लोकसभा चुनावों के चलते इंदौरा की सीमाएं सील, जगह-जगह पर नाकाबंदी

Sunday, Apr 07, 2019 - 07:52 PM (IST)

इंदौरा (अजीज): लोकसभा चुनावों व आदर्श आचार संहिता के चलते सुरक्षा व्यवस्था को चाक-चौबंद कर दिया गया है। चुनावों में किसी भी अवैध गतिविधि से निपटने हेतु पंजाब सीमा से सटे कांगड़ा जिला के इंदौरा विधानसभा क्षेत्र की सीमाओं को सील कर दिया गया है। पुलिस थाना इंदौरा व डमटाल के तहत 10 प्रवेश मार्गों पर कुल 50 पुलिस जवानों को फिलहाल सुरक्षा का जिम्मा सौंपा गया है। इसके अतिरिक्त यहां वीडियो सर्विलांस टीमें भी सक्रिय हैं।

संवेदनशील माने जाते हैं पंजाब सीमा से सटे उक्त क्षेत्र

बता दें कि पंजाब सीमा से सटे होने के कारण उक्त क्षेत्रों को संवेदनशील क्षेत्र माना जाता है और सभी एंट्री प्वाइंट्स पर कड़े सुरक्षा प्रबंध किए गए हैं। यही नहीं, पुलिस ने जगह-जगह पर नाकाबंदी कर रखी है और हर आने-जाने वाले वाहन की चैकिंग की जा रही है। पुलिस जवान नाके पर सही से ड्यूटी को अंजाम दे रहे हैं या नहीं, इसकी भी वरिष्ठ अधिकारियों द्वारा चैकिंग की जा रही है।

प्रत्येक नाके पर 5-5 पुलिस जवान तैनात

पुलिस थाना इंदौरा प्रभारी सुरेंद्र सिंह व डमटाल पुलिस थाना प्रभारी अजीत कुमार ने बताया कि एस.एस.पी. कांगड़ा संतोष पटियाल के दिशा-निर्देशों के अनुसार छन्नी, माजरा, भदरोया, तोकी, बरोटा, काठगढ़, ठाकुरद्वारा सहित पंजाब से सटे कुल 10 अंतर्राज्यीय सीमा पर  प्रत्येक नाके पर 5-5 पुलिस जवान तैनात किए गए हैं जो किसी भी तरह की संभावित- असंभावित गतिविधि से निपटने के लिए दिन-रात डटे हुए हैं। इसके अतिरिक्त, पुलिस विभाग द्वारा विशेष गश्त के लिए अलग-अलग टुकडिय़ों का गठन भी किया गया है जो क्षेत्र में गश्त कर रही हैं। वहीं संसारपुर टैरेस, कंडवाल, स्थाना जगीर आदि स्थानों पर भी नाकाबंदी कर प्रत्येक वाहन की चैकिंग की जा रही है।

आई.टी.बी.पी. के जवान नहीं आए नजर

उल्लेखनीय है कि लगभग डेढ़ साल पहले हुए विधानसभा चुनावों में आई.टी.बी.पी. के 150 जवान भी यहां तैनात किए गए थे जो दिन-रात ड्यूटी दे रहे थे लेकिन इस बार अभी तक अर्द्धसैनिक बल की कोई भी टुकड़ी अथवा कंपनी यहां नजर नहीं आई है, अलबत्ता पुलिस फोर्स को बढ़ाया गया है। हालांकि एक दिन अर्द्धसैनिक बल द्वारा मार्च पास्ट जरूर किया गया था।

Vijay