जानलेवा साबित हो सकता है इस मार्ग पर सफर करना

Thursday, Jul 19, 2018 - 11:01 AM (IST)

दौलतपुर चौक : हिमाचल के मरवाड़ी और पंजाब के सधाणी गांव के दरम्यान स्वां नदी पर बनी स्लैब के नीचे से मिट्टी बह जाने के कारण यह मार्ग लोगों के लिए जानलेवा साबित हो सकता है। इन दोनों गांवों के मध्य में ब्यास नदी से जुड़ने वाली स्वां नदी गुजरती है। बरसात के मौसम में यह स्लैब स्थानीय लोगों के लिए आफत बन जाती है। एक तरफ इस स्लैब के अगले हिस्से में गहरी खाई बन गई है तो वहीं एक स्थान पर स्लैब के नीचे से एक बड़े हिस्से से जमीन बह गई है, ऐसी स्थिति में उक्त स्थान पर स्लैब हवा में लटक रही है। मामला हिमाचल-पंजाब से जुड़ा होने के कारण कोई भी इस समस्या का समाधान करने की जहमत नहीं उठा रहा है।

बताया जाता है कि मरवाड़ी बाजार के बिल्कुल पीछे हिमाचल के क्षेत्र में ही यह नदी गुजरती है और इस नदी को पार करने पर ही पंजाब के सधाणी गांव में पहुंचा जा सकता है। वर्षों पूर्व सधाणी गांव के लोगों ने इस मामले को पंजाब सरकार के सम्मुख रखा था, जिसके चलते पंजाब सरकार के लोक निर्माण विभाग ने इस स्थान पर स्लैब का निर्माण किया था। यह स्लैब ढलानदार और आगे अवैध खनन के चलते बनी करीब 30 फुट गहरी खाई के कारण और ज्यादा खतरनाक बन गई है।

गत वर्ष इस स्थान पर बरसात के मौसम में एक बाइक भी बह गई थी। बरसात के मौसम में इस ढलानदार स्थान पर पानी का बहाव बेतहाशा तेज हो जाता है। यहां किसी भी सूरत में गिरने की स्थिति में बचना मुश्किल है। जनता की मांग है कि इस स्थान पर पुल का निर्माण किया जाए। लोक निर्माण विभाग गगरेट के सहायक अभियंता बलदेव सिंह का कहना है कि वह मौके पर जाकर वस्तुस्थिति का जायजा लेंगे और इस मामले को पंजाब सरकार के संबंधित विभाग के ध्यान में भी लाया जाएगा। समस्या के समाधान को लेकर जो भी संभव होगा वह किया जाएगा।
 

kirti