मंत्री डॉ. रामलाल मारकंडा ने सिस्सू सहित 8 गांवों में किसानों को बांटे कृषि हल

Friday, Jun 18, 2021 - 10:52 PM (IST)

केलांग (ब्यूरो): तकनीकी शिक्षा, जनजातीय विकास एवं सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री डा. रामलाल मारकंडा ने शुक्रवार को सिस्सू थिरोट, कमरिंग, जुंढा, जाहलमा, तांदी, केलांग व गोंदला गांव में किसानों को कृषि बिजाई के लिए साइकिल हल वितरित किए। उन्होंने कहा कि पिछले वर्ष कृषि विकास केंद्र द्वारा कृषकों को ट्रायल आधार पर यह उपकरण दिया गया था। उसके पश्चात सभी लोगों ने इस उपकरण की मांग की थी। इस वर्ष ये साइकिल हल हर घर में जिनको पिछले वर्ष नहीं मिले थे उन्हें प्रदान किए जाएंगे। इस वर्ष 3000 साइकिल हल जिनकी कीमत करीब 2700 रुपए प्रति साइकिल है, दिए जाएंगे। इस हल से बिजाई करने में बहुत आसानी होगी तथा कृषि में इसकी बहुत उपयोगिता है।

तांदी में जल्द बनेगी सब्जी मंडी

 डॉ. मारकंडा ने कहा कि 1998 से पहले लाहौल-स्पीति में एक भी स्प्रिंकलर नहीं था। 1998 में सरकार में आईपीएच मंत्रालय मिलने के बाद हमने हिमाचल में सबसे पहले लाहौल-स्पीति में स्प्रिंकलर लाया। 2011-12 में 44 करोड़ का बजट कांग्रेस कार्यकाल में घट कर 22 करोड़ रहा। अब बजट फिर से 74 करोड़ पहुंच गया है। तांदी में सब्जी मंडी जल्द बनेगी, जिसके लिए फोरैस्ट क्लीयरैंस मिल चुकी है। लगभग साढ़े 4 करोड़ रुपए की लागत से 2 कोल्ड स्टोर बन रहे हैं। 

लिफ्ट इरिगेशन की स्कीम के लिए होगा बजट का प्रावधान

डॉ. मारकंडा ने कहा कि कृषि की नई तकनीकों को लाहौल में शुरू करने के लिए भरसक प्रयास कर रहा हूं। पावर टिल्लर, ग्रास कटर व स्प्रिंकलर जैसी नई तकनीक के लिए हमने प्रयास किया है। उन्होंने जानकारी दी कि डाईट में आईटीआई ट्रेनिंग केंद्र व स्किल डिवैल्पमैंट सैंटर खोलने के लिए प्रयासरत हूं ताकि इसे शिक्षा एवं प्रशिक्षण का हब बनाया जा सके। हाल ही में डाईट संस्थान मेूं 5 नए प्रवक्ताओं ने ज्वाइन किया। तांदी गांव के लिए लिफ्ट इरिगेशन की स्कीम के लिए बजट का प्रावधान किया जाएगा जिससे यहां सिंचाई के लिए पानी की समस्या हल हो जाएगी। एक लाख रुपए तांदी में क्रिकेट पिच निर्माण के लिए मंजूर किए। 

Content Writer

Vijay