HRTC बस की ब्रेक हुई फेल, ड्राइवर की हिम्मत से बचीं 60 जिंदगियां

Sunday, Aug 12, 2018 - 05:29 PM (IST)

मंडी: मंडी-पराशर रूट पर चलने वाली एच.आर.टी.सी. की बस रविवार को हादसे का शिकार होने से बाल-बाल बच गई। बस में 60 लोग सवार थे लेकिन किसी को कोई चोट नहीं पहुंची है। जानकारी के अनुसार पराशर से वापस आते वक्त कांडलू स्थान पर बस की ब्रेक अचानक फेल हो गई। बस की स्पीड कम होने के चलते ड्राइवर ने हौसला व हिम्मत दिखाते हुए बस को पहाड़ी से टकरा दिया, जिससे बस एकदम बंद हो गई। बस ड्राइवर 55 वर्षीय ठाकुर सिंह के अनुभव व हिम्मत ने ब्रेक फेल होने के बावजूद सभी सवारियों को सकुशल बचा लिया। अगर ड्राइवर हिम्मत न दिखाता तो बस में सवार 60 लोग करीब 300 मीटर गहरी खाई में गिर सकते थे। यह घटना दोपहर करीब सवा 2 बजे की है, जब पराशर से सवारियां लेकर बस मंडी की ओर आ रही थी।

बस में खड़-खड़ की आवाज के बाद नहीं लगी ब्रेक
प्रत्यक्षदर्शियों का कहना है कि बस पर अगर ड्राइवर का कंट्रोल न होता और ड्राइवर हिम्मत न दिखाता तो बहुत बड़ा हादसा हो सकता था। बस ड्राइवर ठाकुर सिंह ने कहा कि जब कांडलू के समीप बस पहुंची तो कैंची मोड़ पर अचानक बस से खड़-खड़ की आवाज आई। जब ब्रेक लगानी चाही तो ब्रेक नहीं लग रही थी। उसने बताया कि  सामने से एक कार आ रही थी और जब कार चालक को बस न रुकने का आभास हुआ तो उसने कार पीछे कर साइड में कर दी और फिर मैंने बस को पहाड़ी से जा टकराया, जिससे बस बंद हो गई अन्यथा बस का गहरी खाई में गिरना तय था।

3 मैकेनिक घटना स्थल पर भेजे
एच.आर.टी.सी. मंडी के आर.एम. गोपाल शर्मा ने बताया किमंडी-पराशर रूट पर चलने वाली बस की ब्रेक फेल हो गई, लेकिन ड्राइवर की हिम्मत से बस सहित सभी सवारियां सकुशल हैं। सूचना मिलते ही 3 मैकेनिक घटना स्थल पर भेज दिए हैं।

Vijay