मंत्रिमंडल के फैसले: शिमला में लगेगी ''अटल'' की प्रतिमा, मनाली में बनेगा स्मारक (Video)

Tuesday, Aug 21, 2018 - 09:17 AM (IST)

शिमला (पत्थरिया): प्रदेश सरकार की तरफ से आरंभ की गईं 2 योजनाओं मुख्यमंत्री आदर्श विद्या केंद्र और मुख्यमंत्री आशीर्वाद योजना का नाम पूर्व प्रधानमंत्री स्वर्गीय अटल बिहारी वाजपेयी के नाम पर रखा जाएगा। इसके तहत मुख्यमंत्री आदर्श विद्या केंद्र योजना को अब अटल आदर्श विद्या केंद्र तथा मुख्यमंत्री आशीर्वाद योजना को अटल आशीर्वाद योजना के नाम से जाना जाएगा। मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर की अध्यक्षता में सोमवार को हुई मंत्रिमंडल की बैठक में यह निर्णय लिया गया। बैठक का आयोजन पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी को श्रद्धांजलि देने के उद्देश्य से किया गया, जिसमें दिवंगत आत्मा की शांति के लिए 2 मिनट का मौन भी रखा गया।

मंत्रिमंडल ने रोहतांग सुरंग का नाम अटल बिहारी वाजपेयी के नाम पर करने तथा कोल डैम परियोजना का नाम बदल कर अटल बिहारी वाजपेयी के नाम पर रखने का प्रस्ताव केंद्र सरकार को भेजने का निर्णय लिया। बैठक में शिमला स्थित रिज या मालरोड में वाजपेयी की प्रतिमा स्थापित की जाएगी तथा मनाली में उनकी याद में स्मारक बनाने का निर्णय लिया गया। मंत्रिमंडल ने पूर्व प्रधानमंत्री के देश तथा विशेष रूप से राज्य के लिए अपने योगदान को सराहा। बैठक में लाए गए प्रस्ताव में अटल बिहारी वाजपेयी को बहुमुखी प्रतिभा संपन्न, राजनेता के साथ एक उत्कृष्ट वक्ता, कवि और एक भावुक पत्रकार बताया।

मंत्रिमंडल ने पूर्व प्रधानमंत्री को हिमाचल प्रदेश तथा लोगों के लिए उनके द्वारा विभिन्न बड़ी परियोजनाओं की मंजूरी, विशेष उदारता, उनके प्यार और स्नेह के लिए भी याद किया। प्रस्ताव में कहा गया कि अटल बिहारी वाजपेयी हमेशा हिमाचल प्रदेश को अपना दूसरा घर मानते थे और कुल्लू जिले के प्रीणी में उनका एक घर है। जब भी उन्हें अपने व्यस्त कार्यक्रम से समय मिलता था तो वह राज्य की यात्रा करना पसंद करते थे। हिमाचल प्रदेश के लोगों के साथ वाजपेयी की उदारता तथा विशेष लगाव को याद करते हुए प्रस्ताव में आगे कहा गया कि लाहौल घाटी को शेष विश्व से जोड़ने वाली रोहतांग सुरंग का निर्माण करने का विचार वाजपेयी के मन में वर्ष 1998 में आया था। यह परियोजना अब पूरी होने को है तथा यह राज्य के लिए वाजपेयी का सबसे बड़ा उपहार होगा।


 

Ekta