हिंसक झड़प मामला : 4 दिन के लिए उद्योग की पांचों यूनिट बंद, धारा-144 लागू

Friday, Sep 07, 2018 - 10:04 PM (IST)

गगरेट: जिला प्रशासन की नींद उड़ाने के बाद औद्योगिक क्षेत्र गगरेट के ल्यूमिनस उद्योग के कामगारों व ट्रक सोसायटी में हुई हिंसक झड़प के बाद उपजी विद्रोह की चिंगारी शांत हो गई है। हिंसक झड़प के बाद ल्यूमिनस उद्योग के कामगार रातभर उद्योग परिसर में ही डटे रहे और आरोपियों की गिरफ्तारी की मांग पर अड़े रहे। विद्रोह की चिंगारी और न भड़के इसके लिए प्रशासन को औद्योगिक क्षेत्र में धारा-144 लगानी पड़ी। ल्यूमिनस उद्योग ने अपने पांचों यूनिट अगले 4 दिनों तक बंद कर दिए हैं। इसके बाद पुलिस द्वारा की गई अपील के बाद कामगार अपने घरों को लौट गए। शुक्रवार को डी.सी. राकेश प्रजापति व एस.पी. दिवाकर शर्मा ने भी घटनास्थल का दौरा किया। उन्होंने एस.एच.ओ. ठाकुर चैन सिंह को मामले की निष्पक्षता के जांच कर आरोपियों के विरुद्ध कड़ी से कड़ी कार्रवाई करने की हिदायत दी।

उद्योग परिसर में धरने पर बैठे कामगार
वीरवार को दोपहर बाद हुई इस हिंसक झड़प के बाद कामगार उग्र हो गए और उद्योग परिसर में ही धरने पर बैठ गए। कामगार तब तक वहां से हिलने तक को तैयार नहीं थे, जब तक आरोपी गिरफ्तार न कर लिए जाएं और उद्योग प्रशासन के साथ वार्ता कर उनके मुद्दे न सुलझा लिए जाएं। एस.डी.एम. सुनील वर्मा व डी.एस.पी. मनोज जम्वाल सहित कई आलाधिकारियों ने कामगारों से बार-बार घर जाने की अपील की लेकिन वे पूरी रात उद्योग परिसर में ही डटे रहे। इसके चलते एस.डी.एम. सुनील वर्मा व डी.एस.पी. मनोज जम्वाल सहित पुलिस बल भी रातभर कामगारों की सुरक्षा में जुटे रहे।

पुलिस छावनी में तबदील हुआ उद्योग परिसर
शुक्रवार सुबह होते ही हिंसा और न भड़क जाए इसके चलते भारी पुलिस बल मंगाना पड़ा और देखते ही देखते ल्यूमिनस उद्योग पुलिस छावनी में तबदील हो गया। शुक्रवार सुबह भी जब कामगार नहीं माने तो एस.डी.एम. सुनील वर्मा ने डी.सी. राकेश प्रजापति से बात कर धारा-144 लागू करने का ऐलान कर दिया। धारा-144 का उल्लंघन करने पर कानूनी पचड़े में न पडऩा पड़े इसके चलते कामगार अपने घरों को चले गए। शुक्रवार को डी.सी. राकेश प्रजापति व एस.पी. दिवाकर शर्मा ने भी घटनास्थल का दौरा किया और उद्योग प्रबंधन के साथ बैठक कर झगड़े का मूल कारण जानने का प्रयास किया। एस.डी.एम. सुनील वर्मा ने कहा कि ल्यूमिनस उद्योग व इसके आसपास धारा-144 लागू कर दी गई है। उद्योग अगले 4 दिनों तक बंद रहेगा। उन्होंने कहा कि मामले की निष्पक्षता से जांच होगी और जो दोषी पाया गया, उसके विरुद्ध कड़ी कार्रवाई होगी।

गुरिल्ला युद्ध में बदली हिंसक झड़प
ल्यूमिनस उद्योग के कामगारों व द न्यू विशाल हिमाचल ट्रांसपोर्ट सोसायटी में हुई हिंसक झड़प अब गुरिल्ला युद्ध में तबदील हो गई है। कलोह गांव के एक कामगार के इस हिंसक झड़प में घायल होने से भड़के उसके गांव के साथियों ने शुक्रवार को सोसायटी के एक सदस्य को अकेला पाकर उस पर हमला बोल दिया। इस हमले में सोसायटी के सदस्य सुचेतन कुमार को गहरी चोटें आई हैं। हालांकि इसके बाद सोसायटी के सदस्य सुचेतन पर हमला करने वालों को ढूंढने निकले लेकिन जब कोई नहीं मिला तो इसकी शिकायत पुलिस थाना गगरेट में की गई, जिस पर पुलिस ने मामला दर्ज कर हमलावरों की तलाश आरंभ कर दी है। डी.एस.पी. मनोज जम्वाल ने बताया कि पुलिस मामले में कार्रवाई कर रही है।

Vijay