सुरक्षा घेरा तोड़ हिमाचल पहुंची पर्यटकों से भरी बस

Friday, Mar 20, 2020 - 04:35 PM (IST)

ऊना (सुरेन्द्र): मध्य प्रदेश के इंदौर से पिछले 6 दिनों से लगातार विभिन्न राज्यों के चक्र लगाती हुई पर्यटकों की बस शुक्रवार को हिमाचल के प्रवेश द्वार मैहतपुर में पहुंच गई। श्रद्धालु इस बात पर अड़े थे कि वह हर हाल में ज्वालाजी माता के दर्शन करने के लिए जाएंगे। बस में सवार एक महिला जो कि स्वयं को किसी देवी अवतार के रूप में परिचय दे रही थी ने कहा कि वह किसी भी बीमारी को दूर करने में सक्षम हैं। ऐसा न कर पाई तो वह अपना सिर धड़ से अलग कर लेगी। ऐसे तमाम दावों और धमकियों के बावजूद पुलिस ने बस को वापस भेज दिया। पुलिस को पर्यटकों की इस बस को वापस भेजने में काफी मशक्कत करनी पड़ी। यहां पहुंच रहे पर्यटक पुलिस के साथ उलझ रहे हैं और पुलिस को इन्हें वापस भेजने में काफी दिक्कत भी हो रही है।

प्रदेश द्वार मैहतपुर में अभी भी ऐसे पर्यटकों की गाड़ियों और श्रद्धालुओं के वाहनों का तांता लगा हुआ है जो प्रदेश में प्रवेश करना चाहते हैं। विभिन्न धार्मिक एवं पर्यटक स्थलों को जाने की जिद लोग लगातार कर रहे हैं। कोई ट्रालियों में भरकर अभी भी सफर कर रहा है तो कई बसों और छोटी गाडिय़ों के जरिए कोरोना वायरस के खतरे से अनभिज्ञ प्रदेश में असुरक्षित तरीके से पहुंच रहे हैं। हालांकि सरकार ने कई दिन पहले ही मंदिरों को बंद कर श्रद्धालुओं की आवाजाही रोक दी है। अब पर्यटकों को भी आने से मना कर दिया गया है। बावजूद इसके कई लोग मानने को तैयार नहीं हैं।

गंभीर महामारी के खतरे को नजरंदाज कर लोग अभी भी एक राज्य से दूसरे राज्य पहुंच रहे हैं। सवाल यह है कि इतने दिनों से कोरोना वायरस को लेकर चलाए जा रहे जागरूकता अभियान के बावजूद कई राज्यों को क्रास करती हुई बसें कैसे हिमाचल तक पहुंच रही हैं। पर्यटकों ने बताया कि पिछले 6 दिनों से लगातार वह सफर कर रहे हैं। उन्हें किसी प्रकार का कोई खतरा नहीं है। ऐसे में उन्हें नहीं रोका जाना चाहिए।  उधर जिला प्रशासन ने बार्डर एरिया पर 74 से अधिक पुलिस कर्मियों की तैनाती की है। जिला ऊना में 9 ऐसे प्रवेश द्वार हैं जिनसे दूसरे राज्यों के श्रद्धालु एवं पर्यटक यहां प्रवेश करते हैं। अनेक श्रद्धालुओं के वाहनों को वापस भेजा जा रहा है। बावजूद इसके श्रद्धालुओं व पर्यटकों की आवाजाही थम नहीं रही है।

kirti