सावधान : फेसबुक पर चैटिंग के बाद अश्लील फोटो और फिर ब्लैकमेलिंग

punjabkesari.in Thursday, Apr 15, 2021 - 12:14 AM (IST)

नूरपुर/अम्ब (राकेश/ विवेक): अभी तक साइबर क्राइम मामलों में पुरुष वर्ग का दबदबा था, लेकिन अब युवतियां भी इस क्षेत्र में उतर आई हैं। युवतियों द्वारा प्रयोग में लाया जाने वाला हथकंडा आप जानोगे तो आपके होश उड़ सकते हैं। ब्लैकमेलिंग के इस हथकंडे में आप अपने बैंक खाते से धनराशि उनके खाते में डालने के लिए मजबूर होकर रह जाएंगे। नूरपुर और अम्ब उपमंडल में ऐसे कुछ मामले सामने आए हैं तो कुछ अभी शर्म के मारे लुटने को मजबूर हैं। अकेले गगरेट क्षेत्र में ही ऐसे लगभग 12 मामले हैं जो शर्म के मारे सामने आने से कतरा रहे हैं। ऊना जिला के गगरेट कस्बे के 2 युवक फेसबुक पर किसी अंजान युवती की फ्रैंड रिक्वैस्ट स्वीकार कर ऐसे फंसे कि जालसाजों ने उनकी पोर्न वीडियो तैयार कर ली। फिर क्या था उस पोर्न वीडियो को इन युवकों को भेजकर जालसाज उन्हें ब्लैकमेल करने लगे। उनसे कहा गया कि अगर उन्हें पैसे न दिए तो उनकी ये वीडियो वायरल कर दी जाएगी और वे कहीं मुंह दिखाने के लायक नहीं रहेंगे।

जालसाजी का शिकार बने एक युवक ने बताया कि फेसबुक पर उसे एक अज्ञात महिला की फ्रैंड रिक्वैस्ट आई। जिसे उसने बिना सोचे-समझे स्वीकार कर लिया। उक्त महिला द्वारा पहले उससे चैटिंग करनी शुरू की और अचानक उसकी वीडियो काल आ गई। वह कुछ समझ पाता इससे पहले ही उक्त महिला निर्वस्त्र हो गई और उसने तत्काल वीडियो काल बंद कर दी लेकिन इसके बाद उसे फोन आने शुरू हो गए कि उनकी अश्लील वीडियो उनके पास है और अगर उसने उन्हें पैसे न दिए तो यह वीडियो वायरल कर दी जाएगी। उक्त युवक ने इसे मजाक में लिया लेकिन जब उसके दोस्तों के फोन उसे आने लगे तो उसे पता चला कि उसकी कोई अश्लील वीडियो बनाकर मैसेंजर पर उसके दोस्तों को भेज रहा है। एक अन्य युवक भी इनके झांसे में फंसा। पहले तो उसने बदनामी के डर से फोन पे के जरिए जालसाज को दो हजार रुपए भेज दिए लेकिन जब फिर से उससे 10 हजार रुपए की मांग की गई तो उसका माथा ठनका।

इसकी शुरूआत होती है आपकी फेसबुक पर किसी युवती द्वारा दोस्ती की चाहत के आग्रह के साथ यह कह कर कि क्या मैं आपकी फेसबुक फ्रैंड बन सकती हूं? आपकी स्वीकृति के बाद पहले कुछ दिन फेसबुक पर चैटिंग होगी, फिर युवती का असली खेल शुरू होगा। वह आपसे आपका व्हाट्सएप नंबर ले लेगी। यह नंबर मिलने पर युवती आपकी फोटो को फोटोशॉप द्वारा किसी अन्य पुरुष के नग्र शरीर के साथ चिपका देती है। युवती द्वारा आपको यह परामर्श दिया जाता है कि अगर आप चाहते हैं कि यह शर्मनाक फोटो आपकी फेसबुक, इंस्टाग्राम व ट्विटर पर वायरल न हो तो आप मेरे बैंक अकाऊंट में एक राशि डाल दें। इन युवतियों की ठगी का शिकार नुरपूर इलाके के अनेक युवकों को समझ में नहीं आ रहा कि इस स्थिति से कैसे बचें।

एक्सपर्ट की राय-ये करें

एएसपी अशोक रत्न के अनुसार सोशल मीडिया द्वारा यदि किसी को ब्लैकमेल किया जा रहा है तो पीड़ित तुरन्त इसकी शिकायत अपने नजदीकी थाना में दर्ज करवाएं। पुलिस अपने स्तर पर या पुलिस साइबर सैल इसकी जांच करेगा। वहीं उन्होंने लोगों को बिना जानकारी के सोशल मीडिया से दूरी बनाए रखने की सलाह दी है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vijay

Recommended News

Related News