B.Ed. : तीसरे राऊंड की काऊंसलिंग में 2100 उम्मीदवारों को मिला दाखिला

punjabkesari.in Thursday, Aug 29, 2019 - 11:06 AM (IST)

 

शिमला (अभिषेक): बी.एड. कोर्स में प्रवेश के लिए तीसरे राऊंड की ऑनलाइन काऊंसलिंग प्रक्रिया के तहत करीब 2100 उम्मीदवारों को कॉलेज आबंटित कर दिए गए हैं। हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय ने बुधवार को बी.एड. में प्रवेश के लिए अमल में लाई गई काऊंसलिंग के आधार पर उम्मीदवारों को कॉलेज आबंटित किए। कॉलेज आबंटित किए जाने से संबंधित जानकारी उम्मीदवारों के लॉगइन आईडी पर डिस्प्ले कर दी गई है। उम्मीदवार अपने लॉगइन आई.डी. पर जाकर उनको आबंटित किए कॉलेज की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। अब जिन उम्मीदवारों को कॉलेज आबंटित हो गए हैं, उन्हेंं संबंधित कालेज में जाकर मूल दस्तावेज वैरीफाई करवाने होंगे और फीस जमा करवानी होगी।

ऑनलाइन फीस जमा करवाने व दस्तावेज वैरीफाई करवाने के लिए 30 अगस्त तक का समय दिया गया है। यहां बता दें कि बी.एड. कोर्स में प्रवेश के लिए उम्मीदवारों को यह अंतिम मौका है। हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय ने कालेज आबंटित करने के साथ ही यह दिशा-निर्देश भी जारी किए हैं, जिन उम्मीदवारों को जो कॉलेज आबंटित हुए हैं, वे तय समय सीमा में फीस जमा करवा लें और दस्तावेज वैरीफाई करवा लें। इसके बाद बी.एड. की रिक्त पड़ी सीटों को भरने के लिए मॉप अप राऊंड आयोजित होगा। मॉप अप राऊंड ऑफलाइन होगा और इसमें भाग लेने के लिए उम्मीदवारों को हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय आना होगा। तीसरे राऊंड की काऊंसलिंग प्रक्रिया पूरी होने के बाद रिक्त पड़ी सीटों के लिए मॉप राऊंड होगा। इसकी तिथि जल्द तय होगी।

उल्लेखनीय है कि हिमाचल प्रदेश के निजी बी.एड. कॉलेजों में अदर स्टेट कोटे के तहत काफी सीटें खाली रह गई हैं। इस कोटे के तहत 15 उम्मीदवारों को कालेज आबंटित किए गए थे, जिनमें से भी कुछ ही उम्मीदवारों ने प्रवेश लिया था। इसके बाद बी.एड. कॉलेजों में अदर स्टेट कोटे की खाली सीटें हिमाचली बोनाफाइड ओपन वर्ग में परिवर्तित किया गया। बी.एड. कोर्स में प्रवेश के लिए तीसरे राऊंड की काऊंसलिंग प्रक्रिया पूरी होने के बाद भी काफी संख्या में सीटें खाली रह जाएंगी। जानकारी के अनुसार तीसरे राऊंड की काऊंसलिंग प्रक्रिया पूरी होने पर भी 1500 से अधिक सीटें खाली रहे जाएंगी। इसके अलावा तीसरे राऊंड की काऊंसलिंग के आधार पर जिन उम्मीदवारों को कालेज आबंटित हुए हैं, वे भी यदि प्रवेश नहीं लेते हैं तो खाली सीटों का आंकड़ा और अधिक हो सकता है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Edited By

Simpy Khanna

Recommended News

Related News