लोकसभा चुनावों में 70 लाख से ज्यादा खर्च नहीं कर सकता प्रत्याशी

Tuesday, Mar 12, 2019 - 12:05 PM (IST)

हमीरपुर (राजीव): जिला निर्वाचन अधिकारी एवं डी.सी. हमीरपुर डा. रिचा वर्मा ने कहा कि गत शाम 5 बजे से आदर्श आचार संहिता लग गई है। उन्होंने कहा कि आदर्श आचार संहिता का उल्लंघन करने वालों पर चुनाव आयोग सख्त कार्रवाई अमल में लाएगा। उन्होंने कहा कि आचार संहिता लगते ही किसी भी राजनीतिक पार्टी को पब्लिक मीटिंग करने या रैली करने की अनुमति लेनी होगी। उन्होंने कहा कि नामांकन पत्र भरने से पहले रैलियों व पब्लिक मीटिंग का खर्चा राजनीतिक पार्टियों के खाते में जुड़ेगा और नामांकन पत्र भरने के बाद इसका खर्चा प्रत्याशी के खाते में जुड़ेगा। 

उन्होंने कहा कि लोकसभा चुनाव लड़ने वाला प्रत्याशी 70 लाख रुपए से अधिक खर्च नहीं कर पाएगा। जिला निर्वाचन अधिकारी एवं डी.सी. हमीरपुर डा. रिचा वर्मा सोमवार को हमीर भवन में प्रैस वार्ता को संबोधित कर रही थी। उन्होंने बताया कि हमीरपुर जिला में 528 मतदान केंद्रों पर 3 लाख 84 हजार 137 मतदाता 19 मई को मतदान करेंगे। जिला में 1 लाख 88 हजार 224 पुरुष मतदाता और 1 लाख 95 हजार 913 महिला मतदाता हैं। उन्होंने बताया कि जिला में 6 मतदान केंद्र संवेदनशील हैं, जिनमें भोरंज का भरेड़ी व जाहू, सुजानपुर का पटलांदर और नादौन विस क्षेत्र का सेरा, बटराण व पनसाई शामिल हैं। जिला में 7021 नए वोटर बने हैं। जिनसे 3924 पुरुष तथा 3097 महिला नए वोटर बने हैं।

उन्होंने बताया कि 22 अप्रैल से नामांकन पत्र भरने का कार्य शुरू होगा और 19 मई को मतदान होगा। उन्होंने बताया कि मतदान के बाद सभी ई.वी.एम. मशीन राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक स्कूल बाल हमीरपुर में सुरक्षा बलों की निगरानी में रखी जाएंगी। उन्होंने बताया कि वोटों की गिनती 23 मई को बाल स्कूल हमीरपुर में होगी। उन्होंने बताया कि जिला हमीरपुर में 44 सैक्टर अधिकारी व 13 सैक्टर मजिस्टे्रट की नियुक्ति की गई है। पूरे जिला में 2112 मतदान कर्मचारी मतदान करवाने के लिए नियुक्त किए जा रहे हैं। उन्होंने बताया कि जिला में एक दिव्यांग कर्मियों व 10 महिला कर्मियों द्वारा संचालित मतदान केंद्र होगा। वहीं मीडिया अनुप्रमाणन एवं निगरानी समिति का गठन किया गया है और एक कंट्रोल रूम भी इसके लिए स्थापित किया है। उन्होंने कहा कि मतदाताओं की सुविधा के लिए टोल फ्री नंबर 1950 स्थापित किया है।
 

Ekta