अवैध कटान मामले में बीओ और गार्ड निलंबित, विभागीय जांच बिठाई

Wednesday, Feb 03, 2021 - 07:53 PM (IST)

घुमारवीं (कुलवंत): घुमारवीं उपमंडल में पेड़ों के अवैध कटान मामले में कोताही पाए जाने पर वन विभाग ने कार्रवाई अमल में लाते हुए बीओ और गार्ड को निलंबित कर दिया है। इसके साथ ही उनके खिलाफ विभागीय जांच भी बिठा दी गई है, वहीं विभाग की ओर से घुमारवीं पुलिस थाना में भी शिकायत दी गई है। जानकारी के मुताबिक बद्धाघाट वन बीट के तहत हिम्मर इलाके में पिछले दिनों खैर के पेड़ों का अवैध कटान हुआ है। पता चलते ही ग्रामीणों की ओर से इसकी शिकायत वन विभाग से की गई और शिकायत मिलने के बाद हरकत में आते हुए विभाग की ओर से जांच के आरओ को आदेश दिए गए।

जब जांच की गई तो अवैध रूप से करीब 44 पेड़ कटे हुए पाए गए। इस पर कड़ा संज्ञान लेते हुए वन विभाग ने ड्यूटी में कोताही बरतने पर बीओ और गार्ड को निलंबित कर दिया है। इन दोनों के खिलाफ विभागीय जांच भी बिठा दी गई है और साथ ही घुमारवीं थाना पुलिस में भी एक शिकायत दी गई है।  पुलिस सूत्रों ने बताया कि अभी शिकायत मिली है और इसकी जांच की जाएगी। यदि जांच में तथ्य पाए जाते हैं तभी एफआईआर दर्ज की जाएगी।

उधर, इस संदर्भ में डीएफओ बिलासपुर अवानी राय भूषण ने बताया कि बद्धाघाट वन बीट में खैर कटान के दौरान ड्यूटी में कोताही बरतने पर बीओ और गार्ड को निलंबित कर दिया गया है। उन्होंने बताया कि इस मामले की विभागीय स्तर पर जांच की जाएगी, वहीं घुमारवीं थाना पुलिस में भी शिकायत दी गई है।

Vijay