Breaking : चंबा में मिले 4 और कोरोना पॉजिटिव, अब तक कुल 18 मामले

Tuesday, Apr 07, 2020 - 01:21 PM (IST)

चंबा : हिमाचल प्रदेश में कोरोना वायरस के चार नए मामले और पॉजिटिव पाए गए हैं। सोमवार को चंबा के तीसा के चार और लोगों के सैंपल जांच के बाद पोजिटिव मिले हैं। सभी चंबा के तीसा इलाके से संबंध रखते हैं। हिमाचल प्रदेश के अतिरिक्त मुख्य स्वास्थ्य सचिव आरडी धीमान ने चार मामलों की पुष्टि की है। बता दें कि तबलीगी जमात से जुड़े 11 लोग अब तक हिमाचल में कोरोना पोजिटिव पाए गए हैं।

13 पंचायतें पूरी तरह सील 

साहो क्षेत्र की 13 पंचायतें पूरी तरह सील कर दी गई हैं। पूरे इलाके में सख्ती बढ़ाने के साथ हर आने-जाने वाले पर नजर रखी जा रही है। कांगड़ा जिले का तब्लीगी जमात का युवक 17 से 20 मार्च तक चंबा के साहो क्षेत्र में ठहरा थां उसी के जरिये अब चार नए मामले में ये संक्रमण सामने आया है।

यह है पूरा मामला

दरअसल, कांगड़ा के इंदौरा के रहने वाले एक जमाती की रिपोर्ट 5 अप्रैल को पॉजिटिव आई थी। यह मरीज तबलीगी जमात में शामिल होने के बाद चंबा के तीसा के साहो इलाके में रुका था। इसकी रिपोर्ट पॉजीटिव आने के बाद इलाके में इसके संपर्क में आए लोगों की तलाश की गई। इसी जानकारी के आधार पर स्वास्थ्य विभाग ने चंबा के 11 लोगों के सैंपल लिए। अब सोमवार रात इन सभी 11 सैंपलों की रिपोर्ट आई, जिसमें चार लोगों में कोरोना की पुष्टि हुई है। बाकी सात सैंपल नेगेटिव आए हैं।

सोमवार को इतने सैंपल

हिमाचल के मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने बताया कि प्रदेश में अब तक कोरोना वायरस के दृष्टिगत 4458 व्यक्तियों को निगरानी में रखा गया है, जिसमें से 2013 व्यक्तियों ने 28 दिनों की निगरानी अवधि पूर्ण कर ली है। उन्होंने कहा कि सोमवार को कोविड-19 के लिए 83 व्यक्तियों की जांच की गई, जिसमें से 32 सैंपल नेगिटिव पाए गए तथा 51 सैंपलों की रिपोर्ट अभी बाकी है। उन्होंने कहा कि प्रदेश में कोरोना वायरस के लिए अभी तक 456 व्यक्तियों की जांच की जा चुकी है।

टांडा मेडिकल कॉलेज रेफर

चंबा जिले के तीसा में चार कोरोना पॉजिटिव जमातियों को टांडा मेडिकल कॉलेज रेफर कर दिया गया है। मंगलवार सुबह कोरोना संक्रमितों को लाने के लिए चंबा से तीसा एंबुलेंस भेजी गई। इसके बाद सभी को टांडा भेजा गया। संक्रमितों को एंबुलेंस में ले जाने से आधा घंटा पहले स्वास्थ्य कर्मियों ने व्यक्तिगत सुरक्षा उपकरण (पीपीई) किट पहनी। बता दें, सोमवार को तब्लीगी जमात के जलसे से लौटे तीसा के 11 लोगों को सैंपल लिए गए थे जिनमें से चार पॉटिजिट और सात की रिपोर्ट निगेटिव आई थी। बीएमओ तीसा डॉ. ऋषि ने बताया कि शेष सात जमातियों को तीसा स्थित क्वारंटीन केंद्र में ही रखा गया है। 

Edited By

prashant sharma