BRO की मेहनत लाई रंग, 5 दिन बाद किन्नौर से जुड़ा काजा

punjabkesari.in Friday, Apr 30, 2021 - 10:38 PM (IST)

मनाली (ब्यूरो): जनजातीय क्षेत्र लाहौल-स्पीति और किन्नौर के कई क्षेत्रों में बीते 21 से 24 अप्रैल तक भारी बर्फबारी हुई। हिमखंड और भू-स्खलन के चलते घाटी के सैंकड़ों मार्ग अवरुद्ध हो गए थे लेकिन बीआरओ के जवान दिन-रात शून्य से नीचे तापमान में भी कार्य करते रहे और यातायात बहाली में लगे रहे। बर्फबारी के बाद किन्नौर और सुमदो-काजा मार्ग जगह-जगह भू-स्खलन और चट्टानें गिरने से 5 दिनों तक अवरुद्ध रहे। 108 आरसीसी के अनुसार सुमदो से 40 किलोमीटर दूर मलिंग नाले में भू-स्खलन और बार-बार शूटिंग स्टोन और चट्टानें गिरने से 5 दिनों तक यातायात अवरुद्ध हो गया था, जिसे शुक्रवार को खोल दिया है।

बीआरओ की मानें तो सड़क अवरुद्ध होने से मलिंग और सुमदो के बीच कई वाहन फंसे रहे। वहीं निचले क्षेत्र से काजा की ओर रसद व अन्य सामान लाने वाले वाहन चालकों को भारी दिक्कतों का सामना करना पड़ा लेकिन अब मार्ग बहाल होने से लोगों ने राहत महसूस की है। बीआरओ की 108 सड़क निर्माण इकाई के जवानों ने मलिंग नाला से चट्टानें हटाकर बड़ी गाडिय़ों की आवाजाही के लिए सड़क को बहाल कर दिया है। बीआरओ के 108 आरसीसी के कमान अधिकारी चंद्रमा प्रसाद ने बताया कि मलिंग नाला में बर्फबारी के बाद भारी चट्टानें गिरने के साथ-साथ शूटिंग स्टोन भी चल रहे थे, जिसके चलते कार्य बाधित हो रहा था लेकिन 108 आरसीसी की टीम युद्धस्तर पर जुटी रही और जान जोखिम में डालकर फंसे हुए सैंकड़ों वाहनों को निकाल कर ही दम लिया।

उन्होंने कहा कि उनकी टीम गत रविवार 25 अप्रैल को खाब के पास रात्रि 2 बजे तक सड़क बहाली में जुटी रही और सैंकड़ों पर्यटकों के साथ स्थानीय लोगों को भी पार करवाया गया। उधर, ग्राम्फू -काजा मार्ग बहाली में भी मौसम ने बाधा डाली है और बीआरओ के 108 और 94 आरसीसी के जवानों को नालों में गिरे हिमखंडों को हटाने में कड़ी मशक्कत करनी पड़ रही है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vijay

Recommended News

Related News