कामगार यूनियन व द न्यू विशाल हिमाचल ट्रांसपोर्ट सोसायटी में हिंसक झड़प, 12 घायल

Friday, Sep 07, 2018 - 12:46 PM (IST)

गगरेट (बृज): औद्योगिक क्षेत्र गगरेट में स्थित ल्युमिनस उद्योग में यूनियन गठन को लेकर चल रहा कामगारों का विवाद वीरवार को हिंसक रूप धारण कर गया। वीरवार को कामगार यूनियन व द विशाल हिमाचल ट्रांसपोर्ट सोसायटी के सदस्यों में टकराव हो गया। द विशाल हिमाचल ट्रांसपोर्ट सोसायटी के सदस्यों का आरोप है कि कामगार यूनियन के सदस्यों ने उनके ट्रकों के शीशे तोड़ डाले जो विवाद का मुख्य कारण बना जबकि कामगार यूनियन का आरोप है कि सोसायटी के सदस्यों ने अकारण आकर उनके साथियों की बेरहमी से पिटाई कर दी। इस घटना के बाद क्षेत्र में अफरा-तफरी मच गई। इस हिंसक झड़प में दोनों ओर से 12 के करीब लोग घायल हुए हैं। पुलिस ने क्रॉस एफ.आई.आर. दर्ज कर मामले की जांच शुरू कर दी है।

उद्योग प्रबंधन के साथ आर-पार की लड़ाई लड़ रहे कामगार
दरअसल ल्यूमिनस उद्योग में पिछले कुछ माह से कामगार उद्योग प्रबंधन के साथ आर-पार की लड़ाई के मूड में आ गए हैं। उद्योग प्रबंधन द्वारा यहां से कुछ कामगारों को प्रतिनियुक्ति पर देश के अन्य हिस्सों में स्थित अपनी इकाइयों में 18 माह के लिए भेजा गया था। कामगार उद्योग प्रबंधन के इस निर्णय के विरोध में आ गए। बताया जा रहा है कि कुछ समय से उक्त उद्योग में उत्पादन को भी कामगार तरजीह नहीं दे रहे थे। इसके चलते उद्योग के उत्पादन में खासी गिरावट आ गई थी। इससे ट्रक सोसायटी का कार्य भी प्रभावित हुआ।

माल ढुलाई के लिए गईं गाड़ियों पर पत्थरबाजी, कामगारों पर बरसाए डंडे
वीरवार को द विशाल हिमाचल ट्रक सोसायटी की कुछ गाड़ियां माल ढुलाई के लिए गईं तो मामला गरमा गया। सोसायटी सदस्यों का आरोप है कि कामगारों ने पत्थरबाजी कर उनकी गाडिय़ों के शीशे तोड़ दिए। वहीं कामगारों का आरोप है कि सोसायटी के सदस्य बेवजह आकर उनसे उलझ गए और उन पर डंडों से प्रहार कर दिया। इस हिंसक झड़प में 7 कामगार घायल हुए हैं तो सोसायटी के 2 सदस्य बुरी तरह से घायल हुए हैैं। इनमें से एक सदस्य प्रवेश सिंह को पी.जी.आई. रैफर किया गया है।


कामगारों ने जाम किया नैशनल हाईवे  
झड़प की सूचना मिलते ही ल्यूमिनस के अन्य यूनिटों से भी कामगार आ गए और उन्होंने बणे दी हïट्टी के समीप गगरेट-मुबारकपुर राष्ट्रीय मार्ग पर यातायात जाम कर दिया। घटना की जानकारी मिलते ही डी.एस.पी. मनोज जम्वाल दल-बल सहित घटनास्थल पर पहुंचे और कड़ी मशक्कत के बाद जाम खुलवाया। हालांकि पुलिस प्रशासन ट्रक सोसायटी के सदस्यों को समझा-बुझाकर घटनास्थल से भेजने में कामयाब रहा लेकिन कामगार यूनियन के सदस्य अपने घायल साथियों को भी अस्पताल ले जाने के लिए तैयार नहीं थे। बाद में एस.डी.एम. सुनील वर्मा ने कामगारों को समझाकर घायल कामगारों को अस्पताल पहुंचाया।


कामगारों ने किया गुंडागर्दी का नंगा नाच
उधर, द न्यू विशाल हिमाचल ट्रांसपोर्ट सोसायटी के प्रधान सतीश गोगी का कहना है कि कामगारों ने भारी तोड़फोड़ की और सोसायटी के 5 सदस्य घायल किए हैं। यही नहीं, बल्कि नैशनल हाईवे पर भी गुंडागर्दी का नंगा नाच किया गया है। अगर समय पर पुलिस न आती तो सोसायटी के कई लोग मर सकते थे।

दोषियों के खिलाफ हो कार्रवाई
ल्यूमिनस उद्योग के अरुण राघव का कहना है कि वह काम के सिलसिले में बाहर हैं। उन्हें अभी यह सूचना मिली है। दोषियों के विरुद्ध कड़ी कार्रवाई की सिफारिश की जाएगी।

क्या कहते हैं एस.डी.एम.
एस.डी.एम. सुनील वर्मा ने कहा कि कानून व्यवस्था को हाथ में लेने की इजाजत किसी को नहीं दी जाएगी। लड़ाई-झगड़े में जो भी आरोपी पाए जाएंगे उनके विरुद्ध कानूनी कार्रवाई की जाएगी।

Vijay