तकनीकी शिक्षा बोर्ड की परीक्षाएं 25 से, 7800 परीक्षार्थी देंगे परीक्षा

punjabkesari.in Wednesday, Sep 23, 2020 - 12:18 PM (IST)

धर्मशाला (नृपजीत निप्पी) : प्रदेश तकनीकी शिक्षा बोर्ड ने जनवरी से जून तक जो पढ़ाई हुई है, उसकी परीक्षाओं की तैयारियां पूर्ण कर ली हैं। परीक्षाएं 25 सितंबर से शुरू हो रही हैं, जिसके लिए प्रदेश भर में 40 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं, जिनमें 7800 परीक्षार्थी इन परीक्षाओं में भाग लेंगे। प्रदेश तकनीकी शिक्षा बोर्ड के सचिव सुनील वर्मा ने बताया कि कोविड-19 के चलते सभी परीक्षा केंद्रों को सेनिटाइजेशन, थर्मल स्कैनिंग और सामाजिक दूरी सुनिश्चित करने के निर्देश हैं। बच्चों को एडमिट कार्ड के साथ मास्क पहनने, पानी की बोतल लाने और अपना मैटीरियल किसी से शेयर न करने की बात कही गई है। जिन स्टूडेंटस री-अपीयर हैं और जो बच्चे फाइनल ईयर के हैं, इसके बारे में यूजीसी की गाइडलाइन आई थी उनके एग्जाम होने ही हैं, जिनके लिए व्यवस्थाएं की हैं। इस तरह से व्यवस्था की गई है कि बच्चे घर से परीक्षा देने आएं और परीक्षा देकर वापिस घर पहुंच जाएं।

परीक्षा केंद्र बदलने की भी है व्यवस्था

उन्होंने बताया कि जहां पर बहुतकनीकी संस्थान नहीं हैं, वहां आईटीआई में भी परीक्षा केंद्र बनाए हैं। कोविड-19 के चलते बच्चों को ऑनलाइन यह सुविधा दी गई है कि यदि वह अपना परीक्षा केंद्र बदलना चाहते हैं तो बदल सकते हैं, क्योंकि बोर्ड के नियमानुसार परीक्षा केंद्र वहीं होता है, जहां बच्चे की पढ़ाई चल रही होती है। ऐसे बच्चों ने आवेदन किया था, जिनके परीक्षा केंद्र बदले भी गए हैं। एडमिट कार्ड जो पहले संस्थान में जाकर ही मिलते थे, उन्हें भी वेबसाइट से अपलोड करने की सुविधा प्रदान की गई है। प्रश्नपत्र सारे भेजे जा चुके हैं।

पिछले समेस्टर की परफार्मेंस और इंटरनल एसेस्मेंट के आधार पर प्रमोट किए

तकनीकी शिक्षा बोर्ड ने बच्चे रेगुलर समेस्टर, इंटरमिडिएट समेस्टर में थे, सेकेंड समेस्टर और फोर्थ समेस्टर में थे और फर्स्ट ईयर फार्मेसी, इन स्टूडेंटस को तकनीकी बोर्ड ने यूजीसी की गाइडलाइन अनुसार सरकार से अनुमति आने उपरांत पिछले समेस्टर की परफार्मेंस और इस बार इंटरनल एसेस्मेंट के अनुसार उन्हें प्रमोट कर दिया गया है। जिसका रिजल्ट बोर्ड की वेबसाइट पर उपलब्ध है।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

prashant sharma

Recommended News

Related News