विधायक के दावे किए दरकिनार, मणिमहेश ट्रस्ट श्रद्धालुओं से वसूल रहा टैक्स

Tuesday, Sep 04, 2018 - 09:03 PM (IST)

चम्बा: भरमौर भाजपा विधायक ने रविवार को भरमौर उपमंडल मुख्यालय में ताल ठोकी थी कि मणिमहेश यात्रा पर आने वाले किसी भी श्रद्धालु से किसी भी प्रकार का कोई कर नहीं वसूला जाएगा। इस बयान के बावजूद मणिमहेश यात्रा पर आने वाले श्रद्धालुओं से सुविधा कर वसूलने की प्रक्रिया पिछले 2 दिनों से शुरू हो चुकी है। इस प्रक्रिया के शुरू होने से एक बार फिर से भाजपा सरकार व उसके जनप्रतिनिधि मणिमहेश यात्रियों से सुविधा शुल्क वसूलने की प्रक्रिया को लेकर लोगों के निशाने पर आ गए हंै। लोगों का कहना है कि भाजपा हमेशा से धर्म के नाम पर राजनीति करती रही है और वह सदैव खुद को हिंदू धर्म का हितैषी जताती रही है।

नाम बदल कर दे दिया सुविधा कर
उन्होंने कहा कि कांग्रेस के शासनकाल में जब मणिमहेश यात्रियों से पार्किंग शुल्क वसूलने की प्रक्रिया शुरू हुई तो भाजपा ने उस समय इस व्यवस्था का कड़ा विरोध करते हुए इसे जजिया कर घोषित करार दिया था लेकिन अब जबकि प्रदेश में भाजपा की सरकार है और भरमौर तथा चम्बा विधानसभा क्षेत्र से भाजपा विधायक हैं तो अब मणिमहेश यात्रियों से मणिमहेश के दर्शन करने के लिए कर वसूलने की प्रक्रिया को जारी रखा गया है। इतना जरूर है कि अबकी बार इस कर का नाम बदल कर इसे सुविधा कर दे दिया गया है, ऐसे में प्रश्न यह उठता है कि मणिमहेश ट्रस्ट या जिला प्रशासन इस बार मणिमहेश यात्रियों को ऐसी कौन सी सुविधा मुहैया करवा रही है जिसके नाम पर वह सुविधा कर वसूल रही है।

दूसरों को बदनाम करना भाजपा की फितरत : भरमौरी
पूर्व वन मंत्री ठाकुर सिंह भरमौरी ने कहा कि भाजपा की यह फितरत है कि वह दूसरों के अच्छे कार्यों का भी विरोध करके खुद को अच्छा साबित करने में जुट जाती है। इस बात का यह प्रमाण है कि कांग्रेस के कार्यकाल में मणिमहेश यात्रा पर आने वाले श्रद्धालुओं से जो पार्किंग सुविधा के नाम पर फीस ली गई उससे कई विकास कार्यों को अंजाम दिया गया लेकिन उस समय भाजपा ने खूब हल्ला मचाया। अब जबकि प्रदेश में भाजपा सरकार है तो भरमौर विधानसभा क्षेत्र से भाजपा विधायक हैं, ऐसे में मणिमहेश यात्रियों पर टैक्स लगाकर भाजपा ने अपनी करनी व कथनी को एक बार फिर से साबित कर दिया है। उन्होंने कहा कि कांग्रेस के कार्यकाल में श्रद्धालुओं को जो सस्ती हवाई सेवा मुहैया करवाई गई थी उसे भी भाजपा सरकार ने महंगा करवा दिया है।

क्या कहते हैं लोग
पंजाब से आए राजवीर सिंह, होशियार सिंह, अजय कुमार, दलविंद्र, बलबीर सिंह, करतार सिंह, जगदीश कुमार, हंसराज, मग्घर सिंह, कुलदीप कुमार, बब्बी, बबली कुमार, शब्बीर कुमार, महेंद्र सिंह तलवार, अमन सिंह, जसवीर सिंह, कुलतार, ओमी व हेमंत कुमार का कहना है कि अमरनाथ व वैष्णो देवी में ऐसा कोई टैक्स श्रद्धालुओं से नहीं वसूला जाता है जोकि मणिमहेश यात्रा के दौरान वसूला जा रहा है। उन्होंने कहा कि लोग पैसे देकर या फिर अपने वाहन से खड़ामुख तक पहुंचते हैं। उससे आगे वे पैदल यात्रा करते हैं। रास्ते में लोगों द्वारा लगाए गए लंगरों में श्रद्धालु प्रसाद ग्रहण करते हैं, ऐसे में मणिमहेश ट्रस्ट द्वारा ऐसी कौन सी सुविधा मुहैया करवाई जा रही है, जिसके नाम पर उनसे सुविधा कर वसूला जा रहा है।

क्या कहते हैं विधायक
भरमौर-पांगी के विधायक जियालाल कपूर ने कहा कि यह बात मेरे ध्यान में लाई गई है जिसके चलते इस बारे में डी.सी. चम्बा से बात की जाएगी।

Vijay