Budget Session: सदन में गूंजा बसों की खरीद का मुद्दा, जयराम सरकार जारी करेगी White Paper (Video)

Tuesday, Mar 13, 2018 - 08:49 PM (IST)

शिमला (राजीव): हिमाचल की कांग्रेस सरकार के कार्यकाल में हुए घोटालों को अब जयराम सरकार उजागर करेगी। इसको लेकर जल्द ही सरकार श्वेत पत्र भी जारी करेगी। मंगलवार को हिमाचल विधानसभा बजट सत्र के छठे दिन सदन में परिवहन निगम की बसों की खरीद को लेकर काफी गहमा-गहमी दिखी। सदन बड़सर के विधायक इन्द्र दत्त लखनपाल, होशियार सिंह देहरा, अरुण कुमार नगरोटा और मुकेश अग्निहोत्री ने सयुंक्त सवाल में परिवहन मंत्री गोविन्द ठाकुर से पूछा कि पिछले तीन वर्षों में हिमाचल परिवहन निगम द्वारा कितनी बसें किन-किन कंपनियों से खरीदी और निगम के बेड़े में कितनी बसें है। इसके अलावा वैट लीज पर चलाई जा रही बसों का ब्यौरा भी दें। साथ ही स्पेयर पार्ट्स और टायर खरीद में क्या प्रक्रिया अपनाई गई। इस दौरान परिवहन मंत्री ने JNNURM के तहत खरीदी गई बसों की तकनीकी स्वीकृति पर भी सवाल उठाए।  


उधर सदन में बीजेपी विधायक राकेश पठानिया ने बसों की खरीद को लेकर सरकार श्वेत पत्र जारी करने की मांग की। परिवहन मंत्री ने कहा कि पिछली सरकार ने काफी संख्या में बसें ऐसी खरीदी गई जो हिमाचल की सड़कों के लिए उपयुक्त नहीं थी। हिमाचल परिवहन में बसें काफी थी बाबजूद इसके लोन पर बसें खरीदी गई और निगम को घाटे में धकेल दिया। उन्होंने कहा कि बीजेपी कि चार्जशीट में भी परिवहन निगम में बसों कि खरीद को लेकर सवाल उठाए थे और अब मुख्यमंत्री से चर्चा करने के बाद बस खरीद में क्या गड़बड़ी हुई है, उसको लेकर श्वेत पत्र भी जारी किया जाएगा।


परिवहन मंत्री गोविन्द ठाकुर ने कहा कि पिछले तीन वर्षी के दौरान निगम द्वारा 795 बसें टाटा मोटर्स, अशोक लेलैंड और बोल्वो बसें होल्डस्टोन इंफ्राटेक से खरीदी गई। मौजूदा समय में निगम के बेड़े में 3103 बसें है। जिनमें से 25 बसें विद्युत चलित है। अभी भी 300 बसें खड़ी है। तीन वर्षों में निगम द्वारा 108.13 करोड़ रुपए के स्पेयर पार्ट्स और 40.89 करोड़ के 34005 टायर की खरीद की गई। वाल्वो बसों को लेकर विपक्ष द्वारा लगाए जा रहे आरोपों पर मंत्री ने कहा कि वोल्वो बसों पर किसी का एकाधिकार नहीं होने दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि प्रदेश में पंजाब हरियाणा के लोगों द्वारा परमिट लेकर चलाई जा रही है।