंडीगढ़-मनाली नैशनल हाईवे पर मंडी जिला के एक मंदिर के अलावा कुल्लू शहर के मंदिर में कुछ प्रत्याशियों ने शराब की बोतलें भी चढ़ाई हैं। यहां शराब चढ़ाने के पीछे मान्यता है कि इस टोटके से कोई हारी हुई बाजी को भी अपने पक्ष में कर सकता है। तंत्र विद्या के तहत पूजा करने के लिए श्मशान से भी कुछ सामग्री जुटाई जा रही है।

गोरखपुर से बुला रखे हैं 3 तांत्रिक 
कई प्रत्याशी जीत के लिए वनखंडी में भी शाम के समय माथा टेकने, पूजा-अर्चना करने और आशीर्वाद लेने जा रहे हैं। कुल्लू में भी एक प्रत्याशी ने गोरखपुर से 3 तांत्रिकों को बुला रखा है। बताया जा रहा है कि शनिवार को आधी रात के समय पूजा करवाई जाएगी। बहरहाल, प्रत्याशियों की किस्मत का फैसला 18 दिसम्बर को जनादेश का पिटारा खुलने के बाद होगा लेकिन कई प्रत्याशी जीत की खातिर कुछ भी कर गुजरने को तैयार हैं। देखना यह होगा कि चुनाव नतीजे किसे प्रचंड जीत दिलाते हैं और कहां-कहां सियासी उलटफेर होगा।