जयराम सरकार ने खोला नौकरियों का पिटारा, वॉक-इन-इंटरव्यू से भरे जाएंगे डॉक्टरों के 144 पद

punjabkesari.in Thursday, Apr 07, 2022 - 11:22 PM (IST)

स्कूल, चिकित्सा व पशु संस्थानों का दर्जा बढ़ा, विकास खंड भी स्तरोन्नत, तहसीलें भी खुलीं
शिमला (हैडली):
मंत्रिमंडल की बैठक में जयराम सरकार ने नौकारियों का पिटारा खोल दिया है, जिसके तहत विभिन्न विभागों में सैंकड़ों पदों पर भर्तियां करने का निर्णय लिया लिया गया है। मंत्रिमंडल ने स्वास्थ्य विभाग में वॉक-इन-इंटरव्यू के माध्यम से सभी औपचारिकताएं पूर्ण करने पर अनुबंध आधार पर चिकित्सा अधिकारियों के 144 पद सृजित कर उन्हें भरने का निर्णय लिया। इसके अलावा बैठक में ऊना जिला की उपतहसील भिड़ूकलां के अन्तर्गत कानूनगो वृत्त को पुनर्गठित करने और एक कानूनगो वृत्त तथा प्रोइयां कलां और वल्ह में 2 नए पटवार वृत्त सृजित करने तथा इन नए वृत्तों मेें विभिन्न श्रेणियों के 6 पद सृजित करने को भी स्वीकृति प्रदान की गई। बैठक में गृह रक्षक एवं नागरिक सुरक्षा विभाग में आदेशक/जूनियर स्टॉफ ऑफिसर के 3 पद अनुबंध आधार पर सीधी भर्ती के माध्यम से भरने को भी स्वीकृति प्रदान की गई। बैठक में सोलन जिला के राजकीय स्नातक महाविद्यालय कंडाघाट मेें विज्ञान संकाय (मेडिकल और नॉन मेडिकल), भूगोल और शारीरिक शिक्षा की कक्षाएं प्रारम्भ करने तथा सहायक प्रोफैसर के 6 पद सृजित करने को भी स्वीकृति प्रदान की गई। मंत्रिमंडल ने राजकीय माध्यमिक पाठशाला रैणगलू को राजकीय उच्च पाठशाला में स्तरोन्नत करने और राजकीय उच्च पाठशाला लम्बसफड़ को राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला में स्तरोन्नत कर इन नए स्तरोन्नत संस्थानों के सुचारू संचालन के लिए विभिन्न श्रेणियों के 10 पदों को सृजित करने एवं भरने को भी अपनी स्वीकृति प्रदान की।

मंत्रिमंडल ने सिरमौर जिला के श्री रेणुका जी विधानसभा क्षेत्र के अन्तर्गत राजकीय प्राथमिक पाठशाला संगड़ाह, देवरघाट, बवाही ब्लीच, चिया मिनयाणा, हियूं शलामू और कून को विभिन्न श्रेणियों के 18 पदों के सृजन सहित राजकीय माध्यमिक पाठशालाओं में स्तरोन्नत करने को भी स्वीकृति प्रदान की। बैठक में कांगड़ा जिला के जयसिंहपुर विधानसभा क्षेत्र की राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला टटैहल में विज्ञान संकाय और राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला अंद्रेटा में वाणिज्य संकाय की कक्षाएं शुरू करने और इन पाठशालाओं में प्रवक्ता के 5 पद सृजित करने को भी स्वीकृति प्रदान की गई। मंत्रिमंडल ने किन्नौर जिला की ग्राम पंचायत सुंगरा के थानंग गांव में पशु औषधालय खोलने तथा विभिन्न श्रेणियों के 2 पद सृजित कर भरने को भी स्वीकृति प्रदान की। बैठक में मंडी जिला के किन्दर और दिदर तथा कुल्लू जिला के सोयल, जबू और मुंड-डल गांवों में नए पशु औषधालय खोलने तथा इनके लिए विभिन्न श्रेणियों के 16 पद सृजित करने को भी स्वीकृति प्रदान की। बैठक में मंडी जिला की धर्मपुर तहसील के बनेरडी गांव में पशु अस्पताल खोलने तथा इसके लिए विभिन्न श्रेणियों के 5 पद सृजित कर भरने का भी निर्णय लिया गया। इससे क्षेत्र के 6 गांवों की लगभग 1300 की आबादी लाभान्वित होगी। मंत्रिमंडल ने मंडी जिला के प्रदानाजोल में नया पशु औषधालय खोलने और इस संस्थान को कार्यशील करने के लिए 2 पदों को सृजित करने का निर्णय लिया। मंत्रिमंडल ने पशु औषधालय चुलहारी को पशु अस्पताल में स्तरोन्नत करने के साथ-साथ इस संस्थान में विभिन्न श्रेणियों में 3 पदों को सृजित कर उन्हें भरने का निर्णय लिया।

मंत्रिमंडल ने डॉ. राजेंद्र प्रसाद राजकीय चिकित्सा महाविद्यालय टांडा के क्षेत्रीय ट्रांसप्लांट सर्जरी विभाग में प्रोफैसर व सह-प्रोफैसर का 1-1 पद और सीनियर रैजीडैंट व ओटीए का 1-1 पद  सृजित करने का निर्णय लिया। मंत्रिमंडल ने जिला कांगड़ा स्थित प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र पंचरुखी को स्वास्थ्य सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में स्तरोन्नत करने के साथ-साथ इसमें विभिन्न श्रेणियों के 2 पद अनुबंध आधार पर सृजित करने का निर्णय लिया। मंत्रिमंडल ने सिरमौर जिला की ग्राम पंचायत शिवपुर के अरात में नया स्वास्थ्य उप-केंद्र खोलने के साथ विभिन्न श्रेणियों के पदों को सृजित कर उन्हें भरने का निर्णय लिया। मंत्रिमंडल ने शिमला जिला में प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र छैला को सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में स्तरोन्नत करने और शिमला जिला में ग्राम पंचायत कोठी अनोग के गांव कोठी में नया स्वास्थ्य उप-केंद्र खोलने के साथ-साथ इन स्वास्थ्य संस्थानों के लिए विभिन्न श्रेणियों के 5 पदों को सृजित कर उन्हें भरने का निर्णय लिया। मंत्रिमंडल ने किन्नौर जिला के शोब्रानंग में प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र खोलने और इस संस्थान में विभिन्न श्रेणियों के 3 पदों को सृजित कर उन्हें भरने की अनुमति प्रदान की। मंत्रिमंडल ने ऊना जिला स्थित हरोली विधानसभा क्षेत्र के बालीबाल में नया प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र खोलने और इस संस्थान के लिए विभिन्न श्रेणियों के 3 पदों को सृजित कर उन्हें भरने की अनुमति प्रदान की। कांगड़ा जिला के गगड़ में नया प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र खोलने के साथ-साथ इसके लिए विभिन्न श्रेणियों के 3 पदों को सृजित करने को स्वीकृति प्रदान की। मंत्रिमंडल ने सिरमौर जिला के पच्छाद विधानसभा क्षेत्र के लाना कासर में स्वास्थ्य उप-केंद्र खोलने के साथ-साथ विभिन्न श्रेणियों के 2 पदों को सृजित कर उन्हें भरने की स्वीकृति प्रदान की। मंत्रिमंडल ने कांगड़ा जिला स्थित सिविल अस्पताल देहरा में ऑफ्थैल्मिक ऑफिसर और ओटीए का 1-1 पद अनुबंध आधार पर भरने का निर्णय लिया। 

मंत्रिमंडल ने भाषा, कला एवं संस्कृति विभाग में विभिन्न श्रेणियों के 14 पद अनुबन्ध आधार पर सीधी भर्ती के माध्यम से तथा गैलरी अटैंडैंट के 18 पद और मोन्यूमैंट अटैंडैंट के 17 पद आऊटसोर्स आधार पर भरने को स्वीकृति प्रदान की। मंत्रिमंडल ने लाहौल-स्पीति जिला के झालमा में नई उपतहसील खोलने के साथ-साथ विभिन्न श्रेणियों के 12 पदों को सृजित कर उन्हें भरने का निर्णय लिया गया। मंत्रिमंडल ने लाहौल-स्पीति जिला में उप-तहसील उदयपुर को तहसील में स्तरोन्नत कर विभिन्न श्रेणियों के 4 पदों को सृजित कर उन्हें भरने का निर्णय लिया। मंत्रिमंडल ने राजकीय उच्च विद्यालय सुधरानी और राजकीय उच्च विद्यालय छपलाहन-दिदर को राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालयों, राजकीय माध्यमिक विद्यालय कालनी व नारायण बन को राजकीय उच्च विद्यालयों और राजकीय प्राथमिक विद्यालय कांढ़ी कोछड़ा और मझान को राजकीय माध्यमिक विद्यालयों में स्तरोन्नत करने के साथ-साथ विभिन्न श्रेणियों के 24 पदों को सृजित कर उन्हें भरने का निर्णय लिया। बैठक में मंडी जिले में राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय झटींगरी में विज्ञान की कक्षाएं आरम्भ करने के साथ-साथ लैक्चरार के 3 पदों को सृजित कर भरने का निर्णय लिया गया। मंत्रिमंडल ने इंदिरा गांधी चिकित्सा महाविद्यालय शिमला के ट्रॉमा सैंटर में ईएनटी के सहायक प्रोफेसर का 1 पद सृजित कर भरने का निर्णय लिया गया। मंत्रिमंडल ने चम्बा जिला में प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र सुन्दला को सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में स्तरोन्नत करने के साथ-साथ विभिन्न श्रेणियों के 3 पदों को सृजित कर अनुबंध आधार पर भरने की अनुमति प्रदान की। बैठक में चम्बा जिला के खड़वाल गांव में प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र खोलने के साथ-साथ विभिन्न श्रेणियों के 3 पद सृजित कर उन्हें भरने की स्वीकृति प्रदान की गई। 

मंत्रिमंडल ने लाहौल-स्पीति जिला में गांव गुमरंग और छाङ्क्षलग में स्वास्थ्य उप-केंद्र खोलने के अलावा स्वास्थ्य उप-केंद्र लोट को स्वास्थ्य केंद्र में स्तरोन्नत करने के साथ-साथ विभिन्न श्रेणियों के 5 पदों को सृजित कर उन्हें भरने की अनुमति प्रदान की गई। बैठक में बिलासपुर जिला के बरमाणा में प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र खोलने के साथ-साथ विभिन्न श्रेणियों के 3 पदों को सृजित कर भरने का निर्णय लिया गया। मंत्रिमंडल ने किन्नौर जिला की तहसील निचार के नाको में प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र खोलने के साथ-साथ विभिन्न श्रेणियों के 3 पदों को सृजित कर उन्हें भरने का निर्णय लिया। बैठक में कुल्लू जिले के मलाणा में स्वास्थ्य उप-केंद्र खोलने के साथ-साथ आवश्यक पदों को सृजित कर उन्हें भरने का निर्णय लिया गया। बैठक में नगर नियोजन विभाग में असिस्टैंट टाऊन प्लानर के 5 पद अनुबंध आधार पर सीधी भर्ती के माध्यम से भरने का निर्णय लिया गया। मंत्रिमंडल ने जिला कांगड़ा में राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय अमलेला में विज्ञान की कक्षाएं आरम्भ करने के साथ-साथ लैक्चरार के 2 पदों को सृजित कर भरने का निर्णय लिया। मंत्रिमंडल ने मंडी जिले में राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय तनैहड़ में विज्ञान की कक्षाएं आरम्भ करने के साथ-साथ लैक्चरार के 3 पदों को सृजित कर भरने को स्वीकृति प्रदान की। 

बैठक में मंत्रिमंडल ने मंडी जिले में पशु औषधालय सियोह को पशु अस्पताल में स्तरोन्नत करने के साथ-साथ विभिन्न श्रेणियों के 3 पदों को सृजित करने और भरने का निर्णय लिया। इससे क्षेत्र की 11 पंचायतों के 8 हजार लोग लाभान्वित होंगे। बैठक में मंडी जिला के दुर्गापुर में पशु अस्पताल खोलने और इस संस्थान में विभिन्न श्रेणियों के 5 पद सृजित व भरने का निर्णय लिया गया। मंत्रिमंडल ने ऊना जिला के कुटलैहड़ विधानसभा क्षेत्र के चमयारी में नया पशु अस्पताल खोलने के साथ-साथ विभिन्न श्रेणियों के 5 पदों को सृजित कर उन्हें भरने का निर्णय लिया। बैठक में ग्राम पंचायत घरोट में नया आयुर्वेदिक स्वास्थ्य केंद्र खोलने के साथ-साथ विभिन्न श्रेणियों के 3 पद को सृजित करने तथा भरने को स्वीकृति प्रदान की गई। मंत्रिमंडल ने कांगड़ा जिला स्थित के गांव ठंडोल और मुरला में नए आयुर्वेदिक स्वास्थ्य केंद्र खोलने के साथ-साथ विभिन्न श्रेणियों के 9 पदों को सृजित कर उन्हें भरने का निर्णय लिया गया। मंत्रिमंडल ने डॉ. लाल बहादुर शास्त्री राजकीय चिकित्सा महाविद्यालय नैरचोक मंडी में नए सृजित विभागों में सह-प्रोफैसर और सहायक प्रोफैसर के 11 पदों को नियमित आधार पर भरने के अलावा महाविद्यालय के रेडियो थेरेपी विभाग में विभिन्न श्रेणियों में 16 पदों को अनुबंध आधार पर भरने को स्वीकृति प्रदान की। बैठक में अटल इस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल सुपर स्पेशयलिटी चम्याणा, शिमला में रेडियोलॉजिकल सेफ्टी ऑफिसर का 1 पद सृजित कर भरने को स्वीकृति प्रदान की गई।

राज्य में औद्योगिक विकास को बढ़ावा देने तथा उद्यमियों को निवेश के बेहतर अवसर उपलब्ध करवाने के दृष्टिगत मंत्रिमंडल ने हिमाचल प्रदेश औद्योगिक विकास नीति-2019 और हिमाचल प्रदेश में निवेश प्रोत्साहन के लिए इन्सैंटिव एवं छूट सुविधा नियम-2019 में संशोधन करने और हिमाचल प्रदेश औद्योगिक विकास नीति-2019 को 31 दिसम्बर, 2025 तक बढ़ाने को स्वीकृति प्रदान की गई। मंत्रिमंडल ने मै. अर्नसट एंड यंग एलएलपी (ईवाई) का अनुबंध 31 मार्च, 2022 तक बढ़ाने तथा ईज ऑफ डूइंग बिजनेस, निवेश प्रोत्साहन, विनियमन संबंधी कठिनाइयों के न्यूनीकरण, सूचना प्रौद्योगिकी और स्टार्टअप के अन्तर्गत 1 अप्रैल, 2022 से सलाहकार संबंधी सेवाएं प्रदान करने के लिए नए प्रस्ताव लेने को भी स्वीकृति प्रदान की गई। मंत्रिमंडल ने हिमाचल प्रदेश पथ परिवहन निगम को 200 बसें और 5 टैम्पो ट्रैवलर की खरीद के लिए 6.71 फीसदी प्रतिवर्ष की ब्याज दर पर 69 करोड़ रुपए का टर्म लोन लेने के लिए नो डिफॉल्ट गारंटी प्रदान करने को अपनी स्वीकृति दी। मंत्रिमंडल ने सिरमौर जिले में सिविल अस्पताल सराहां को 100 बिस्तर क्षमता के अस्पताल में स्तरोन्नत करने को स्वीकृति प्रदान की।

बैठक के दौरान स्कूल, चिकित्सा व पशु संस्थानों का दर्जा बढ़ाने के अलावा अन्य संस्थान खोलने का निर्णय भी लिया गया। मंत्रिमंडल ने लाहौल-स्पीति जिला के उप-विकास खंड उदयपुर को विकास खंड में स्तरोन्नत करने का निर्णय लिया गया। इसके अलावा राज्य प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के सुचारू संचालन के दृष्टिगत बोर्ड के अध्यक्ष, सदस्य सचिव, गैर सरकारी और अन्य सदस्यों को नामित/नियुक्त करने एवं अन्य सेवा नियमों के विनियमन से संबंधित दिशा-निर्देशों को स्वीकृति प्रदान की। मंत्रिमंडल ने लोगों की सुविधा के दृष्टिगत मंडी जिला की उप-तहसील मंडप के अन्तर्गत बनेरड़ी में कानूनगो वृत्त के सृजन को अपनी स्वीकृति प्रदान की। मंत्रिमंडल ने शिमला जिला के मोहाल भूठ को पटवार वृत्त भमनोली से निकालकर पटवार वृत्त बछुछ में शामिल करने को भी स्वीकृति प्रदान की। बैठक में कुल्लू जिला के खराहल पटवार वृत्त के द्विभाजन/पुनर्गठन के उपरान्त 2 नए पटवार वृत्त बनाने को भी स्वीकृति प्रदान की गई। यह नए पटवार वृत्त चिंजा और चन्सारी होंगे। 

मंत्रिमंडल ने कांगड़ा जिला की उपतहसील कोटला के मोहाल कालडू को पटवार वृत्त नधोली से निकाल कर तहसील ज्वाली के पटवार वृत्त हरैंण में शामिल करने का भी निर्णय लिया। बैठक में कांगड़ा जिला की उपतहसील गंगथ के अन्तर्गत पटवार वृत्त सुखड़ को पुनर्गठित कर 2 नए पटवार वृत्त धनेटी, गरलां एवं अनोह के सृजन को भी स्वीकृति दी गई। मंत्रिमंडल ने बिलासपुर जिला की घुमारवीं तहसील के अन्तर्गत हरलोग में नई उपतहसील खोलने का भी निर्णय लिया ताकि स्थानीय लोगों को सुविधा प्रदान की जा सके। बैठक में कांगड़ा जिला के पटवार वृत्त मैंझा को पालमपुर तहसील से निकाल कर उपतहसील सुलह में शामिल करने और पटवार वृत्त बाग वुहला को निकाल कर पालमपुर तहसील में शामिल करने को स्वीकृति प्रदान की गई। बैठक में मंडी जिला की उपतहसील बगस्याड़ से पटवार वृत्त परलोग, सरत्योला, सवामाहुं और बखरोट को निकाल कर इन्हें करसोग तहसील में शामिल करने तथा पटवार वृत्त शोरशन को उपतहसील पांगणा से निकाल कर बगस्याड़ तहसील में शामिल करने को भी स्वीकृति प्रदान की गई।

मंत्रिमंडल ने मंडी जिला की ग्राम पंचायत खोलानाल के सैमपुर तथा ग्राम पंचायत कून के दराहल गांवों में नई प्राथमिक पाठशालाएं खोलने को भी स्वीकृति प्रदान की। बैठक में मंडी जिला के शिक्षा खंड सुन्दरनगर-2 और करसोग-2 को पुनर्गठित करते हुए सुन्दरनगर क्षेत्र के निहरी में नया शिक्षा खंड सृजित करने को भी स्वीकृति प्रदान की गई। बैठक में लाहौल-स्पीति जिला के छात्रों को लाभान्वित करने के उद्देश्य से ग्राम पंचायत दारजा सुमदो के रारिक गांव और ग्राम पंचायत किशोरी के शैनुर गांव में नई प्राथमिक पाठशालाएं खोलने को स्वीकृति प्रदान की गई। मंत्रिमंडल ने सिरमौर जिला के श्री रेणुका जी विधानसभा क्षेत्र के अन्तर्गत ग्राम पंचायत बिरला के ठंडोली गांव में नई प्राथमिक पाठशाला खोलने को स्वीकृति प्रदान की। बैठक में कुल्लू जिला के बंजार शिक्षा खंड को द्विभाजित कर सैंज में नया शिक्षा खंड बनाने को भी स्वीकृति प्रदान की गई। बैठक में पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के सम्मान में कुल्लू जिला की राजकीय उच्च पाठशाला प्रीणी का नाम अटल बिहारी वाजपेयी राजकीय उच्च पाठशाला प्रीणी करने का भी निर्णय लिया गया। बैठक में कांगड़ा जिला की सुलह से परौर-झझर सड़क पर सुलह में न्यूगल खड्ड पर बने पुल का नाम रीना सेतु करने को भी स्वीकृति प्रदान की गई। 

मंत्रिमंडल ने हिमाचल प्रदेश नगर पालिका निर्वाचन नियम-2012 के नियम-16 के उप-नियम (1) और (2) तथा नियम-26 के उप-नियम (3) में संशोधन को भी स्वीकृति प्रदान की। मंत्रिमंडल ने कुल्लू जिला स्थित पशु औषधालय बजौरा को पशु अस्पताल में स्तरोन्नत करने और मंडी जिला में पशु औषधालय पटड़ीघाट को पशु अस्पताल में स्तरोन्नत करने, मंडी जिला में पशु औषधालय कंडाकल्याण को पशु अस्पताल में स्तरोन्नत करने, मंडी जिले में पशु औषधालय तलेली को पशु अस्पताल में स्तरोन्नत करने तथा मंडी जिले में पशु औषधालय अशला को पशु अस्पताल में स्तरोन्नत करने के साथ-साथ इन नए स्तरोन्नत संस्थानों में आवश्यक पदों को सृजित कर उन्हें भरने का निर्णय लिया।  मंत्रिमंडल ने अवस्थी नर्सिंग इस्टीच्यूट नालागढ़ जिला सोलन के पक्ष में नॄसग पाठ्यक्रम में बेसिक बीएससी की 60 सीटों के लिए अनिवार्यता-सह-संभाव्यता/अनापत्ति प्रमाण-पत्र प्रदान करने का निर्णय लिया।

राज्य में बागवानी गतिविधियों को बढ़ावा देने तथा विभाग को और चुस्त-दुरुस्त करने के उद्देश्य से उद्योग विभाग के 3 नए जोन कांगड़ा, शिमला तथा मंडी के सृजन का निर्णय लिया। शिमला जोन निदेशक उद्यान के अधीन होगा और शिमला, किन्नौर, सिरमौर, सोलन जिला और लाहौल-स्पीति जिला की स्पीति घाटी इसमें शामिल होंगे। धर्मशाला जोन अतिरिक्त निदेशक के अधीन होगा और इसमें कांगड़ा, चम्बा, हमीरपुर और ऊना जिला शामिल होंगे, जबकि मंडी जोन संयुक्त निदेशक उद्यान के अधीन होगा और इसमें मंडी, कुल्लू, बिलासपुर जिला और लाहौल-स्पीति जिला की लाहौल घाटी शामिल होंगे। मंत्रिमंडल ने बैठक में स्वर्गीय लता मंगेशकर के सम्मान में ऊना जिला के नवनिर्मित बहुउद्देश्यीय सांस्कृतिक परिसर समूरकलां का नाम लता मंगेशकर कला केंद्र करने का भी निर्णय लिया। 

मंत्रिमंडल ने हमीरपुर जिला की गलोड़ तहसील में 0-01-42 हैक्टेयर भूमि हिमाचल प्रदेश राज्य विद्युत बोर्ड सीमित को गरली में कनिष्ठ अभियन्ता कार्यालय के निर्माण के लिए लीज आधार पर देने को भी स्वीकृति प्रदान की। बैठक में शिमला जिला की ठियोग तहसील में पटवार वृत्त संतोग सृजित करने को स्वीकृति प्रदान की गई। बैठक में मंडी जिला में पटवार वृत्त रोसो को मौहाल मोरतन से निकालने और इसे मंडी जिला की सरकाघाट तहसील के पटवार वृत्त सधोट में शामिल करने का निर्णय लिया। बैठक में मंडी जिले की ग्राम पंचायत बढ़ा के गांव गुधार, कुल्लू जिले के गांव बरी, बिलासपुर जिले के गांव मडग्राम, सोलन जिले के गांव शामती, सोलन जिले के गांव कुरगल व कून तथा मंडी जिले के गांव सियोली में नए पशु औषधालय खोलने को मंत्रिमंडल ने अपनी स्वीकृति प्रदान की। 

हिमाचल की खबरें Twitter पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here
अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vijay

Recommended News

Related News