हिमाचल में कल से 100 फीसदी ऑक्यूपैंसी पर चलेगी बसें, ये शर्त होगी लागू

punjabkesari.in Thursday, Jul 02, 2020 - 09:46 PM (IST)

शिमला (ब्यूरो): हिमाचल प्रदेश में शुक्रवार से बसें 100 फीसदी ऑक्यूपैंसी के साथ चलेंगी। इस दौरान यात्री सीटों पर बैठकर सफर कर सकेंगे लेकिन किसी को भी बस में खड़े होने की अनुमति नहीं मिलेगी। राज्य सरकार के इस निर्णय को लेकर प्रधान सचिव परिवहन केके पंत की तरफ से अधिसूचना जारी कर दी गई है। हालांकि यह भी स्पष्ट निर्देश दिए गए हैं कि सफर करते समय में आपदा प्रबंधन कानून के प्रावधानों को पूरी तरह से पालन हो, जिसमें मास्क लगाकर सफर करना तथा बसों को नियमित अंतराल के बाद सैनिटाइज करना शामिल है।

इंटर स्टेट बसों की आवाजाही को अनुमति नहीं

सरकार ने अभी इंटर स्टेट बसों की आवाजाही की अनुमति नहीं दी है, लेकिन राज्य के भीतर कफ्र्यू में छूट के दौरान बसों की आवाजाही हो सकेगी। सरकार के इस निर्णय से परिवहन निगम के साथ निजी बस ऑप्रेटरों ने राहत की सांस ली है क्योंकि 60 फीसदी ऑक्यूपैंसी से उनका घाटा लगातार बढ़ रहा था। इसके चलते परिवहन निगम में कर्मचारियों को वेतन की अदायगी भी समय पर नहीं हो पाई।

परिवहन निगम के बेड़े में करीब 3100 बसें

मौजूदा समय में परिवहन निगम के बेड़े में करीब 3100 बसें हैं तथा बीते साल निगम का घाटा करीब 165 करोड़ रुपए था। मौजूदा वित्त वर्ष में लॉकडाऊन के कारण निगम का घाटा और बढऩे की संभावना है। जानकारी के अनुसार कोरोना अवधि के दौरान निगम को करीब 170 करोड़ का घाटा होने की संभावना है। इसी तरह जिस रफ्तार से डीजल के दाम बढ़ रहे हैं, उससे घाटा बढ़ रहा है।

निगम के बेड़े में शामिल होंगी 250 नई बसें

हिमाचल पथ परिवहन निगम के बेड़े में शीघ्र ही 250 नई बसें शामिल की जाएंगी। इसमें 100 इलैक्ट्रिक बसें भी शामिल हैं। इस समय शिमला में 50 और मनाली क्षेत्र में 25 इलैक्ट्रिक बसें चलाई जा रही हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Vijay

Recommended News

Related News