BPL परिवारों का स्वास्थ्य कार्ड बना खिलौना

Monday, Feb 20, 2017 - 02:02 PM (IST)

तरक्वाड़ी: राष्ट्रीय स्वास्थ्य बीमा योजना के तहत गरीबी रेखा से नीचे जीवनयापन कर रहे बी.पी.एल. परिवारों का स्वास्थ्य कार्ड खिलौना बन गया है। बेशक केंद्र सरकार ने ऐसे परिवारों को स्वास्थ्य कार्ड जारी कर सरकारी अस्पतालों में चिन्हित कुछ दवाइयां नि:शुल्क देने, कार्ड के जरिए किसी भी बड़ी बीमारी के खर्च का प्रावधान कर निजात दिलाने का दावा तो जरूर किया है लेकिन आए दिन अस्पतालों में न तो ये कार्ड मान्य किए जा रहे हैं और न ही राष्ट्रीय स्वास्थ्य बीमा योजना का लाभ मिल पा रहा है। वहीं  ऐसे बी.पी.एल. परिवारों की सुनवाई करने वाला कोई नहीं है। 


गरीबों के हाथों में हैल्थ कार्ड बनकर रह गए खिलौना
अब सरकार द्वारा जारी ये हैल्थ कार्ड खिलौना बनकर गरीबों के हाथों में रह गए हैं। इनकी न तो कोई वैल्यू रह गई है और न ही इन्हें सूबे का कोई सरकारी अस्पताल मान्य कर रहा है जोकि चिंतनीय है। राष्ट्रीय स्वास्थ्य बीमा योजना के तहत बी.पी.एल. परिवारों के स्थानीय ग्राम पंचायतों के माध्यम से सरकार द्वारा हैल्थ कार्ड बनाए गए। इन कार्डों को बनाने का कांट्रैक्ट एक निजी कंपनी को सौंपा गया था। कार्ड बनने के एक साल तक तो बी.पी.एल. परिवारों को इसका लाभ मिलता रहा लेकिन अब कई गरीबों के स्वास्थ्य कार्ड की अवधि समाप्त हो गई है क्योंकि यह कार्ड एक वर्ष तक ही मान्य होता है। 


कार्ड पर कुछ भी स्पष्ट नहीं
इतना ही नहीं, जिन्हें ये कार्ड जारी कर दिए गए हैं उन्हें कार्ड का लाभ नहीं मिल पा रहा है और कई बी.पी.एल. परिवार अभी अपना हैल्थ कार्ड बनवाने के लिए चक्कर काट रहे हैं। इतना ही नहीं, सरकार द्वारा जारी इन कार्डों पर न तो रिन्यू होने की कोई तिथि अंकित है और न ही इस कार्ड की कितनी अवधि है यह बताया गया है। न तो कार्ड पर कोई हैल्प लाइन नं. है और न ही कोई संपर्क नं. जहां बी.पी.एल. गरीब संपर्क कर सकें। 


जल्द करवाए जाएं कार्ड रिन्यू
अब इन्हें रिन्यू करवाने के लिए बी.पी.एल. परिवार कभी बी.डी.ओ. दफ्तर तो कभी एस.डी.एम. कार्यालय तो कभी जिलाधीश कार्यालय के चक्कर काटने को मजबूर हैं लेकिन गरीबों के हैल्थ कार्ड मान्य नहीं किए जा रहे हैं और न ही किसी को पता है कि ये कार्ड कहां रिन्यू होने हैं और कहां रिन्यू करने वाली कंपनी का दफ्तर है।  बी.पी.एल. परिवार के कार्ड धारकों सत्या देवी, जीवन लाल, महंत राम, दलुंभी देवी, ङ्क्षचता देवी, डंडू राम, दर्शनू राम, विचित्र सिंह व शीला देवी इत्यादि ने बताया कि जब वे अस्पताल जा रहे हैं तो वहां जवाब मिलता है कि उनके कार्ड की अवधि खत्म हो गई है और कोई सुविधा इस कार्ड पर नहीं मिलेगी। अत: बी.पी.एल. परिवारों ने जिलाधीश हमीरपुर से मांग की है कि शीघ्र गरीबों के कार्ड रिन्यू करने के आदेश दिए जाएं।