बैंक मैनेजर बनकर शातिर ने पैंशनधारक के खाते से ऐसे उड़ाई पैंशन

Saturday, Nov 25, 2017 - 08:19 PM (IST)

अम्ब: उपमंडल अम्ब में ई-ठगी का मामला सामने आया है। मोबाइल पर एक शातिर ने खुद को बैंक मैनेजर बताकर पैंशनर से ए.टी.एम. कार्ड संबंधी जानकारी लेकर कुछ ही पलों में उसके खाते में जमा करीब 35,000 रुपए की रकम को उड़ा लिया। शिकायत मिलने पर अम्ब पुलिस ने धोखाधड़ी का मामला दर्ज कर जांच पड़ताल शुरू कर दी है। पुलिस के अनुसार मुश्ताक मोहम्मद पुत्र फजल मोहम्मद निवासी वार्ड नंबर-3 अम्ब ने शिकायत दर्ज करवाई है कि गत 6 नवम्बर को वह होशियारपुर (पंजाब) में डिफंैस कैंटीन में सामान लेने गया हुआ था। इस दौरान उसे 5 बार मोबाइल नम्बर पर फोन आया। मोबाइल पर बात करने वाले व्यक्ति ने कहा कि वह बैंक मैनेजर बोल रहा है तथा आपका ए.टी.एम. कार्ड बंद करने के लिए आपको मोबाइल पर एक संदेश भेजा था। इसके जवाब में उसने बताया कि उसे ऐसा कोई संदेश नहीं मिला है और वह बैंक आकर ही आपसे बात करेंगे। 

फोन पर दे दिया ए.टी.एम. कार्ड का नम्बर
इस बीच फिर उसका फोन आया कि बैंक में सीनियर स्टाफ आया हुआ है तथा आप ए.टी.एम. कार्ड के पीछे लिखा नम्बर बता दें। उसने सोचा कि पिन के बिना नम्बर देने से क्या होगा और उसने वह नम्बर दे दिया। वह सीधा होशियारपुर से बैंक शाखा में पहुंचा और मैनेजर से उक्त संबंध में बात की तो बैंक मैनेजर ने बताया कि बैंक की तरफ से ऐसा कोई फोन नहीं किया गया है। जब उसने बैंक पैंशन पासबुक में एंट्री करवाई तो पैंशन अकाऊंट से 34,999 रुपए गायब पाए गए। डी.एस.पी. अम्ब अजय राणा ने बताया कि पुलिस ने शिकायत के आधार पर आई.पी.सी. की धारा 420 के तहत मामला दर्जकर जांच-पड़ताल शुरू कर दी है। पुलिस मोबाइल नम्बर की लोकेशन ढूंढ रही है। इसी आधार पर आरोपी को पकडऩे के लिए पुलिस ने जाल बिछा दिया है।

जागरूक करने के बावजूद ठगी का शिकार हो रहे उपभोक्ता
अम्ब स्थित बैंक शाखा के मैनेजर का कहना है कि बैंक हमेशा शुरू से ही उपभोक्ताओं को जागरूक करता आ रहा है कि कोई भी बैंक अधिकारी व कर्मचारी उपभोक्ता का बैंक अकाऊंट व ए.टी.एम. आदि की जानकारी नहीं मांग सकता है। इस बारे जनहित में बैंक द्वारा समय-समय पर उपभोक्ताओं को मैसेज भी भेजे जाते हैं लेकिन इसके बावजूद कई उपभोक्ता ठग गिरोह के जाल में फंसकर रह ठगी का शिकार हो रहे हैं। बैंक अधिकारी ने लोगों से अपील की है कि वे अपने बैंक अकाऊंट संबंधी गोपनीय जानकारी किसी के साथ शेयर न करें।