गरीबों को आर्थिक रूप से सशक्त बनाने के लिए प्रयासरत है सरकार : वीरेंद्र कंवर

punjabkesari.in Sunday, Sep 22, 2019 - 06:08 PM (IST)

ऊना (सुरेंद्र): कुटलैहड़ विधानसभा क्षेत्र के धुंदला क्षेत्र के 314 अति निर्धन परिवारों को आर्थिक रूप से सशक्त एवं समृद्ध बनाने के लिए खंड विकास कार्यालय बंगाणा में एकदिवसीय कार्यशाला का आयोजन किया गया। कार्यशाला की अध्यक्षता ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज, मत्स्य एवं पशुपालन मंत्री वीरेन्द्र कंवर ने की। इस अवसर पर मंत्री ने कहा कि बंगाणा ब्लॉक के 2510 बीपीएल परिवारों में से 810 अति निर्धन परिवारों का चयन किया गया है, जिन्हें विभिन्न विभागों की मदद से स्वरोजगार की योजनाओं के साथ जोड़ा जाएगा। बीपीएल परिवारों का डाटाबेस तैयार कर लिया गया है और विभिन्न विभाग जैसे कि कृषि, बागवानी, मत्स्य, वन, पशुपालन, उद्योग सहित अन्य विभाग सरकार की योजनाओं का लाभ लेने के लिए इन परिवारों को प्रोत्साहित करेंगे।PunjabKesari, Workshop Image

 

 

दूसरे चरण में मोमनियार क्षेत्र में आयोजित होगी कार्यशाला

 

 

उन्होंने कहा कि आज पहले चरण में 314 अति निर्धन परिवारों के लिए कार्यशाला का आयोजन किया गया है। जल्द ही दूसरे चरण में मोमनियार क्षेत्र के अति निर्धन परिवारों के लिए भी ऐसी ही कार्यशाला का आयोजन किया जाएगा। इसके बाद जिला के दूसरे विधानसभा क्षेत्रों में भी इसी तर्ज पर काम होगा। उन्होंने कहा कि जिला की सभी पंचायतों के पंचायत सचिवों व खंड विकास अधिकारियों के साथ बैठकें होंगी ताकि चरणबद्ध तरीके से जिला के अति निर्धन परिवारों को स्वरोजगार की योजनाओं के साथ जोड़ा जा सके। उन्होंने कहा कि वे स्वयं भी इस कार्य योजना की निगरानी का कार्य करेंगे।
PunjabKesari, Bag Distribution Image

स्वरोजगार को अपनी आजीविका कमाने का स्रोत बनाएं युवा

उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा जहां वर्ष 2022 तक प्रत्येक परिवार को आवास उपलब्ध करवाने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है, वहीं गरीबी उन्मूलन की दिशा में कई कल्याणकारी योजनाएं चलाई जा रही हैं। उन्होंने कहा कि प्रदेश में 2 लाख 82 हजार बीपीएल परिवार हैं और प्रदेश सरकार इन परिवारों को आर्थिक रूप से सशक्त एवं सुदृढ़ करने के लिए प्रयासरत है ताकि गरीबी रेखा से नीचे रहने वाले अति निर्धन परिवारों को गरीबी रेखा से ऊपर लाया जा सके और यह तभी संभव है जब देश के युवा आगे बढ़कर स्वरोजगार को अपनी आजीविका कमाने का स्रोत बनाएं। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार द्वारा कृषक बकरी पालन योजना सहित उद्योग, उद्यान, पशुपालन, मत्स्य पालन, खंड विकास, ग्रामीण विकास विभागों के माध्यम से कई स्वरोजगार योजनाओं का क्रियान्वयन किया जा रहा है। युवाओं को इन स्वरोजगार योजनाओं का लाभ लेकर स्वरोजगार के अवसर पैदा कर अपनी आर्थिकी को सुदृढ़ करना चाहिए।

सेवा सप्ताह के तहत 1100 लोगों को बांटे कपड़े के बैग

इस अवसर पर ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज मंत्री वीरेन्द्र कंवर ने स्वच्छता ही सेवा सप्ताह के तहत लगभग 1100 लोगों को कपड़े के बैग वितरित किए। उन्होंने कहा कि 2 अक्तूबर को गांधी जयंती से केन्द्र सरकार संपूर्ण देश में सिंगल यूज प्लास्टिक को प्रतिबंधित करने जा रही है और प्रदेश में भी प्लास्टिक के इस्तेमाल पर पूर्ण प्रतिबंध लगने जा रहा है। इसके लिए जिला प्रशासन कपड़े के बैग वितरित करके स्वच्छता व पर्यावरण संरक्षण का संदेश दे रहा है। वीरेन्द्र कंवर ने कहा कि ऊना जिला के पात्र व गरीब व्यक्तियों को एक लाख कपड़े के बैग वितरित करने का लक्ष्य रखा गया है। अपने देश को स्वच्छ व सुंदर बनाने के लिए प्रत्येक नागरिक को अपने आसपास के वातावरण को साफ-सुथरा बनाए रखने में अपनी सहभागिता दर्ज करने की नैतिक जिम्मेदारी को समझना होगा और प्लास्टिक के उपयोग को बंद करने में सरकार और प्रशासन का सहयोग करना चाहिए।

कार्यशला में ये रहे मौजूद

कार्यशाला में वन, कृषि, उद्यान, पशुपालन, ग्रामीण विकास एवं उद्योग विभाग के अधिकारियों ने भी अपने-अपने विभाग द्वारा संचालित कल्याणकारी योजनाओं की विस्तृत जानकारी प्रदान की। इस अवसर पर जिला परिषद सदस्य इंदु बाला, अतिरिक्त उपायुक्त अरिंदम चौधरी, जिला उद्योग केन्द्र के महाप्रबंधक अंशुल धीमान, परियोजना अधिकारी डीआरडीए संजीव कुमार और बीडीओ बंगाणा, अम्ब व ऊना सहित विकास खंड बंगाणा की 16 पंचायतों के पंचायत प्रतिनिधि उपस्थित रहे।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Vijay

Recommended News

Related News