Cabinet Meeting : फर्स्ट व सैकेंड ईयर के छात्र प्रमोट, आर्शा वर्कर्ज का मानदेय बढ़ा

punjabkesari.in Wednesday, Jul 07, 2021 - 05:09 PM (IST)

शिमला (योगराज/कुलदीप): हिमाचल प्रदेश मंत्रिमंडल की बैठक बुधवार को मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर की अध्यक्षता में हुई। बैठक में राज्य में कोविड-19 की स्थिति की समीक्षा की गई। इस दौरान मंत्रिमंडल ने सभी सामाजिक/शैक्षणिक/मनोरंजन/सांस्कृतिक/राजनीतिक और विवाह समारोहों सहित अन्य सभाओं में सभा की सीमा को बढ़ाने का निर्णय लिया है। निर्णय के अनुसार समारोहों में कुल क्षमता के 50 प्रतिशत और अधिकतम 200 लोगों को शामिल होने की अनुमति होगी जबकि खुले स्थान पर आयोजित होने वाले कार्यक्रमों में मैदान की कुल क्षमता के 50 प्रतिशत लोगों की उपस्थिति की अनुमति दी जाएगी। यह भी निर्णय लिया गया कि प्रमुख पर्यटन स्थलों पर जिलाधीश और पुलिस अधीक्षकों द्वारा कोविड उपयुक्त व्यवहार सुनिश्चित किया जाएगा। मंत्रिमंडल ने राज्यपाल से हिमाचल प्रदेश का मानसून सत्र 2 अगस्त से 13 अगस्त तक बुलाने की सिफारिश करने का भी निर्णय लिया।

सीएम बाल उद्धार योजना के दायरे में लाए जाएंगे कोविड से अनाथ हुए बच्चे

मंत्रिमंडल ने कोविड-19 के कारण अपने माता-पिता को खो चुके बच्चों को मुख्यमंत्री बाल उद्धार योजना के दायरे में लाने के लिए मंजूरी दी ताकि उन्हें अतिरिक्त मासिक वित्तीय सहायता (1500 रुपए प्रतिमाह) प्रदान की जा सके। मंत्रिमंडल ने आशा वर्कर्ज के अतिरिक्त मानदेय में 750 रुपए की वृद्धि की है। अब आशा वर्कर्ज को 2000 की जगह 2750 रुपए प्रतिमाह प्रदान किए जाएंगे। इससे राज्य में कार्यरत लगभग 7,964 आशा वर्कर्ज को लाभ होगा।

वरिष्ठ नागरिक व अनाथ बच्चों को हिमकेयर योजना में लाने की मंजूरी

मंत्रिमंडल ने 70 वर्ष से अधिक के वरिष्ठ नागरिकों व अनाथ बच्चों को बिना किसी प्रीमियम के हिमकेयर योजना के तहत लाने का निर्णय लिया। इससे लगभग 1500 अनाथ बच्चों के अलावा 70 वर्ष से अधिक आयु के 16304 वरिष्ठ नागरिकों को लाभ होगा।

बोर्ड निर्धारित करेगा तीसरी, 5वीं और 8वीं कक्षा के प्रश्न पत्र

मंत्रिमंडल ने निर्णय लिया कि नई शिक्षा नीति को लागू करने के लिए तीसरी, 5वीं और 8वीं कक्षा के प्रश्न पत्र हिमाचल प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड द्वारा निर्धारित किए जाएंगे और उनके अंकन और परिणाम क्रमश: क्लस्टर, ब्लॉक और जिला स्तर पर घोषित किए जाएंगे। मंत्रिमंडल ने प्रारंभिक शिक्षा में डिप्लोमा बैच 2018-2020 के संबंध में स्कूल इंटर्नशिप में 6 सप्ताह की छूट प्रदान की है। मंत्रिमंडल ने यह भी निर्णय लिया गया कि अगले आदेश तक छात्रों के लिए स्कूल बंद रहेंगे और ऑनलाइन अध्ययन जारी रहेगा।

16 अगस्त से शुरू होगा यूजी कक्षाओं के लिए नया शैक्षणिक वर्ष

मंत्रिमंडल ने प्रथम और द्वितीय वर्ष के विद्यार्थियों को अगली कक्षा में पदोन्नत करने का निर्णय लिया है। कॉलेजों में इस साल जुलाई के अंतिम सप्ताह में नए और नवीनीकरण प्रवेश शुरू होंगे और यूजी कक्षाओं के लिए नया शैक्षणिक वर्ष 16 अगस्त, 2021 से शुरू होगा। कैबिनेट ने टीचिंग और नॉन टीचिंग स्टाफ के टीकाकरण की स्थिति की प्रगति की सराहना की। इस दौराना बताया कि 30 जून, 2021 तक लगभग 90 प्रतिशत टीचिंग और नॉन टीचिंग स्टाफ का टीकाकरण किया जा चुका है। यह भी बताया गया कि 28 और 29 जून, 2021 को लगभग 25,000 कॉलेज छात्रों का टीकाकरण किया गया था। लगभग 80 प्रतिशत अंतिम वर्ष के छात्रों का 30 जून, 2021 को टीकाकरण किया गया।

टांडा मेेडिकल कॉलेज में स्थापित होगी एमआरआई मशीन

कांगड़ा जिला में 200 बिस्तरों की क्षमता वाले नागरिक अस्पताल नुरपुर अस्पताल के उचित प्रबन्धन के लिए चिकित्सा अधीक्षक का एक पद सृजित करने का निर्णय लिया। मंत्रिमंडल ने कांगड़ा जिले के डॉ. राजेंद्र प्रसाद राजकीय मेडिकल कॉलेज टांडा में क्षेत्र के लोगों की सुविधा के लिए 12.50 करोड़ रुपए की एमआरआई मशीन स्थापित करने का निर्णय लिया है। इसके अलावा डॉ. राजेन्द्र प्रसाद राजकीय चिकित्सा महाविद्यालय टांडा के रेडियोथैरेपी विभाग में रेडियोग्राफर के 2 पद सृजित कर भरने को स्वीकृति प्रदान की। इसके अलावा सहायक प्रोफैसर, चिकित्सा सामाजिक कार्यकर्ता और मनोवैज्ञानिक का एक-एक पद, चिकित्सा अधिकारियों के 2 पद और उपशामक देखभाल सेवाओं में स्टाफ नर्स के 5 पद, चिकित्सा ऑन्कोलॉजी सेवाओं में सहायक प्रोफैसर का एक पद भरने के लिए अपनी सहमति भी दी। वहीं मंडी जिले के श्री लाल बहादुर शास्त्री शासकीय मेडिकल कॉलेज एवं अस्पताल नेरचौक में जनरल सर्जरी में सहायक प्रोफैसर का एक पद भरने के लिए मंजूरी दी।

चम्बा में प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र मड़ी स्तरोन्नत, भरे जाएंगे 5 पद

मंत्रिमंडल ने चम्बा जिले के प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र मारी को सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र में स्तरोन्नत करने के साथ-साथ विभिन्न श्रेणियों के 5 पदों को सृजित करने एवं इसके सुचारू संचालन के लिए भरने को स्वीकृति प्रदान की। मंत्रिमंडल ने इंदिरा गांधी मेडिकल कॉलेज शिमला में प्रसूति एवं स्त्री रोग के प्रोफैसर का एक पद सृजित कर भरने को मंजूरी दी।

कुफरी का पुलिस सहायता कक्ष स्थायी पुलिस चौकी में परिवर्तित

मंत्रिमंडल ने आम जनता की सुविधा के लिए जिला शिमला में यातायात पुलिस सहायता कक्ष कुफरी को स्थायी पुलिस चौकी में परिवर्तित करने का निर्णय लिया। मंत्रिमंडल ने अधिकारियों एवं आम जनता की सुविधा के लिए जिला सिरमौर के हिमाचल प्रदेश लोक निर्माण विभाग के विश्राम गृह राजगढ़ में अतिरिक्त 4 सुइट के निर्माण को स्वीकृति प्रदान की। बैठक में मुख्यालय बिलासपुर में मत्स्य विभाग में अप्पर/संयुक्त निदेशक का एक पद सृजित करने का भी निर्णय लिया गया।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vijay

Recommended News

Related News