कैबिनेट मंत्री बोले-ग्रामीण स्तर पर विकास कार्यों को दी जाएगी तेजी

Friday, Nov 30, 2018 - 04:24 PM (IST)

बड़सर: मैहरे में विकास कार्यों के निरीक्षण करने पहुंचे ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज मंत्री वीरेंद्र कंवर ने बताया कि राज्य के सभी खंडों में युवा पंचायत सम्मेलन आयोजित किए जाएंंगे। इन सम्मेलनों में पंचायत प्रतिनिधियों एवं युवाओं को ग्रामीण विकास विभाग के माध्यम से चलाई जा रही विभिन्न योजनाओं की जानकारी भी दी जाएगी ताकि पंचायत प्रतिनिधि अपनी-अपनी पंचायतों में विकास कार्यों को गति दे सकें। उन्होंने कहा कि पंचायती राज संस्थाएं सुदृढ़ होंगी तभी गांवों का विकास भी सुनिश्चित होगा। इसके लिए अब ग्रामीण विकास विभाग के माध्यम से पंचायतों में सामुदायिक आधार पर विकास कार्यों को विशेष प्राथमिकता दी जाएगी इसके लिए पंचायतों को अपने-अपने क्षेत्र की विकास योजनाओं का खाका भी तैयार करने के लिए पहल की गई है।

प्रत्येक पंचायत को मिल रहा 60 से 85 लाख का बजट

उन्होंने बताया कि प्रत्येक पंचायत को विकास कार्यों के लिए विभिन्न मुद्दों के लिए 60 से लेकर 85 लाख का बजट विकास कार्यों के लिए प्राप्त हो रहा है। इन सभी मुद्दों की राशि को एकत्रित कर पंचायतें विकास कार्यों को और भी बेहतर तरीके से कर सकती हैं। पंचायती स्तर पर विकास करने के विचार को ध्यान में रखते हुए ग्रामीण विकास विभाग ने यह प्लान तैयार किया है जिसके तहत ग्रामीण स्तर पर मोक्ष धाम, एम्बुलैंस, लिंक रोड, सामुदायिक भवन इत्यादि बनाने पर विशेष बल दिया जाएगा।

सरकार की मुख्यमंत्री युवा अजीविका योजना आरंभ

उन्होंने कहा कि ग्रामीण स्तर पर ही युवाओं को स्वरोजगार के अवसर उपलब्ध करवाने के लिए भी सरकार द्वारा मुख्यमंत्री युवा अजीविका योजना आरंभ की गई है इसके तहत 30 लाख तक की राशि के निवेश पर 25 प्रतिशत निदान दिया जाएगा, जबकि महिला उद्यमियों के लिए 30 प्रतिशत निदान दिया जाएगा व इस योजना के पूरा होने के लिए चालू वित वर्ष में 75 करोड़ रुपये के बजट का प्रावधान किया गया है। उन्होंने विभागीय अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि मुख्यमंत्री युवा अजीविका योजना के बारे में ग्रामीण स्तर पर युवाओं को जागरूक करें ताकि ज्यादा से ज्यादा युवा लाभांवित हो सकें।

Vijay