BRO ने बहाल किया रोहतांग दर्रा, 93 वाहन पहुंचे मनाली

Tuesday, Oct 02, 2018 - 10:34 PM (IST)

मनाली: 13050 फुट ऊंचे रोहतांग दर्रे के बहाल होते ही लाहौल घाटी 10 दिन बाद कुल्लू से जुड़ गई है। रोहतांग दर्रे के बहाल होते ही 10 दिन से बर्फ में कैद लोगों ने राहत की सांस ली है। मंगलवार को लाहौल की ओर से 4 बसों सहित 93 वाहनों ने रोहतांग दर्रा पार कर मनाली में दस्तक दी। मनाली एस.डी.एम. रमन घरसंगी और डी.एस.पी. शेर सिंह ने रोहतांग पहुंचकर इन वाहनों को आर-पार करवाया। रोहतांग दर्रे में हालांकि मनाली की ओर बर्फ  कम है लेकिन लाहौल की ओर दर्रा बर्फ  से लकदक है। बी.आर.ओ. ने अभी सड़क को वन-वे ही बहाल किया है जिस कारण वाहनों की आवाजाही फिलहाल वन-वे ही रहेगी।

धंसी सड़क ने बढ़ाईं बी.आर.ओ. सहित वाहन चालकों की दिक्कतें
जगह-जगह धंसी सड़क ने भी बी.आर.ओ. सहित वाहन चालकों की दिक्कतों को बढ़ाया है। भारी बर्फबारी से लेह मार्ग के रोहतांग, राक्षी ढांक, ग्रामफू, कोकसर, सिस्सु, केलांग, जिस्पा, दारचा, पटसेउ, जिंगजिंगबार, भरतपुर, बारालाचा, सरचू व पांग सहित लेह में सैंकड़ों वाहन फंस गए थे। रोहतांग दर्रा बहाल होते ही इन सभी वाहनों को राहत मिली है। बारालाचा और पटसेऊ क्षेत्र से भी कुछ वाहन मंगलवार को मनाली निकल आए हैं। ग्रांफू-काजा मार्ग के बातल में कई वाहनों के फंसे होने की सूचना है लेकिन बी.आर.ओ. ने अभी ग्रांफू  मार्ग को बहाल नहीं किया है।

केलांग डिपो की 4 बसें भेजीं मनाली
आर.एम. मंगल चंद मनेपा ने बताया कि लोगों की सुविधा को देखते हुए मंगलवार को केलांग डिपो की 4 बसें मनाली भेजी गईं, जिसमें लगभग 150 लोगों को सुरक्षित मनाली पहुंचाया गया है। डी.एस.पी. मनाली शेर सिंह ने सभी वाहन चालकों ने आग्रह किया कि वे मार्ग के वन-वे होने तक उनका सहयोग करें और जिस दिशा से वाहनों के आने की बारी है उसी दिशा से वाहन दर्रा पार करें।

Vijay