Blue Whale ने ही ली जान, खुदकुशी करने वाले बच्चे की कॉपी में मिला ये सुराग

Friday, Sep 15, 2017 - 02:40 PM (IST)

शिमला :शिमला के ठियोग में ‘व्लू व्हेल चैलेंज’ के चलते सुसाइड करने वाले अमित को लेकर परिजनों ने कई खुलासे किए हैं। उनका कहना है कि आत्महत्या करने से पहले अमित के व्यवहार में काफी बदलाव आ गया था। वह अपना लंच बॉक्स भी साथ लेकर नहीं जाता था। जानकारी के मुताबिक अमित ने घर के स्टोर रूम में फंदा लगाकर जान दे दी थी स्कूल से घर अाने के बाद खेलने चला गया। जब अंधेरा हो गया तो अमित घर नहीं अाया तो परिजन उसे तलाशने लगे पर उसका कोई पता नहगीं चला। रात करीब 8 बजे उसकी मां ने स्टोर रूम चेक किया तो वहां अमित का शव लटका मिला। उसे एेसी हालत देख परिजनों का रो -रो कर बुरा हाल हो गया। बताया जा रहा है कि  जिस रस्सी से उसने फंदा लगाकर अपनी जान दी थी, उसे परिजनों ने चिता के साथ जला दिया। यहां तक कि पुलिस को अमित का सुसाइड नोट तक नहीं मिला, जबकि मीडिया और सोशल मीडिया के पास ये नोट मौजूद है। दरअसल, अमित ठियोग के गुरुकुल स्कूल में 5वीं में पढ़ता था. उसकी बॉडी पर हालांकि किसी तरह के कट का कोई निशान नहीं मिला है ना ही उसके पास कोई मोबाइल फोन था, लेकिन घर के काम में लगे मिस्त्री के फोन पर वह गेम खेलता था। जिन्हें परिजनों ने अभी कुछ दिन तक काम पर न अाने को कहा है।

3 घंटे तक अमित के घर की हुई तलाशी  
एसपी शिमला सौम्या सांबशिवन ने अमित के घर पुलिस टीम के साथ उसका स्कूल बैग खंगाला और किताबों और कॉपियों को जांचा। इस दौरान अमित की एक कॉपी में व्हेल का डिजाइन बना हुआ था। कापी में एक पहेली भी मिली है. हालांकि, ये घटना वाले दिन मिले एक सुसाइट नोट में मिली पहेली से अलग है। बताया जा रहा है कि पुलिस ने करीब 3 घंटे तक अमित के घर पर तलाशी जारी रखी। इस तलाशी में पुलिस ने उसकी कॉपियों व पिता के मोबाइल फोन और सिम को भी कब्जे में लिया है। इतना  ही नहीं उस स्टोर रूम का भी जायजा लिया, जहां अमित ने फंदा लगाया था। पुलिस फिलहाल धारा 174 के तहत केस दर्ज कर छानबीन कर रही है। ब्लू व्हेल चैलेंज से जान गंवाने के तथ्य नहीं : डीसी11 साल के अमित की आत्महत्या मामला ब्लू व्हेल से नहीं जुड़ा है। शिमला रोहण चंद ठाकुर ने अमित के बात की है बच्चे द्वारा ब्लू व्हेल चैलेंज खेलने जाने की कोई बात सामने नहीं आई है. डीसी के अनुसार, तहसीलदार ने भी प्रभावित परिवार से मुलाक़ात की है। इस मामले पर शुक्रवार को डीसी बच्चे के अभिभावकों से मुलाक़ात करेंगे।
 

ये है मामला
देहा बल्सन के बागड़ी गांव में 5वीं क्लास के बच्चे ने भी फंदा लगाकर अपने घर में  आत्महत्या कर ली थी। वहीं दूसरी ओर 11 साल के अमित ने अपने हाथ की नस भी काट ली थी। आत्महत्या करने से पहले उसने एक पेज पर लिखा था कि  ‘ये पहेली सुलझाओ।