अमर शहीद लाला जगत नारायण की स्मृति में रक्तदान शिविर आयोजित, लोगों ने बढ़-चढ़कर लिया भाग (Watch Pics)

Sunday, Sep 09, 2018 - 03:27 PM (IST)

शिमला: पंजाब केसरी ग्रुप के संस्थापक अमर शहीद लाला जगत नारायण जी के 37वीं पुण्यतिथि पर जहां पूरे उत्तर भारत में रक्तदान शिविरों का आयोजन किया। इसी कड़ी में हिमाचल प्रदेश की राजधानी शिमला के एतिहासिक रिज मैदान पर भी रक्तदान शिविर का आयोजन किया गया। कार्यक्रम में बतौर मुख्यातिथि जिलाधीश शिमला अमित कश्यप ने रक्तदान शिविर का शुभारंभ किया। इस अवसर पर 100 से अधिक लोगों ने रक्तदान करने की इच्छा जताई लेकिन मैडीकल परीक्षण के बाद केवल 43 लोग ही रक्तदान देने के पात्र पाए गए।

शिविर में एकत्रित किया 43 युनिट रक्त
शिविर में कुल 43 युनिट रक्त एकत्रित किया गया। आई.जी.एम.सी. ब्लड बैंक की टीम का इस शिविर में भरपूर सहयोग रहा। टीम में डाक्टर सहित नर्स व सिनीयर लैब टैक्नीशियन मौजूद रहे। रक्तदान शिविर में राजधानी के लोगों के साथ बाहरी राज्यों से आए पर्यटकों ने भी बढ़-चढ़कर भाग लिया। रक्तदान शिविर का शुभारंभ करते हुए जिलाधीश शिमला अमित कश्यप ने पंजाब केसरी समूह की पूरी टीम को इस पुण्य कार्य पर शुभकामनाएं दीं और कहा कि यह परम पुनीत कार्य है, ऐसे में लोगों को इसमें अधिक से अधिक संख्या में आकर इस आयोजन को सफल बनाना चाहिए।

अमर शहीद लाला जगत नारायण ने लड़ीं 2 अहम लड़ाइयां
इस मौके पर अमर शहीद लाला जगत नारायण जी को श्रद्धांजलि भेंट करते हुए उन्होंने कहा कि अमर शहीद लाला जगत नारायण जी ने अपने जीवन में देश के लिए 2 अहम लड़ाइयां लड़ी हैं, जिनमें पहली लड़ाई बतौर स्वतंत्रता सेनानी देश की आजादी की थी और उसके बाद आतंकवाद से लड़ाई लड़ते हुए वह शहादत को प्राप्त हो गए। उनकी शहादत को हम सब नमन करते हैं। पंजाब केसरी के राज्य ब्यूरो प्रमुख डा. राजीव पत्थरिया ने कहा कि अमर शहीद लाला जगत नारायण जी एक युगपुरूष हैं व उन्होंने स्वतंत्रता संग्राम में भाग लिया और पंजाब में आतंकवाद को रोकने में भी उनकी सक्रिय भूमिका रही, जिस कारण उन्होंने अपने प्राण भी देश के लिए न्यौछावर कर दिए। इस रक्तदान शिविर में हर आयु वर्ग के लोग शामिल थे।

सुंदरनगर में श्रद्धांजलि समारोह आयोजित
सुंदरनगर (नितेश):
वहीं मंडी जिला के सुंदरनगर के पी.डब्लयू.डी. रैस्ट हाऊस में प्रैस क्लब द्वारा पंजाब केसरी ग्रुप के संस्थापक अमर शहीद स्व. लाला जगत नारायण के बलिदान दिवस पर रविवार को श्रद्धांजलि समारोह आयोजित किया गया। इस अवसर पर प्रैस क्लब के सदस्य ने स्व. लाला जगत नारायण के चित्र पर पुष्प अर्पित कर श्रद्धांजलि दी। इस मौके पर एक बैठक प्रधान सुरेंद्र शर्मा की अध्यक्षता में हुई, जिसमें हिमाचल यूनियन ऑफ जर्नलिज्म के प्रदेश कोषाध्यक्ष अदीप सोनी विशेष तौर से मौजूद रहे। उन्होंने कहा कि पत्रकारों को कलम के सिपाही का दर्जा दिया गया है लेकिन इस वर्ग की सुरक्षा को लेकर सरकार ने कोई पुख्ता इंतजाम नहीं किए है और न ही कोई सुविधा प्रदान की है।

कलम के सिपाही को भी मिले शहीद का दर्जा
उन्होंने कहा कि पत्रकार भी समाज में सेना के जवानों की तर्ज पर अपना फर्ज निभा रहा है। उन्होंने कहा कि देश के लिए शहादत देने वाले जवनों को शहीद का दर्जा देकर समाज में सम्मान दिया जाता है, ऐसे कलम के सिपाही को भी सरकार समाज में सम्मान के तौर पर शहीद का दर्जा प्रदान करे। इस अवसर पर अदीप सोनी की बात की पैरवी प्रैस क्लब के प्रधान सुरेंद्र शर्मा व महासचिव बलविंद्र सोढ़ी ने भी की और अश्वस्त किया है कि जल्द ही प्रैस क्लब की ओर प्रस्ताव पारित करके सरकार को भेजा जाएगा। बैठक में उपप्रधान युसफ अंसारी, जसवीर सिंह, रोशन लाल शर्मा, पंडित उमेश भारद्वाज, नितेश सैनी, महेश शर्मा समेत अन्य सदस्य मौजूद थे।

सोलन में 30 रक्तदाताओं ने किया रक्तदान
सोलन (नरेश):
पंजाब केसरी ग्रुप के संस्थापक अमर शहीद लाला जगत नारायण जी 37वीं पुण्यतिथि पर सोलन में रक्तदान शिविर का आयोजन किया गया। इसमें करीब 30 रक्तदाताओं ने रक्तदान किया। इस मौके पर सोलन से भाजपा प्रत्याशी रहे डा. राजेश कश्यप बतौर मुख्यतिथि उपस्थित थे।

Vijay