BRO को मिली बड़ी कामयाबी, रोहतांग टनल से होते हुए लेह वाहनों के लिए जुड़ा

Sunday, Sep 30, 2018 - 10:18 PM (IST)

मनाली: मनाली से लेह का संपर्क बी.आर.ओ. ने रविवार को जोड़ दिया है। रोहतांग टनल से होकर लेह के लिए छोटी-बड़ी सभी गाडिय़ां जाएंगी। जैसे ही रोहतांग मार्ग बहाल हो जाएगा तो वाहनों को रोहतांग दर्रे से होकर भेजा जाएगा। रोहतांग टनल से लेकर सरचू तक सड़क पर पड़ी बर्फ को हटाने में सीमा सड़क संगठन के जवानों ने कामयाबी हासिल की है। बी.आर.ओ. रोहतांग के रास्ते को बहाल करने में जुटा हुआ है लेकिन बार-बार खराब हो रहे दर्रे के मौसम ने जवानों की दिक्कतें बढ़ा दी हैं। शनिवार शाम को भी रोहतांग दर्रे पर हल्का हिमपात हुआ है, ऐसे में खराब मौसम के बीच यहां सड़क से बर्फ हटाना बी.आर.ओ. के लिए किसी चुनौती से कम नहीं है।

बी.आर.ओ. के जवानों ने रात एक बजे तक हटाई बर्फ
बी.आर.ओ. के कमांडर कर्नल ए.के. अवस्थी ने बताया कि शनिवार रात एक बजे तक बारालाचा सड़क पर बर्फ हटाते हुए जवान सरचू तक पहुंचे हैं। उन्होंने कहा कि इस सड़क के बहाल हो जाने के बाद यहां फंसी गाडिय़ों को केलांग आसानी से पहुंचाया जा रहा है। उधर, स्पीति की तरफ से भी बर्फ हटाने के कार्य को तेजी से किया जा रहा है। मनाली के एस.डी.एम. रमन घरसंगी ने कहा कि लाहौल और रोहतांग जाने वाले वाहनों को मौसम के हालात देखकर ही गुलाबा बैरियर से आगे भेजा जा रहा है। ऑनलाइन परमिट प्राप्त पर्यटकों की रोहतांग आवाजाही अभी मार्ग बहाल होने की स्थिति तथा मौसम पर निर्भर करेगी। उपनिदेशक पर्यटन विभाग कुल्लू बी.सी. नेगी ने सैलानियों व ट्रैकरों से अपील की है कि वे विभाग द्वारा पंजीकृ त टै्रवल एजैंसियों के माध्यम से ही ट्रैकिंग पर जाएं ताकि सुरक्षा बनी रहे।

मढ़ी और राहनीनाला के बीच 200 मीटर सड़क धंसी
बी.आर.ओ. के कमांडर ने बताया कि बारालाचा दर्रे को बहाल कर रोहतांग टनल होकर मनाली से लेह तक जोड़ दिया है। रोहतांग में भी बर्फ को हटा लिया गया है। मढ़ी और राहनीनाला के बीच सड़क धंस गई है जिस कारण बी.आर.ओ. की परेशानियां बढ़ गई हंै। इस स्थान पर 200 मीटर सड़क का हिस्सा क्षतिग्रस्त हो गया है। सड़क धंसने से मनाली-केलांग मार्ग बहाली में 2-3 दिन का समय लग सकता है।

क्या कहते हैं कृषि मंत्री
कृषि मंत्री राम लाल मारकंडा ने कहा कि 1955 के बाद लाहौल में ऐसी त्रासदी आई है। इस त्रासदी से बहुत कुछ सीखने को मिला है। दुर्गम क्षेत्रों में दूरसंचार सुविधा प्राथमिकता में रहेगी। रैस्क्यू सिस्टम को भी आधुनिक ढंग से विकसित किया जाएगा। लाहौल आने वाले पर्यटकों के लिए कोकसर, सरचू व स्पीति में सुमदो के समीप स्थापित चौकी में सैलानियों की विस्तृत जानकारी जुटाई जाएगी।

Vijay