ABVP-SFI में फिर हुआ खूनी संघर्ष, 3 छात्र घायल

Wednesday, Feb 28, 2018 - 07:07 PM (IST)

शिमला: कालेजों के छात्रों के बीच लड़ाई का माहौल थमने का नाम नहीं ले रहा है। दूसरे दिन फिर से बुधवार को ए.बी.वी.पी. व एस.एफ.आई. के छात्रों के बीच लड़ाई हो गई। हुआ यूं कि दिन के समय 11.30 बजे के करीब जब ए.बी.वी.पी. के छात्र किसी कार्यक्रम में बचत भवन की ओर जा रहे थे तो चौड़ा मैदान के पास एस.एफ.आई. के भी काफी छात्र मौजूद थे, ऐसे में बीते दिन हुई लड़ाई के चलते ही दोनों गुटों की आपसी लड़ाई हो गई। इस दौरान ए.वी.बी.पी. के 3 छात्रों को चोटें आई हैं, जिन्हें अस्पताल में भर्ती करवाया गया। छात्रों के सिर व टांगों आदि में चोटें आई हैं। ए.बी.वी.पी. ने आरोप लगाया है कि एस.एफ.आई. के छात्र तेजदार हथियार, रॉड, दराट व डंडे लाए थे। यहां तक कि एक छात्र से काफी मारपीट की गई है। इस संबंध में ए.बी.वी.पी. के छात्रों ने बालूगंज थाने में शिकायत दर्ज करवा दी है। पुलिस ने एस.एफ.आई. के खिलाफ मामला दर्ज कर आगामी कार्रवाई शुरू कर दी है। लड़ाई में कोटशेरा कालेज के ही दोनों गुटों के छात्र मौजूद थे। 

बीते दिन पोस्टर फाडऩे को लेकर हुई थी लड़ाई
उल्लेखनीय है कि बीते दिन दोनों गुटों की लड़ाई पोस्टर फाडऩे को लेकर हुई थी। उस दिन भी छात्र कालेज के अंदर तेजदार हथियार लेकर आए थे। दोनों गुटों की लड़ाई अब बढ़ती जा रही है, ऐसे में अन्य छात्रों के बीच अफरा-तफरी मच हुई है। दोनों गुटों के बीच यह लड़ाई काफी समय तक हुई। बताया जा रहा है कि पुलिस ने कुछ छात्रों का मैडीकल भी करवाया है। मैडीकल इसलिए करवाया गया है कि कोई छात्र नशे में तो नहीं था। फिलहाल पुलिस द्वारा कार्रवाई जारी है। दोनों गुटों के बीच हुई लड़ाई के पीछे असली कारण क्या हैं, पुलिस हर पहलू को खंगाल रही है। पुलिस इस बात का भी पता लगा रही है कि क्या सच में छात्र गुट तेजदार हथियार लेकर कालेज आते हैं या नहीं। हालांकि पुलिस को कोई भी हथियार बरामद नहीं हुआ है। कालेज में एस.एफ.आई. व ए.बी.वी.पी. छात्रों के बीच फिर से माहौल गरमा गया है। अगले दिन कालेज के अंदर तो दूसरे दिन कालेज के बाहर लड़ाई हुई है।  

लड़कियों के साथ की बदसलूकी : एस.एफ.आई.
कोटशेरा कालेज के एस.एफ.आई. सचिव क्रांति ठाकुर ने बताया कि ए.बी.वी.पी. ने चौड़ा मैदान में लड़कियों के साथ बदसलूकी की और एस.एफ.आई. के कार्यकर्ताओं को डंडों और हथियारों से डराया-धमकाया। इसके चलते लगातार एस.एफ.आई. पर ए.बी.वी.पी. द्वारा हमला करने की कोशिश की जा रही है। एस.एफ.आई. की छात्राओं से चौड़ा मैदान में ए.वी.बी.पी. के 25 से ज्यादा कार्यकर्ताओं ने बदसलूकी की और उसके साथ-साथ एस.एफ.आई. के कार्यकर्ताओं पर डंडे व रॉड से हमले करने की कोशिश की। लड़ाई में ए.बी.वी.पी. के आऊट साइडर भी शामिल थे। 

तेजधार हथियार से किया प्रहार : ए.बी.वी.पी. 
ए.बी.वी.पी. नगर मंत्री अमित महिंद्रूने बताया कि विद्यार्थी परिषद के कार्यकर्ताओं पर एस.एफ.आई. द्वारा हमला किया गया, जिसमें 3 कार्यकर्ताओं को चोटें आई हैं। गुंडागर्दी का नमूना पेश करते हुए चौड़ा मैदान में कार्यकर्ताओं पर दराट से हमला किया गया जिसमें विद्यार्थी परिषद के कार्यकर्ताओं को गहरी चोटें आई हैं। इसके विरोध में विद्यार्थी परिषद ने ऑफिस में धरना-प्रदर्शन किया और न्यायिक जांच के लिए ज्ञापन सौंपा। एस.एफ.आई. के जिन छात्रों ने हमला किया है, उन्हें तुरंत गिरफ्तार किया जाना चाहिए। आऊट साइडर कालेज में आ रहे हैं और छात्रों को डरा-धमका रहे हैं। 

संजौली कालेज में हुई पूछताछ 
बीते दिन संजौली कालेज में हुई ए.बी.वी.पी. और एस.एफ.आई. की आपसी लड़ाई को लेकर कार्रवाई तेज होती नजर आ रही है। कालेज प्रशासन ने छात्रों के अभिभावकों को भी पूछताछ के लिए बुलाया था और पुलिस के समक्ष छात्रों सहित उनके अभिभावकों से पूछताछ हुई। 

जिस छात्र गुट की गलती होगी उसके खिलाफ होगी कार्रवाई
एस.पी. शिमला ओमापति जम्वाल ने बताया कि 2 छात्र गुटों के बीच अपसी झगडऩे का मामला सामने आया है। 2 दिन लगातार दोनों गुटों के बीच आपस में झगड़े को लेकर पुलिस छानबीन कर रही है। जिस छात्र गुट की गलती होगी, उसके खिलाफ सख्त कार्रवाई होगी। वैसे छात्रों को शांति बनाए रखनी चाहिए।