ज्वालामुखी मंदिर न्यास ने बजट बैठक में लिया फैसला, विकास कार्यों पर खर्च किए जाएंगे इतने करोड़

Thursday, Jul 22, 2021 - 11:32 PM (IST)

ज्वालामुखी (ब्यूरो): शक्तिपीठ श्री ज्वालामुखी मंदिर की बजट बैठक वीरवार को एसडीएम मनोज ठाकुर की अध्यक्षता में हुई, जिसमें विधायक रमेश धवाला विशेष आमंत्रित सदस्य के रूप में उपस्थित हुए। बैठक में मंदिर अधिकारी तहसीलदार निर्मल सिंह ठाकुर, दीनानाथ, अधिशासी अभियंता लोक निर्माण विभाग दिनेश कुमार धीमान, सहायक अभियंता विद्युत विभाग करण गुलेरिया, थाना प्रभारी जीत सिंह सहित मंदिर न्यास के सरकारी व गैर-सरकारी सदस्य उपस्थित रहे।

बैठक में निर्णय लिया गया कि इस साल लगभग साढ़े 13 करोड़ रुपए मंदिर के विकास कार्यों पर खर्च किए जाएंगे। इसमें प्राचीन भैरव मंदिर पर 30 लाख रुपए, टेढ़ा मंदिर में पानी के टैंक आदि के लिए 15 लाख रुपए, मंदिर के नजदीक नाले के पास लंगर भवन के पास 20 लाख रुपए, मंदिर में ग्रिल आदि लगवाने पर 10 लाख रुपए, पेंटिंग आदि के लिए 10 लाख रुपए, टेढ़ा मंदिर के सुंदरीकरण और रास्तों के निर्माण पर 35 लाख रुपए, शहंशाह अकबर की नहर के जीर्णोद्धार पर 15 लाख रुपए, मंदिर परिसर में संगमरमर लगाने पर 30 लाख रुपए, मंदिर की चारदीवारी के लिए 10 लाख रुपए, म्यूजियम और बकरों के लिए भवन बनाने के लिए 50 लाख रुपए, स्टाफ  क्वार्टर के लिए 10 लाख रुपए और मंदिर के मुख्य भवन की छत निर्माण के लिए 10 लाख रुपए के बजट का प्रावधान किया गया है।

इसके अलावा प्राकृतिक आपदाओं के लिए 5 लाख रुपए, नवरात्र उत्सव के लिए 3 लाख रुपए, रैडक्रॉस के लिए 10 लाख रुपए, ज्वालामुखी रैडक्रॉस के लिए 5 लाख रुपए, मातृ सदन संचालन के लिए 5 लाख रुपए, भवन मुरम्मत के लिए 50 लाख रुपए, धार्मिक सांस्कृतिक आयोजन के लिए 5 लाख रुपए, गरीब लड़कियों की पढ़ाई के लिए 5 लाखरुपए व अन्य कार्यों के लिए बजट में प्रावधान किया गया है।

बैठक में मंदिर में सफाई कर्मचारियों के रिक्त पद भरने, एक धर्मार्थ सराय बनाने, दिव्यांग लोगों को दर्शन करवाने के लिए विशेष प्रावधान करने, तारा देवी व भैरव मंदिर के लिए कैनोपी का निर्माण करने, शहर में वर्षाशालिका व शौचालयों का निर्माण करने, प्राचीन एवं ऐतिहासिक मंदिरों का जीर्णोद्धार करने का निर्णय लिया गया। बैठक में न्यास सदस्यों ने सुझाव दिए जिन पर मंदिर अधिकारी ने अमल करने का आश्वासन दिया।

Content Writer

Vijay