HPBOSE का दावा, इस बार 100 फीसदी CCTV की निगरानी में हाेंगी बोर्ड परीक्षाएं

punjabkesari.in Wednesday, Feb 26, 2020 - 05:30 PM (IST)

धर्मशाला (नृपजीत निप्पी): हिमाचल प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड की परीक्षाएं इस मर्तबा 100 फीसदी सीसीटीवी की निगरानी में होंगी। यह दावा स्कूल शिक्षा बोर्ड के चेयरमैन डॉ. सुरेश कुमार सोनी ने किया है। उन्होंने कहा कि सीसीटीवी कैमरों के माध्यम से बोर्ड मुख्यालय से भी परीक्षाओं के संचालन को लाइव देखा जा सकेगा, इसके लिए बोर्ड मुख्यालय में वर्चुअल वॉल बनाई जाएगी जोकि तैयार हो गई है। वर्चुअल वॉल में लाइव देखा जा सकेगा कि परीक्षा कैसे चल रही है। लाइव के दौरा किसी परीक्षा केंद्र में कुछ गलत नजर आएगा तो फोन पर सूचित करके सुधार को कहा जाएगा और एक्शन की जरूरत होगी तो एक्शन भी लिया जाएगा।

एक शिक्षक को टैक्नीकल इनविजिलेटर का दिया जाएगा दायित्व

यही नहीं, इस मर्तबा सीसीटीवी का बैकअप रखने के लिए एक शिक्षक को टेक्निकल इनविजलेटर का दायित्व भी दिया जाएगा। यह सब प्रक्रिया स्कूल शिक्षा बोर्ड द्वारा वार्षिक परीक्षाओं में नकल रोकने के लिए अपनाई जा रही है। बता दें कि गत वर्ष आयोजित बोर्ड की वार्षिक परीक्षाओं में सभी परीक्षा केंद्रों में सीसीटीवी की स्थापना सुनिश्चित नहीं हो पाई थी लेकिन इस मर्तबा बोर्ड ने 100 फीसदी परीक्षा सीसीटीवी की निगरानी में करवाने का निर्णय लिया है।

परीक्षा केंद्रों में आग्रह पर जाएगी फ्लाइंग स्क्वायड

परीक्षा केंद्रों में फ्लाइंग स्क्वायड आग्रहपूर्वक जाएगी ताकि छात्रों में हड़कंप न मचे। एडीएम को फ्लाइंग का नोडल अधिकारी नियुक्त किया गया है। इसके अतिरिक्त एसडीएम की अध्यक्षता में उपमंडल स्तर पर फ्लाइंग टीम होगी। वहीं वाइस प्रिंसीपल की अध्यक्षता में भी एक अलग से फ्लाइंग दस्ता होगा। किसी भी सैंटर में 2 ही फ्लाइंग जाएंगी। यही नहीं, बोर्ड की भी अलग से फ्लाइंग होगी।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Vijay

Recommended News

Related News