पुल टूटने से रावी नदी में गिरकर घोड़े की मौत, मालिक ने ऐसे बचाई जान

Sunday, Mar 15, 2020 - 11:10 PM (IST)

भरमौर (ब्यूरो): उपमंडल भरमौर के सियुर पुल के बाद रविवार को लूना पुल भी क्षतिग्रस्त हो गया, जिससे लोगों को पैदल आवाजाही के लिए भी रास्ता नहीं बचा है। रविवार को जब एक व्यक्ति अपने घोड़े पर बजरी लादकर पुल पार करने लगा तो पुल के फट्टे व कडिय़ां भरभराकर टूट गईं तथा घोड़ा सीधे ही रावी नदी में जा पहुंचा और मर गया। गनीमत यह रही कि घोड़े का मालिक मनोहर लाल पुत्र रूमी राम निवासी गांव कल्होर अपनी जान बचाने में कामयाब रहा।

ग्राम पंचायत ओरा के प्रधान देविंद्र शर्मा ने बताया कि यह पुल पिछले कई वर्षों से दयनीय हालत में था। इसकी मुरम्मत की मांग कई बार की गई लेकिन कोई कार्रवाई नहीं हुई। जिसका खमियाजा इस पंचायत के हजारों निवासियों को भुगतना पड़ता है। उन्होंने कहा कि कभी इस पुल के ऊपर से छोटे वाहन गुजरा करते थे। पिछले कुछ वर्षों से इसके साथ ही कछुआ चाल से बन रहे नए पुल के कार्य के कारण की गई ब्लास्टिंग के कारण यह पुराना पुल इतनी बुरी तरह से क्षतिग्रस्त हो गया कि इसके फट्टे व कडिय़ां भी नहीं बदली गईं, जो पूरी तरह से सड़ चुकी थीं। हर रोज उस पुल के ऊपर से लूना, सेहली, अप्पर सेहली, करुंपड़, सुनकर तथा ओरा तियुला गांवों के सैंकड़ों लोग गुजरते हैं। अगर रविवार न होता तो बड़ी घटना हो सकती थी। उन्होंने विभाग से शीघ्र पुल का कार्य शुरू करने की मांग की है।

उधर, काली माता युवा क्लब के प्रधान अनिल शर्मा ने बताया कि इस स्थान पर बन रहे नए पुल का कार्य अप्रैल, 2015 में शुरू हुआ था तथा इस पुल के पूरा होने की अवधि अप्रैल 2017 थी। अब तो लोगों को आर-पार जाना भी मुश्किल हो गया है। उन्होंने विभाग से अतिशीघ्र पुल की मुरम्मत करने तथा नए पुल का कार्य शुरू करने की मांग की है। ऐसा न होने पर पहली अप्रैल को लूना में चक्का जाम किया जाएगा।

लोक निर्माण विभाग के सहायक अभियंता गरोला जय चंद ठाकुर ने बताया कि पुल के क्षतिग्रस्त होने की सूचना मिलते ही मुरम्मत कार्य शुरू करने तथा नए फट्टे व कडिय़ां डालने के आदेश दे दिए गए हैं। मौके के कनिष्ठ अभियंता मुकेश कुमार ने बताया कि लोगों को पैदल जाने के लिए यहीं पर कडिय़ां डाल कर वैकल्पिक प्रबंध किया जा रहा है। वहीं क्षेत्र के विधायक जिया लाल कपूर ने बताया कि पुराने पुल की मुरम्मत व नए पुल की जुड़ाई का कार्य शुरू करने के कड़े आदेश विभाग को दिए हैं। अतिरिक्त जिला मैजिस्ट्रेट पीपी सिंह ने बताया कि भरमौर-चम्बा मार्ग पर लूना पुल जो क्षतिग्रस्त हो गया था उसे वैकल्पिक रूप से बना दिया गया है ताकि पुल के उस पार रहने वाले लोगों को परेशानी न हो।

Vijay