स्वीकृति मिलते ही नूरपुर अस्पताल में खुलेगा ब्लड बैंकः डॉ राजीव सैजल

punjabkesari.in Thursday, May 13, 2021 - 06:19 PM (IST)

नूरपुर (संजीव महाजन) : स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री डॉ राजीव सैजल ने कहा है कि सिविल अस्पताल नूरपुर में ब्लड बैंक खोलने   का मामला अंतिम चरण में है तथा स्वीकृति मिलते ही इसको शीघ्र खोलने के प्रयास किए जाएंगे। उन्होंने यह जानकारी अपने दो दिवसीय कांगड़ा ज़िला के प्रवास के दौरान आज वीरवार को स्थानीय सिविल अस्पताल का दौरा करने के उपरांत दी। इस मौके पर स्थानीय विधायक एवं प्रदेश सरकार में वन, युवा सेवाएं एवं खेल मंत्री राकेश पठानिया भी उनके साथ थे। स्वास्थ्य मंत्री ने इस मौके पर अस्पताल में कोविड मरीजों के ईलाज के लिए बनाए जा रहे 50 बिस्तरों के कोविड केयर सेन्टर में तैयारियों का जायजा लिया। उन्होंने कहा कि वन मंत्री के प्रयासों से इस अस्पताल में कोविड केयर सेंटर बनाने के लिए जो प्रयास किये गए हैं उससे इस क्षेत्र के तहत आने वाले सभी उपमंडलों के कोविड मरीजों को घर के नजदीक बेहतर ईलाज मिल सकेगा। उन्होंने बताया कि इस कोविड सेन्टर को पूरी तरह से सभी जरूरी सुविधाओं सहित तैयार करने का कार्य युद्धस्तर पर जारी है तथा यहां पर शीघ्र ही कोविड मरीजों को ईलाज की सुविधा मिलना शुरू हो जाएगी। 

स्वास्थ्य मंत्री ने बताया कि पिछले कुछ दिनों में देश के साथ हिमाचल प्रदेश में भी कोरोना संक्रमण के मामलों में काफी वृद्धि हुई है। उन्होंने कहा कि इस दौरान कांगड़ा ज़िला में भी कोरोना संक्रमण के मामले काफी तेजी से बढ़ें हैं। उन्होंने बताया कि देश के अन्य राज्यों के मुकाबले प्रदेश में कोरोना मामलों की रोकथाम तथा उपचार में हिमाचल काफी बेहतर स्थिति में है। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर के नेतृत्व में प्रदेश सरकार कोरोना की हर चुनौती से निपटने के लिए समय≤ पर हर जरूरी एहतियाती कदम उठा रही है। उन्होंने कहा कि कोविड-19 से निपटने के लिए राज्य सरकार पूरी तरह से सजग और सतर्क है, किसी को भी घबराने की आवश्यकता नहीं है। उन्होंने कहा कि कोविड मरीजों के बेहतर उपचार के लिए हर सम्भव उपचार सुविधा उपलब्ध करवाने के अतिरिक्त वायरस के प्रसार को रोकने के लिए प्रदेश सरकार पूरी तरह से संवेदनशील है। 

उन्होंने बताया कि मरीजों की बढ़ती संख्या को देखते हुए प्रदेश सरकार द्वारा सरकारी अस्पतालों के अलावा प्राइवेट अस्पतालों में भी कोविड मरीजों के ईलाज के लिए बिस्तरों की व्यवस्था की गई है ताकि गंभीर रूप से बीमार कोविड मरीजों को बेहतर उपचार मिल सके। उन्होंने बताया कि प्रदेश के सभी जिलों में प्रशासन, स्वास्थ्य विभाग सहित अन्य सभी संबंधित विभाग दिन-रात कोरोना मरीजों की सेवा में जुटे हैं। डॉ सैजल ने बताया कि सिविल अस्पताल नूरपुर को स्तरोन्नत करने की जो घोषणा मुख्यमंत्री द्वारा की गई है उसे शीघ्र ही पूरा करने के प्रयास किये जायेंगे। उन्होंने कहा कि अस्पताल में स्पेशलिस्ट डॉक्टर्स भेजने के भी प्रयास किये जायेंगे ताकि लोगों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं मिल सकें। स्वास्थ्य मंत्री ने बताया कि राज्य सरकार द्वारा 18 से 44 वर्ष आयुवर्ग के लिए टीकाकरण के पंजीकरण की प्रक्रिया पहले से ही जारी है। उन्होंने बताया कि इस आयुवर्ग के लिए  एक सप्ताह के भीतर वैक्सीनेशन का कार्य शुरू हो जायेगा। उन्होंने बताया कि प्रदेश में 45 से ऊपर आयुवर्ग के लिए शुरू किया गया टीकाकरण अभियान काफी तेजी से चल रहा है तथा प्रदेश में वेक्सीनशन का पर्याप्त भंडार उपलब्ध है ।

वर्चुअल मीटिंग में बीएमओ से कोविड प्रबंधों की ली जानकारी

स्वास्थ्य मंत्री ने इस दौरान कांगड़ा ज़िला  के स्वास्थ्य विभाग के बीएमओ से कोविड प्रबन्धों के बारे जानकारी ली। उन्होंने कोविड टेसिं्टग, ट्रेसिंग, ट्रीटमेंट तथा  कोविड मरीजों के उपचार के दौरान दी जा रही बेहतरीन सेवाओं के लिए स्वास्थ्य विभाग के समस्त स्टाफ, आशा वर्कर, आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं सहित इस कार्य से जुड़े अन्य लोगों की प्रशंसा की। इससे पहले, वन मंत्री राकेश पठानिया ने  स्वास्थ्य मंत्री का नूरपुर पहुंचने पर उनका स्वागत किया। उन्होंने कहा कि नूरपुर अस्पताल में कोविड केयर सेन्टर का अलग वार्ड बनने से इस क्षेत्र को काफी लाभ मिलेगा। उन्होंने कहा यह अस्पताल इस क्षेत्र के चारों उपमंडल के लोगों के जीवन के लिए लाइफ लाइन है। उन्होने स्वास्थ्य मंत्री से अस्पताल में खाली पड़े स्पेशलिस्ट डॉक्टरों के पदों सहित अन्य पैरा मेडिकल स्टाफ के पदों को प्राथमिकता के आधार पर भरने का आग्रह किया। इसके उपरांत स्वास्थ्य मंत्री डॉ राजीव सैजल तथा वन मंत्री राकेश पठानिया ने नूरपुर के साथ लगते बधानी स्थित व्हाइट मेडिकल कॉलेज व अस्पताल का दौरा किया तथा वहां पर उपलब्ध सभी व्यवस्थाओं का जायजा लिया। उन्होंने  कहा कि प्रथम स्तर में जरूरत पड़ने पर इस अस्पताल में कोविड मरीजों के बेहतर ईलाज के लिए 50 बिस्तरों की व्यवस्था की जाएगी तथा आवश्यकता पड़ने पर यहां पर 150 बिस्तरों की व्यवस्था की जाएगी। उन्होंने  अस्पताल प्रबंधन को  इमरजेंसी में यह व्यवस्था तैयार रखने को कहा। उन्होंने बताया कि इस अस्पताल में व्यवस्थाओं पर निगरानी रखने के लिए प्रदेश सरकार द्वारा प्रशासन व स्वास्थ्य विभाग के दो नोडल अधिकारी नियुक्त किए जाएंगे।

जसूर में कोविड मरीज से मुलाकात कर बढ़ाया हौंसला

स्वास्थ्य मंत्री तथा वन मंत्री ने अपने प्रवास के दौरान जसूर कस्वा में कोरोना संक्रमित होम आइसोलेट मरीज से उसके घर जाकर हाल जाना तथा उसका हौंसला बढ़ाया। उन्होंने  मरीज से घर पर मिलने वाली जरूरी दवाईयों तथा अन्य सुविधाओं की भी जानकारी ली। उन्होंने कहा कि आप इस बीमारी से न घबराएं तथा अपना मनोबल ऊंचा रखें। इस मौके पर एसडीएम डॉ सुरेन्द्र ठाकुर, सीएमओ डॉ गुरदर्शन गुप्ता, तहसीलदार सुरभि नेगी, एसएमओ डॉ दिलवर सिंह, बीएमओ डॉ नीरजा गुप्ता, भाजपा नेता भवानी पठानिया, केवल सिंह सहित स्वास्थ्य विभाग के अन्य अधिकारी उपस्थित रहे।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

prashant sharma

Recommended News

Related News