चक्की पुल के नीचे ईंटों के अवैध कारोबार पर चला प्रशासनिक चाबुक, आरोपी फरार

Friday, Feb 23, 2018 - 05:24 PM (IST)

नूरपुर (भूषण):कंडवाल क्षेत्र में अवैध रूप से ईंटों की बिक्री के गोरखधंधे पर आज सुबह करीब 5 बजे नूरपुर प्रशासन ने दबिश देकर उक्त लोगों के खिलाफ कड़ी कार्यवाही करते हुए मौके से एक बड़ा ट्राला और दो ट्रकों को जब्त कर आगामी कार्यवाही शुरू कर दी है। विभागीय कार्यवाही की भनक लगते ही ईंटों की कालाबाजरी करने वाले मौके से तो फरार हो गए, लेकिन विभाग के शिंकजे में उक्त कारोबार में लिप्त मौके पर तीन ट्रक पकड़े गए. खाद्य आपूर्ति विभाग के निरीक्षक अजय कौंडल और आबकारी कराधान विभाग के ईटीओ करनैल सिंह की अगुवाई में की गई। कार्रवाई में चक्की पुल के नीचे चल रहे इस अवैध धंधे में ईंटों की अदला बदली में व्यस्त तीन ट्रक पकड़े गए, जिन्हें ज़ब्त किया गया है। जिनमें एक पंजाब और दो हिमाचल के ट्रक हैं।

सरकार को मिलने वाले करोड़ों के टैक्स को चूना
यहां वर्णनीय है कि कंडवाल क्षेत्र में अनेक जगहों पर इस कारोबार में लिप्त लोग नियमों को ताक पर रखकर पंजाब से बड़े बड़े ट्रालों में ईंटें लाते हैं इन बड़े ट्रालों में करीब 14 से 15 हजार तक ईंटें एक बार ही आ जाती हैं और यहां पर फिर ईंट माफिया का खेल शुरू हो जाता है। जो उक्त क्षेत्र में अवैध रूप से ईंटों को डम्प कर बिना बिल और बिना जीएसटी चुकाए आगे हिमाचल में ट्रकों में चार हजार या साढ़े चार हजार ईंट की रेशो भरकर आगे सप्लाई कर न केवल खुलेआम यह धंधाकर खूब चांदी कूटते हैं बल्कि प्रदेश सरकार को मिलने वाले करोड़ों के टैक्स को भी चूना लगाते हैं। लेकिन हैरानी की बात तो यह है कि प्रदेश के प्रवेश द्वार पर हो रहे इस अवैध कारोबार को सख्ती से क्यों नहीं कुचला गया।

एक बड़ा ट्राला और दो ट्रक जब्त
ईंटों के इस अवैध कारोबार के चलते यहां एक और हिमाचल के भटठा उद्योग को भी भारी नुक्सान झेलना पड़ रहा है। वहीं प्रदेश सरकार को भी टैक्स के रूप में करोड़ों की चम्पत लगाई जा रही है। कार्रवाई की पुष्टि करते हुए निरीक्षक अजय कौंडल ने बताया कि शुक्रवार सुबह यह दबिश दी गई है जिसमें एक बड़ा ट्राला और दो ट्रक जब्त किए  हैं। इस मौके पर करीब 15 हजार ईंटों की खुर्द बुर्द हो रही थी। इन लोगों के खिलाफ विभागीय कार्रवाई जारी है। उक्त धंधे को क्षेत्र में किसी भी सूरत में बर्दाश्त नहीं किया जाएगा।