बस स्टैंड में 5 बच्चों का हुआ रैस्क्यू, बोले- मम्मी-पापा भेजते हैं भीख मांगने

Sunday, Nov 17, 2019 - 02:40 PM (IST)

हमीरपुर (ब्यरो): जिला बाल संरक्षण विभाग ने शनिवार को हमीरपुर बस स्टैंड पर भीख मांगते हुए प्रवासी बच्चों का रैस्क्यू किया है। विभाग के कर्मचारियों द्वारा बच्चों को रैस्क्यू करने के बाद जिला बाल संरक्षण अधिकारी के कार्यालय में लाया गया, जहां पर प्रशिक्षित काऊंसलर ने बच्चों की काऊंसलिंग की। बच्चों की मानें तो माता-पिता के कहने के बाद ही वे भीख मांगने के लिए हमीरपुर बस स्टैंड पहुंचे थे। बच्चों को रैस्क्यू करने के बाद विभाग द्वारा उक्त मामले की सूचना स्थानीय एस.डी.एम. और पुलिस को दी गई व साथ ही बच्चों के अभिभावकों को भी कार्यालय में बुलाया गया। दोपहर बाद अभिभावकों को बच्चों को सौंप दिया गया है और उन्हें भविष्य में बच्चों से भिक्षावृत्ति न करवाने के लिए भी चेताया गया है।

बता दें कि जिला मुख्यालय समेत हमीरपुर जिला के छोटे एवं बड़े बाजारों में अक्सर भीख मांगते हुए प्रवासी बच्चों को देखा जा सकता है व वीरवार और शनिवार को ये बच्चे बड़ी संख्या में बस स्टैंड में भीख मांगते हुए देखे जाते हैं। शनिवार को गुप्त सूचना के आधार पर जिला बाल संरक्षण इकाई के प्रयासों के बाद बच्चों को रैस्क्यू कर व उनके अभिभावकों को चेतावनी जारी करने के बाद बच्चों को अभिभावकों को सौंप दिया गया है। बता दें कि मौके पर 15 से 20 बच्चे बस स्टैंड पर भीख मांगते पाए गए थे, जिसमें से 5 बच्चों का घेराव कर उनका रैस्क्यू किया गया, जबकि अन्य बच्चे मौके से भाग गए।

विभाग के अधिकारियों ने बताया कि इन बच्चों को शिक्षा प्रदान करने का प्रबंध करवाया जाएगा व अभिभावकों को कड़ी चेतावनी दी जाएगी तथा बच्चों पर लगातार विभाग की नजर भी बनी रहेगी। जिला बाल संरक्षण अधिकारी शशिकांत ने बताया कि उन्होंने गुप्त सूचना के आधार पर बस स्टैंड हमीरपुर मौके पर जाकर 5 बच्चों को रैस्क्यू किया व इन बच्चों को माता-पिता को चेतावनी देने के बाद सौंप दिया गया है। उन्होंने लोगों से अपील की है कि यदि इस तरह के बच्चे भीख मांगते हुए दिखाई देते हैं तो तुरंत विभाग को सूचित करें ताकि वह बच्चों के हित में कार्रवाई कर पाएं।
 

kirti