नौकरशाही ने दरकिनार किए CM के आदेश, सरकार को घेरने के मूड में पैंशनर्ज

Tuesday, Jun 27, 2017 - 12:10 PM (IST)

शिमला: हिमाचल प्रदेश पैंशनर्ज वैल्फेयर एसोसिएशन मूल पैंशन में बढ़ौतरी संबंधी अधिसूचना जारी न होने पर अब सरकार को घेरने की तैयारियों में जुट गई है। इसी कड़ी में जल्द ही एक बैठक बुलाई जा जाएगी ताकि सरकार पर दबाव बनाने के लिए आगामी रणनीति तैयार की जा सके। एसोसिएशन के पदाधिकारियों का दो टूक कहना है कि सरकार पर नौकरशाह भारी पड़ गए हैं और अधिकारियों द्वारा मुख्यमंत्री के आदेशों को भी दरकिनार किया जा रहा है। पैंशनर्ज लंबे समय से 65, 70 और 75 वर्ष की आयु में 5, 10 और 15 प्रतिशत अतिरिक्त लाभ मूल पैंशन में देने की मांग कर रहे हैं।  


पैंशनरों में अंदखाते रोष पनपने लगा
मुख्यमंत्री भी शिमला में किए सम्मेलन में यह मांग पूरी करने की घोषणा कर चुके हैं लेकिन उनकी घोषणा के करीब 6 माह बाद भी इस बारे में अधिसूचना जारी नहीं की गई है, जिससे पैंशनरों में अंदखाते रोष पनपने लगा है। यह लाभ 1 अप्रैल, 2017 से देने की मांग लंबे समय से उठ रही है। एसोसिएशन के महासचिव हरिचंद गुप्ता ने बताया कि मूल पैंशन का मामला कई बार सरकार के समक्ष उठाया जा चुका है। मुख्यमंत्री भी इस बारे घोषणा कर चुके हैं लेकिन इस संबंध में अधिसूचना जारी नहीं हुई है, जिससे पैंशनरों में रोष पनपने लगा है। 


मंत्रिमंडल की बैठक से थी आस
पैंशनरों को आशा थी कि मंत्रिमंडल की बैठक में उनकी मांग पर मोहर लग जाएगी लेकिन ऐसा नहीं हुआ। ऐसे में अब पैंशनर आगामी रणनीति तैयार करने में जुट गए हैं। गौर हो कि बीते दिन भी पैंशनर्ज एसोसिएशन के एक प्रतिनिधिमंडल ने ओकओवर में मुख्यमंत्री के समक्ष यह मामला उठाया था।